अर्शदीप सिंह ने लगातार 2 गेंदों में 2 बार स्टैंप तोड़कर बना डाला IPL 2023 का अनोखा रिकॉर्ड:-

MI Vs PBKS IPL 2023 Match Highlights:-

अर्शदीप सिंह ने लगातार 2 गेंदों में 2 बार स्टैंप तोड़कर बना डाला IPL 2023 का अनोखा रिकॉर्ड:-मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए एक महत्वपूर्ण मुकाबले में टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया लेकिन पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाएं। जिसके जवाब में 215 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी रही, एक समय जब सूर्यकुमार यादव और कैमरून ग्रीन बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत की तरफ ले जा रहे थे , तभी मैच में कुछ ऐसा पलटवार देखने को मिला कि सबकी सांसें थमी की कमी रह गई। पहले तो Harshdeep Singh सूर्यकुमार यादव को अथर्व टाइडे के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई, उसके बाद जब मुंबई इंडियंस को 1 ओवर में जीत के लिए 16 रनों की आवश्यकता थी तब अर्शदीप Singh आखिरी ओवर करने आए, और इस मैच में उन्होंने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो कि आईपीएल के इतिहास में अब तक किसी बॉलर ने नहीं किया।

 अर्शदीप सिंह ने मुंबई इंडियंस के बेहतरीन खिलाड़ी तिलक वर्मा को अपने चौथे ओवर की तीसरी गेंद क्लीन बोल्ड करके स्टंप को ही तोड़ डाला l इसके बाद बैटिंग करने के लिए आए नेहाल वाधेरा को भी उन्होंने हुबहू उसी अंदाज में क्लीन बोल्ड करके उनके स्टंप को दो खंडों में तोड़ डाला जिसको देखकर दर्शक भी आश्चर्यचकित हो गए। 

 

इस तरह से लगातार दो गेंदों में दो बेहतरीन यारकर गेंद डालकर अर्शदीप सिंह ने दो बार स्टंप को तोड़ने का कारनामा करते हुए इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। इतना ही नहीं मैच के आखिरी ओवरों में स्टंप को दोबारा से लगाने के लिए अंपायर को दूसरा नया स्टंप सेट मंगाना पड़ा और खेल कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। ऐसा देखकर दर्शक भी आश्चर्यचकित हो रहे थे कि आखिर यह सब हो क्या रहा है और इतना रोमांचक पल सभी लोग देखकर अपने आप पर विश्वास नहीं कर पा रहे थे, एक समय पर मुंबई इंडियंस इस मैच को पूरी तरह से अपनी पकड़ में ले चुका था लेकिन तारीफ करनी होगी अर्शदीप सिंह की जिन्होंने मुंबई इंडियंस की जीत पर पानी फेर कर पूरी तरह से इस आईपीएल टूर्नामेंट में मुंबई इंडियन  को धराशाई करके एक बार फिर से अपना वर्चस्व कायम रखने में सफलता हासिल करके एक नया कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया है जोकि अपने आप में बडी उपलब्धि है।

 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पंजाब किंग्स की बल्लेबाजी का दिखा दम: –

 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही यदि बात करें मैथ शार्ट की तो उन्होंने मात्र 10 गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर कैमरून ग्रीन की गेंद पर पीयूष चावला के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन चलते बने तब टीम का स्कोर मात्र 18 रन था वही दूसरे विकेट के लिए प्रभ्सिमरन सिंह और अथर्व तायडे के बीच अच्छी  साझेदारी हुई एक तरफ सिमरन सिंह ने 17 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 26 रन बनाए वहीं अथर्व तायडे ने 17 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 29 रनों की बेहतरीन पारी खेली इनके दोनों के आउट होने के बाद लियाम लिविंगस्टोन और हरप्रीत सिंह भाटिया ने टीम की कमान संभाली जहां एक तरफ लियाम ने 12 गेंदों में 10 रन बनाकर पवेलियन चलते बनेl

 

 वहीं हरप्रीत सिंह ने 28 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 41 रनों की बेहतरीन पारी खेली और वह कैमरी ग्रीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन चलते बने इसके बाद खेलने के लिए आए सैम ने 29 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 55 रनों की मैराथन पारी खेली और वह जाफरा अचर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। 

 

इसके बाद जितेश शर्मा ने 7 गेंदों में चार चौकों की मदद से 25 रनों की बेहतरीन पारी खेलीl उनके आउट होने के बाद खेलने के लिए आए शाहरुख खान को कोई भी बोल खेलने का मौका ही नहीं मिला इसके अलावा हरप्रीत बरार ने 2 गेंदों में एक चौके की मदद से 5 रन बनाए इस तरह से पंजाब किंग्स इलेवन ने 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 214 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 215 रनों का विशाल स्कोर रखा।

 

मुंबई इंडियंस आखरी ओबर में पूरी तरह से जीता हुआ मैच गवा बैठी: –

 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की बैटिंग भरी पिच पर जीत के लिए मिले 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद अच्छी रही यदि बात करें रोहित शर्मा की दोनों ने 27 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 44 रन बनाए वह ईशान किशन ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके और उन्होंने 4 गेंदों में मात्र 1 रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर मैथ शार्ट के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन चलते बने। 

 

वहीं यदि बात करें कैमरून ग्रीन की तो उन्होंने बेहतरीन पारी खेलते हुए 43 गेंदों में छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 67 रन बनाएl इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी एक तरफ बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए मात्र 26 गेंदों में 7 चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली और उनको अर्शदीप सिंह ने 78 डे के हाथों कैच आउट कराकर इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अलग ही रोमांच ला दिया। 

 

सूर्यकुमार यादव के आउट होते ही टीम डेविड एक तरफ संभलकर खेलते हुए 13 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 25 रन बनाए वहीं तिलक वर्मा सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद खेलने के लिए लेकिन वह ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके और अर्शदीप सिंह की एक बेहतरीन और कर गेंद पर ना सिर्फ केवल वह क्लीन बोल्ड हो गए बल्कि आज दीप सिंह ने उनका स्टांप भी दो खंडों में तोड़कर एक अलग ही नजारा बीच मैदान पर पेश किया जो कि देखने लायक था। इसके ठीक अगली ही गेंद पर निहाल वगैरह को भी अर्शदीप सिंह ने क्लीन बोल्ड करके पहली गेम की टू कॉपी करते हुए स्टंप को एक बार फिर से दो खंडों में तोड़कर बीच मैदान पर लगातार दो गेंदों में दो बार स्तंभ को तोड़कर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करके आई पी एल 2023 मैं ऐसा करने वाले वह पहले गेंदबाज बने। ऐसा सब कुछ होता हुआ देख दर्शक भी कुछ समय के लिए पूरी तरह खामोश हो गए और यह अद्भुत नजारा देखकर सभी की सांसें थमी की कमी रह गई। दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस जो कि इस महत्वपूर्ण मुकाबले में पूरी तरह से मैच में पकड़ बनाया हुआ था वह इस मैच को दवा बैठा और इस तरह से मुंबई इंडियंस को पंजाब किंग्स ने 13 रनों से हराकर एक महत्वपूर्ण जीत अपने नाम दर्ज करके आईपीएल टूर्नामेंट प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए  अभी तक अपनी उम्मीदों को पूरी तरह से बरकरार रखा है l

 

Rate this post

Leave a Comment