होली पर झटपट गुझिया बनाने की अनोखी मशीन:-

 

 

होली पर झटपट गुझिया बनाने की अनोखी मशीन:-होली का पर्व बेहद नजदीक है ऐसे में घरों में कई प्रकार के व्यंजनों की तैयारी कई दिन पहले ही होने लगती है होली पर झटपट गुजिया बनाने कि कई तरह की मशीनें अब मार्केट में उपलब्ध हैं जो कि पूरी तरह से मैनुअली काम करती हैंl और इनकी कीमत भी बेहद कम है। 

 इसी में से एक ऐसी हैंड मेकर मशीन अब मार्केट में उपलब्ध है जोकि गुजिया की टिक्की बनाने के साथ-साथ गुजिया को पूरा आकार देने का काम भी करता है या यूं कहें कि एक ही बार प्रेस करने पर आपको गुजिया की गोल वाली चकली के साथ-साथ गुझिया भी बन कर अब तैयार हो जाएगी। 

भारत में गुजिया बनाने की प्रथा परंपरा सबसे पुरानी है और होली पर कई तरह के बनने वाले लजीज व्यंजन के साथ-साथ गुजिया का अपना अलग ही होली पर महत्व है, इसके अलावा होली पर  कई तरह के लजीज व्यंजन और पापड़ जैसे कई प्रकार के स्वादिष्ट पकवान के लिए होली आने से पहले ही महिलाएं घर पर तैयारी शुरू कर देती है जिसमें प्रमुख रुप से पापड़ बनाना, चिप्स बनाना, कचरी बनाना, कई प्रकार के भारतीय देसी व्यंजन शामिल होते हैं। 

 

लेकिन इन सब में जो सबसे खास होता है वह होली पर पर खाया जाने वाली गुजिया का नाम सबसे प्रमुख रूप से आता है क्योंकि गुजिया के बिना तो होली का पर्व ही फीका लगता है। होली पर्व पर प्रत्येक घरों में गुजिया बनाई जाती है और गुजिया के एक-दो नहीं बल्कि कई प्रकार की भारतीय संस्कृति परंपराओं और अपनी अनोखी रीति रिवाज खानपान के हिसाब से लोग कई प्रकार की गुजिया होली पर पर बनाते हैं और बड़े चाव से अपने मित्रों और संबंधियों के साथ होली पर्व का त्यौहार मनाते हैं और अपने घर पर सभी लोग इन महत्वपूर्ण व्यंजनों को मिल बांट कर खाते हैं। 

 

गुजिया जोकि होली में सबसे महत्वपूर्ण व्यंजन माना जाता है इसकी कई प्रकार की विधि और इसकी रंग बिरंगी कई प्रकार की क्वालिटी बाजार से लेकर घरों तक में आपको देखने को मिल जाती है और इसमें कई प्रकार के खोया किसमिस बादाम गिरी मुनक्का छुहारा जैसे महत्वपूर्ण ड्राई फ्रूट का मिश्रण करके गुजिया को बनाया जाता है जोकि हेल्दी होने के साथ-साथ खाने में टेस्टी और जायकेदार भी होती है।

 

इस गुजिया मेकर मशीन को आप आसानी से ऑनलाइन घर बैठे मंगा सकते हैं: –

 

दि आप गुजिया को झटपट और कम समय में बनाना चाहते हैं और वह भी अच्छी क्वालिटी के साथ तो आप इस लेटेस्ट वर्जन मैनुअली काम करने वाली गुजिया मेकर मशीन को आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन बुक करके अपने घर मंगवा सकते हैं और यदि बात करें इस मशीन की प्राइस और इसके बनावटी आकार की तो यह देखने में बेहद छोटी और प्लास्टिक की बनी होती है जिसकी कीमत भी बेहद कम है जो कि साधारण वर्ग का व्यक्ति भी इसे आसानी से खरीद सकता है।

 

इस गुजिया मेकर मशीन की कीमत :-

 

यदि बात करें इस मैनुअली काम करने वाली झटपट गुजिया बनाने वाली मशीन की प्राइस की तो इसकी कीमत बेहद कम रखी गई है क्योंकि यह पूरी तरह से प्लास्टिक से बनाई गई है और एक बार में दो काम आसानी से कर देती है आपको बार-बार टिकरी बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अलग से आपको किसी गुजिया सांचे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी यह एक बार में दोनों काम आसानी से कर देती है इसलिए यह अभी मार्केट में सबसे नया वर्जन लॉन्च हुआ है जिसकी कीमत ₹200 से लेकर ₹400 के बीच में रखा गया है l

 

Rate this post

Leave a Comment