स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण Tablet/Smartphone Free योजना 2024: छात्र-छात्राओं को सरकार 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन देने जा रही है, जल्द देखें पूरी खबर !

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Free Smartphone/Tablet Yojana 2024-25:

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण Tablet/Smartphone योजना 2024 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 35 लाख छात्र-छात्राओं को वर्तमान समय में योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन Free वितरण करने की योजना लागू की गई है, जिसके अंतर्गत उन मेधावी और गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को इस योजना से बेहद लाभ मिलेगा जो की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। 

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है?

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश के लगभग 35 लाख छात्र-छात्राओं को जो की मेधावी श्रेणी में आते हैं और जो गरीब वर्ग के छात्र-छात्राएं हैं, उन्हें डिजिटल तकनीक से मजबूत और वर्तमान समय की टेक्नोलॉजी के आधार पर और ज्यादा मेधावी, और कौशल बनने के लिए वर्तमान सरकार द्वारा 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन वितरण करने की योजना है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के वह मेधावी छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगी जिनके पास मौजूदा समय में टैबलेट और स्मार्टफोन जैसी सुविधाएं नहीं है और वह गरीब परिवार से आते हैं वही कुछ मेधावी छात्र-छात्राओं को भी इसके लिए स्कूल की तरफ से चयनित करके स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने की योजना सरकार की तरफ से अपने मौजूदा वर्तमान समय के 2024 -25 बजट में पूरी तरह से स्पष्ट और रेखांकित कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 2024- 25 के बजट में उत्तर प्रदेश के मेधावी और गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करने के लिए 3600 करोड रुपए का बजट जारी किया है, जिसके अंतर्गत लगभग 35 लाख छात्र-छात्राओं को इसका सीधा लाभ टैबलेट और स्मार्टफोन के वितरण के साथ मिल पाएगा।सरकार की तरफ से बांटे जाने वाले 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन सैमसंग (SAMSUNG) कंपनी के साथ-साथ लाव (LAVa) और (Acer) एसर कंपनी के टैबलेट को सरकार की तरफ से बांटने की मंजूरी पूरी तरह से दे दी गई है जो की आने वाले कुछ ही समय में सभी उत्तर प्रदेश के लाभान्वित छात्र-छात्राओं को वितरित होती हुई नजर आएगी।

Uttar pradesh free tablet smartphone yojana 2024

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लिए जरूरी (Eligibility)पात्रता:-

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के जरूरी क्राइटेरिया के लिए उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं के पास यह प्रमुख एलिजिबिलिटी होनी चाहिए जी तभी उन्हें टैबलेट और स्मार्टफोन का लाभ मिल पाएगा।

 

  • इस योजना से लाभ लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है जिसके लिए उनके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का लाभ पाने  के लिए विद्यार्थियों के पास ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएट, टेक्निकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन के साथ-साथ कौशल विकास ट्रेनिंग और डिप्लोमा में पढ़ाई करना जरूरी क्राइटेरिया के अंतर्गत रखा गया है।
  • लाभार्थी छात्र-छात्राओं के परिवार की सालाना इनकम₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसके साथ-साथ उन्हें छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण योजना का लाभ मिल सकेगा जो की से पहले उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है, वहीं जिन छात्र-छात्राओं को इसका लाभ पहले मिल चुका है उन्हें दोबारा इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • इस योजना का लाभ छात्र और छात्राएं दोनों को ही सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण टैबलेट /स्मार्टफोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents):-

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का लाभ पाने के लिए छात्र-छात्राओं के पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने बेहद जरूरी है जिनमें प्रमुख रूप से

 

1– छात्र-छात्राओं के पास उत्तर प्रदेश के वर्तमान एड्रेस का आधार कार्ड होना बेहद अनिवार्य है।

 

2- मूल निवास प्रमाण पत्र

 

3- शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट)

 

4- ₹200000 से कम का इनकम सर्टिफिकेट

 

5- मोबाइल नंबर जो की आधार कार्ड से लिंक हो

 

6- छात्र-छात्राओं के पासपोर्ट साइज फोटो

 

स्वामी विवेकानंद युवा शक्तिकरण स्मार्टफोन टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इसके लिए कोई भी आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है इसके लिए सरकार की तरफ से इस योजना के लिए पात्र छात्र-छात्राओं की लिस्ट कॉलेज, इंस्टिट्यूट, यूनिवर्सिटी के सरकारी डिपार्टमेंट द्वारा  सरकार के पास भेज दी जाएगी जिसके आधार पर योग्य छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से चयनित करके इस योजना का लाभ उन्हें आसानी से मिल पाएगा।

स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण योजना के लिए स्कूल कॉलेज इंस्टिट्यूट या यूनिवर्सिटी के द्वारा जब भी छात्र-छात्राओं से जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे उसके लिए बस छात्र-छात्राओं को इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने स्कूल कॉलेज या इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी में देने की आवश्यकता है जिसके आधार पर सरकार की तरफ से लाभार्थी छात्र-छात्राओं की मोबाइल पर मैसेज करके इसकी सूचना दी जाएगी जिसके लिए उनके जिले या फिर नजदीकी बड़े सरकारी संस्थान में जाकर जहां भी टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण होगा, उन्हें आसानी से इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां:-

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करने संबंधित उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से लाई गई 2024-25 के लिए नई योजना है।

 

इस योजना की शुरुआत वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है जिसके अंतर्गत 35 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का फ्री में वितरण किया जाएगा।

 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://digishakti.up.gov.in/

 

है जिस पर जाकर आप इस टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण संबंधित संपूर्ण ए टू ज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस स्मार्टफोन टैबलेट योजना के लिए कोई भी जानकारी पाने के लिए हेल्पलाइन नंबर  9205706235 भी जारी किया गया है जिस पर आप कॉल करके आप संपूर्ण ए टू ज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment