स्वदेशी5G(डीटएम्)DTMडायरेक्ट-टूमोबाइल तकनीक से मोबाइल पर अब देख सकेंगे सभी टीवी चैनल DTH से भी सस्ते कॉस्ट (कीमत) में:

भारत देश में स्वदेशी तकनीकी से विकसित की गई है यह 5g  नई टेक्नोलॉजी

स्वदेशी5G(डीटएम्)DTMडायरेक्ट-टूमोबाइल तकनीक से मोबाइल पर अब देख सकेंगे सभी टीवी चैनल DTH से भी सस्ते कॉस्ट (कीमत) में:यदि आप भारत में रह रहे हैं और टीवी कार्यक्रम के सभी चैनल को अपने मोबाइल फोन पर देखने का कभी ख्वाब देखते थे तो आपके वह सपने अब  पूरा होने वाले हैं,क्योंकि भारत में स्वदेशी तकनीक से विकसित की गई तकनीक से अब आप अपने मोबाइल पर ही डीटीएच के सभी चैनल या टीवी प्रसारण के सभी कार्यक्रम को अपने मोबाइल सेट पर ही देख पाएंगे।

आपको बताते चलें कि यह टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत देश में ही विकसित की गई है और टीवी प्रसारण के सभी कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए अलग से चिप लगाने वाले मोबाइल का भी प्रोटोटाइप निर्माण अब किया जा चुका है । हाल ही मैं इस टेक्नोलॉजी को विकसित करने के कार्यक्रम से जुड़े आईआईटी कानपुर के निदेशक श्री अभय करंदीकर ने ट्राई चेयरमैन पी .डी . बघेला और सूचना प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा की मौजूदगी में   इसका DEMO  डेमो लोगों के सामने दिया है जो कि पूर्णतया सफल रहा है।बताया जा रहा है कि यह तकनीक इतनी सटीक और इतनी अच्छी गुणवत्ता वाली है जिसके जरिए वीडियो की गुणवत्ता और अच्छी होगी जिससे कि लोगों तक सभी प्रकार के प्रसारित होने वाले कार्यक्रम को लाइव देखा जा सकेगा।

आने वाले अगस्त सितंबर के महीनों में भारत में 5G सेवा की शुरुआत होने जा रही है इस 5जी सेवा के शुरू होने से ब्रॉडकास्टिंग की पूरी दुनिया बदलने वाली है क्योंकि भारतीय वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चीज का निर्माण कर लिया है जो कि सभी फोन यूजर्स के लिए  टेलीविजन के सभी कार्यक्रमों को देखने में मददगार साबित होगा। भारत देश की प्रमुख टेक्नोक्रेटस ने डायरेक्ट- टू -मोबाइल (डीटएम) ब्रॉडकास्टिंग सर्विस का सफल परीक्षण कर लिया है। डीटएम (Direct to Mobile) के लांच होने के बाद भारत देश का हर एक व्यक्ति जिसके पास एंड्रॉयड फोन मौजूद है वह टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले सारे कार्यक्रमों को अपने मोबाइल फोन पर देख सकेगा वह भी उच्च क्वालिटी गुणवत्ता की वीडियो के साथ। डीटीएम के लॉन्च होने के बाद उपभोक्ताओं के पास टेलीविजन देखने की दो विकल्प मौजूद होंगे जिनमें ब्रॉडबैंड नेटवर्क और ब्रॉडकास्ट नेटवर्क शामिल होंगे (डीटएम) ब्रॉडकास्ट एक प्रकार का नेटवर्क है जो मोबाइल फोन पर टीवी पर प्रसारित होने वाले सभी कार्यक्रमों को दिखाने में मदद करता है।

 

भारत में ही विकसित की गई है यह 5G ( DTM ) डायरेक्टटूमोबाइल तकनीक:

आपको बताते चलें कि यह 5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत देश में ही विकसित की गई है। टीवी TV  कार्यक्रम को चलाने  के लिए अब अलग से चिप लगाने वाले मोबाइल के प्रोटोटाइप का निर्माण अब पूरी तरह से तैयार किया जा चुका है। इस टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से विकसित करने का पूरा श्रेय आईआईटी IIT कानपुर के निदेशक अभय करनदीकर को जाता है, जिनके अथक प्रयासों से यह सब संभव हो पाया है। हाल ही में अभय करनदीकर  ने ट्राई चेयरमैन पी.डी. बघेला और सूचना प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा की मौजूदगी में  इस नई टेक्नोलॉजी Technology का डेमो  Demo कुछ लोगों के सामने दिया था जो पूर्ण रूप से सफल रहा है। 

5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  तकनीक से वीडियो की गुणवत्ता होगी और ज्यादा बेहतर:

DTM डायरेक्ट -टू- मोबाइल  तकनीक  के निदेशक अभय करंदीकर ने कहां है कि 2027 तक देश की आबादी 140 अरब तक  हो जाएगी और 3500000 (पैंतीस लाख ) घरों के लोगों को रोजाना 5 एमबीपीएस (MBPS) DATA डाटा उपलब्ध कराने के बाद भी 57 हेग्जाबाईट डाटा की जरूरत पड़ने वाली है ,ऐसे में और अधिक अच्छी उच्च क्वालिटी वाली वीडियो नहीं मिल सकती है। इसी गंभीर समस्या को देखते हुए ब्रॉडकास्ट नेटवर्क के इस्तेमाल से मोबाइल पर चलने वाले वीडियो की गुणवत्ता अब आने वाले समय में बहुत अच्छी होने वाली है, क्योंकि डीटीएम DTM यानी डायरेक्ट -टू -मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग सर्विस के इस्तेमाल होने से मोबाइल पर चलने वाले सभी प्रकार की वीडियो की गुणवत्ता काफी अच्छी होगी और देश का हर व्यक्ति कम पैसे खर्च करके टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले सभी प्रकार के कार्यक्रमों को  अब  उच्च QUALITY  की वीडियो देखने का  आनंद ले सकेगा।

देश के 75 करोड़ से ज्यादा लोगो को मिलेगी इस सुविधा का  लाभ:

एक अनुमान के मुताबिक भारत देश के लगभग 75 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास वर्तमान समय में एंड्राइड फोन उपलब्ध है । इसी तरह यदि लोगों के घरों में टेलीविजन होने की बात की जाए तो भारत के लगभग 21 करोड़ घरों में वर्तमान समय में टेलीविजन Television  मौजूद है। इनमें से लगभग 12 करोड़ लोगों के घरों में केबल कनेक्शन भी पूरी तरह से मौजूद है जिससे कि वह अपने दैनिक जीवन में टीवी पर प्रसारित होने वाले सभी प्रकार के कार्यक्रमों का लुफ्त उठा रहे हैं। इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखते हुए अब डीटीएम (DTM) यानी डायरेक्ट -टू -मोबाइल टेलीविजन की सुविधा को लेकर देश के प्रमुख आईआईटी वैज्ञानिक सामने आकर एक बड़ी समस्या को समाप्त करके लोगों को उनके मौजूदा एंड्रॉयड फोन पर ही टीवी के सभी कार्यक्रम दिखाने के लिए प्रयासरत है, और यह उनका सपना जल्द ही साकार होने वाला भी है क्योंकि आने वाले कुछ ही समय में इस नई सुविधा को भारत सरकार की तरफ से पूरे देश में लागू करने कर दी जाएगी जिससे कि भारत देश के सभी एंड्राइड फोन यूज करता टेलीविजन के सभी लाइव प्रसारण कार्यक्रमों को अब पहले से और अधिक उच्च क्वालिटी गुणवत्ता के साथ देख पाएंगे। 

 5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  सेवा होगी बेहद सस्ती:

आपको यह जानकर बहुत ही खुशी होगी कि 5G सिम पर शुरू होने वाली इस सुविधा के बाद आपकी जेब पर पहले से पड़ने वाले केबल ऑपरेटर के खर्चे की तुलना में यह 5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल सेवा काफी सस्ती पड़ेगी जिससे कि उपभोक्ताओं को कम रुपए खर्च करके (केबल या DTH)  की सुविधा से बेहतर वीडियो क्वालिटी QUALITY के साथ कम रुपए में अपने मोबाइल फोन पर टीवी TV  के  सभी प्रसारित होने वाले कार्यक्रम को देख पाएंगे।

हाल ही में एक रिपोर्टर के प्रश्न का उत्तर देते हुए आईआईटी के निदेशक अभय करंदीकर ने इस सवाल को और आसान बना दिया जब  उनसे पूछा गया कि क्या यह 5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  सुविधा डीटीएच DTH या केबल ऑपरेटिंग टेलीविजन सुविधा से सस्ती होगी या महंगी होगी? तो इस प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा की

इस टेक्नोलॉजी  5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  के  शुरू होने के बाद टीवी टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले सभी प्रकार के कार्यक्रमों को अब देखना बेहद सस्ता हो जाएगा क्योंकि इसके लिए किसी भी प्रकार की डायरेक्ट डीटीएच DTH या केबल ऑपरेटर की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिससे कि इन उपकरणों में आने वाले सभी प्रकार के अतिरिक्त खर्च Expense से लोगों को छुटकारा मिल पाएगा, यानि अब इस डायरेक्ट- टू -मोबाइल सेवा में सिर्फ कस्टमर को एक निर्धारित रकम चुकानी होगी जो कि पहले से DTH या केबल ऑपरेटर की तुलना में काफी सस्ती होगी ,इसके साथ – साथ इसमें एक खास बात यह भी होगी कि मोबाइल में चलने वाले टीवी कार्यक्रमों को घर के टीवी पर भी उसी वैल्यू(कीमत)  में देखा जा सकेगा। इस सुविधा के दो लाभ होंगे पहला स्पेक्ट्रम की बचत और उसके अलावा लोग वीडियो के बड़े साइज (मोबाइल की तुलना में)  अब  अपने टीवी पर भी आसानी से बिना केबल और DTH  के भी सभी प्रकार के कार्यक्रम को आसानी  उच्च Quality में देख पाएंगे ।

अब DTH  और केबल ऑपरेटर की जरूरत नहीं पड़ेगी:

भारत में स्वदेशी  5G ( डीटएम् ) डायरेक्ट -टू- मोबाइल  टेक्नोलॉजी का शुभारंभ होने से अब डीटीएच (DTH) और (CABLE) केबल ऑपरेटर की जरूरत लोगों को नहीं पड़ेगी, क्योंकि D.T.M एक प्रकार का ब्रॉडकास्ट नेटवर्क है जो कि ब्रॉडबैंड नेटवर्क और ब्रॉडकास्ट नेटवर्क पर चलता है, जो की पूरी तरह से 5-G  तकनीक पर आधारित  होगी।

इस प्रकार के नए टेक्नोलॉजी के आ जाने से अब DTH और केबल ऑपरेटर को बहुत बड़ा झटका लगने वाला है ,क्योंकि देश में अभी तक पूरी तरह से d2h और केबल ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से ही देश की सभी टीवी T.V. कार्यक्रम संचालित होते आए हैं ऐसे में आने वाले समय में TRAI(ट्राई)  जल्दी ही DRAFT पेपर जारी कर सकता है, क्योंकि इस नई टेक्नोलॉजी के आ जाने से लाखों केबल ऑपरेटर और d2h कंपनियों को आने वाले समय में काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।जिसकी जवाबदेही के लिए ट्राई इन कंपनियों के साथ समझौता करके देश के नागरिकों तक टीवी के सभी कार्यक्रमों को उच्च क्वालिटी वीडियोस के साथ  पहुंचाकर लोगों का दिल जीत सके। 

निर्देश:

दोस्तों यदि इस जानकारी से आप सहमत हैं तो मेरे इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक SAHRE जरूर करें, हमारी Website  पर यदि आपके कुछ सुझाव हैं तो आप मुझे MAIL करे मै आपके COMMENTS का REPLY जरूर भेजुंगा..

धन्यवाद!

 

Rate this post

Leave a Comment