इस युवक ने नैनो कार को ही बना दिया हेलीकॉप्टर:-

रोड पर चलने वाला नैनो हेलीकॉप्टर:-

इस युवक ने नैनो कार को ही बना दिया हेलीकॉप्टर:-कहते हैं जहां चाह वहां राह इस तथ्य को सच साबित करते हुए आजमगढ़ के रहने वाले सलमान ने आज से कुछ दिन पहले यूट्यूब पर बिहार के एक ही युवा द्वारा बनाए गए हेलीकॉप्टर के चैलेंज की वजह से उन्होंने यह कारनामा करके यह साबित कर दिया कि टैलेंट सिर्फ किसी एक खास व्यक्ति खास राज्य खास देश खास नस्ल के इंसान में नहीं होती बल्कि यदि कोई भी, उस काम के प्रति समर्पित होकर काम को यह सही तरीके से करें तो कोई भी काम इस धरती पर ऐसा नहीं है जिसे वह नहीं कर सकता।

जी हां हम बात कर रहे हैं आजमगढ़ के प्रसिद्ध पेंटर सलमान की जिन्होंने कुछ समय पहले बिहार राज्य में वायरल हुए यूट्यूब पर एक वीडियो देखी जिसमें बिहार के रहने वाले युवा द्वारा हेलीकॉप्टर बनाए जाने पर उनके द्वारा किया जाने वाला कमेंट की सिर्फ बिहार का लड़का ही हेलीकॉप्टर बना सकता है बाकी और कोई नहीं यह बात सलमान खान को कांटे की तरह की भी और वह दिन रात एक कर के लगातार 4 महीने तक अपने घर में अपनी ही नैनो कार को हेलीकॉप्टर में पूरी तरह से परिवर्तित करके यह साबित कर दिया कि जहां चाह वहां राह।

इस युवक ने नैनो कार को ही बना दिया हेलीकॉप्टर:-

 

आज सलमान आजमगढ़ यूपी के सबसे प्रसिद्ध नैनो हेलीकॉप्टर बॉय के नाम से हर जगह प्रसिद्ध हो गए हैं उन्हें जगह-जगह से कई ऑफर भी आ रहे हैं। उन्होंने अपनी इस नैनो कार को खासकर शादी और बड़े फंक्शन समारोह में ले जाते हैं और उनको मुंह मांगी कीमत भी इसके बदले मिलती है क्योंकि हर किसी का सपना होता है कि वह हेलीकॉप्टर में बैठकर अपने बड़े शादी विवाह बड़े फंक्शन समारोह को सेलिब्रेट करें जिसको मैं अपने जीवन में यादगार पलों के रूप में हमेशा संजू ही रख सके यही वजह है कि सलमान के द्वारा बनाए गए इस नैनो कार हेलीकॉप्टर की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है और वह सभी के बीच लोकप्रिय होते जा रहे हैं।

 

सलमान का यह नैनो हेलीकॉप्टर रातों-रात कैसे हुआ वायरल:-

कहते हैं आसमान की ऊंचाइयों को छूने के लिए सिर्फ पंख की आवश्यकता नहीं होती बल्कि हौसले और अपने जज्बे की जरूरत होती है जो की निश्चित दर संकल्पुर और दिन रात की कड़ी मेहनत के दम पर कोई भी व्यक्ति अपना सर्वोत्तम मुकाम हासिल ही कर लेता है। आजमगढ़ के रहने वाले सलमान पर यह तथ्य पूरी तरह से सही मायनों में खरा उतरता है

जब उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखी जिस पर एक बिहार के युवक द्वारा यह चैलेंज किया गया उसके जैसा हेलीकॉप्टर कोई और नहीं ना सकता सिर्फ बिहार का लड़का ही ऐसा हेलीकॉप्टर बना सकता है तो सलमान कोई यह बात इतनी ज्यादा चुभी कि वह उसी दिन से अपनी नैनो लडकिया कार को हेलीकॉप्टर बनाने में दिन-रात जुड़ गए और उन्होंने इसके लिए लगातार 4 महीने तक कड़ा संघर्ष भी किया जिसमें उन्हें कई बार तो हेलीकॉप्टर की ब्लेड से लेकर इसके सामने का हुबहू हेलीकॉप्टर जैसा स्ट्रक्चर बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

इस नैनो कार को हेलीकॉप्टर जैसा लुक देने के लिए सलमान ने इसको अपनी शानदार पेंटिंग की वजह से गजब का लुक देने में भी कामयाबी पाई उन्होंने अपने इस छोटी सी नैनो कार में हेलीकॉप्टर के वह सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इसकी डिजाइन की जो कि इस नैनो कार को पूरी तरह से हेलीकॉप्टर जैसा लुक देने में पूरी तरह सही साबित हुई।

 

जब उन्होंने इस काम को पूरा किया और सड़कों पर लेकर चलते फिरते हेलीकॉप्टर को लोगों के बीच से आगे बढ़े तो लोगों ने उनकी बड़ी तारीफ की इतना ही नहीं सोशल मीडिया से लेकर बड़े-बड़े न्यूज़ चैनलों यहां तक बीबीसी और दुनिया के कई बड़े नामी जानी चैनलों पर उनकी यह नैनो हेलीकॉप्टर रातों-रात वायरल हो गया और आज आजमगढ़ के रहने वाले सलमान बताते हैं कि उनके पास शादी विवाह से लेकर बड़े-बड़े फंक्शन समारोह में उनके इस चलते-फिरते हेलीकॉप्टर की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

BBC बीबीसी के एक संवाददाता से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वह आने वाले समय में यदि सरकार और बड़ी कंपनियां उनकी मदद करती हैं तो वह एक ऐसा हेलीकॉप्टर बनाना चाहते हैं जो कि जमीन पर चले और पानी में भी चले और वह हवा में भी उड़ान भर सके।

सलमान ने आखिर क्यों बनाया अपनी नैनो कार को हेलीकॉप्टर:

 4 महीनों की दिन-रात की मेहनत और बन गया नैनो हेलीकॉप्टर जो सड़कों पर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा ही लेता है:-

आजमगढ़ की सलमान द्वारा बनाए गए नैनो कार को हेलीकॉप्टर की हूबहू शक्ल में जब उन्होंने इस को सड़क पर उतारा तो लोगों ने इसे देखकर दांतो तले उंगलियां दबा ली। जहां भी कहीं सलमान अपने इस नैनो हेलीकॉप्टर को लेकर जाते उनकी इस बेहतरीन डिजाइन वाले हेलीकॉप्टर और इस पर हुबहू हेलीकॉप्टर की पेंटिंग की आकर्षक लाइटनिंग और इस पर लगे हुए घूमते ब्लेड सभी का मन अपनी ओर आकर्षित कर ही लेते है।

यही वजह है कि जितनी तेजी से उनकी इस कला का रातों-रात पूरे विश्व भर में उल्लेख होने लगा हुआ है उनके इस सराहनीय कार्य को सोशल मीडिया इंटरनेट से लेकर बड़े-बड़े राजनेता भी उनके इस काम की सराहना आज कर रहे हैं जो कि भारत के युवा पीढ़ी की शक्ति को इंगित कर रहा है।

कुल कितनी लागत आई इस नैनो हेलीकॉप्टर को बनाने में:-

 

इस नैनो हेलीकॉप्टर को बनाने में ₹300000 की लागत आई जो कि किसी सामान्य व्यक्ति द्वारा इतना बड़ा खर्चा  करना एक बड़ी बात होती हैl, आजमगढ़ के इस युवा प्रतिभाशाली सलमान द्वारा किया गया यह कार्य सभी की नजरों में सराहनीय भी है और सम्माननीय भी क्योंकि जिस तरह से एक मिडिल वर्ग का लड़का अपनी सभी सुख सुविधाएं छोड़कर इस तरह का नया इन्वेंशन नई तकनीक द्वारा इस तरह का यदि काम करता है तो वह न सिर्फ केवल देश में बल्कि विदेशों में भी उसकी चर्चा वर्णित होती है और यही हुआ सलमान के साथ भी आज ना सिर्फ केवल सलमान का नाम विश्व में रोशन हो रहा है बल्कि भारत का भी नाम उनके नाम के साथ सम्मान से जोड़ा जा रहा है क्योंकि जो लोग कहते हैं कि भारत में विकसित देश बनने के आधारभूत कौशल विकास युवा वर्ग में नहीं है उन पर यह बात पत्थर की लकीर साबित होती है कि आज भी भारत में ऐसे युवाओं की सेना है जो कि विश्व के किसी भी देश को किसी भी मामले में पीछे छोड़ने की ताकत रखता है चाहे वह आईटी क्षेत्र हो चाहे वह फार्मेसी मेडिकल क्षेत्र हो चाहे वह सैन्य क्षेत्र हो, चाहे वह कृषि क्षेत्र हो. हरे क्षेत्र में भारतीय युवा किसी से कम नहीं है।

Rate this post

Leave a Comment