क्या भारत में 5G नेटवर्क के लिए नए फोन और नई सिम कार्ड की जरूरत होगी या नहीं, आओ जाने:-

क्या भारत में 5G नेटवर्क के लिए नए फोन और नई सिम कार्ड की जरूरत होगी या नहींआओ जाने:-भारत में जबसे 5जी इंटरनेट की तैयारी शुरू हुई है तब से लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न घर कर रखे हैं और उन्हीं प्रश्नों में से एक महत्वपूर्ण प्रश्न वर्तमान समय में सभी के दिलों दिमाग में आया हुआ है कि आखिर भारत में 5G नेटवर्क के लिए क्या नया 5G फोन लेना आवश्यक होगा या फिर पुराने 4G फोन पर ही 5G नेटवर्क की सुविधाएं मिल पाएंगी या नही l

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न लोगों के मन में यह बना हुआ है कि क्या वर्तमान समय में जो 4G सिम हम यूज कर रहे हैं उसी सिम पर 5G की सुविधा मिल पाएगी या फिर 5G के लिए नई सिम अलग से खरीदनी पड़ेगी। इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको यहां पर आज मिल जाएंगे क्योंकि जो कई प्रकार के प्रश्न लोगों के मन में बने हुए थे उन्हीं प्रश्नों के उत्तर आपको यहां पर आसानी से मिल पाएंगे।

5G सर्विस को अपने फोन में एक्सेस करने के लिए आपको 5जी स्मार्टफोन खरीदना ही पड़ेगा यह तो 100 फ़ीसदी के सत्य है , लेकिन आपको बताते चलें कि यदि आप 4G स्मार्टफोन में 5जी सर्विस का इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे तो आपको केवल 4G 3G और 2G नेटवर्क को ही Access एक्सेस कर पाएंगे।। इसमें आपको 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि 5G सर्विस केवल 5G स्मार्टफोन में ही एक्सिस Access हो पाएंगे।

Que .क्या 4G सिम से 5जी इंटरनेट को एक्सेस कर पाएंगे Customes कस्टमर?

5G स्मार्टफोन में 4G सिम से 5G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है। 5G नेटवर्क को चलाने के लिए नए सिम कार्ड की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन हर एक टेक्नोलॉजी नए सिक्योरिटी और Features के साथ अपडेट Update होकर आती है ऐसे में नया सिम ज्यादा सिक्योरिटी और  बेहतर कनेक्टिविटी के साथ  आ सकता है इसलिए आने वाले समय में एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5G नेटवर्क को ज्यादा अच्छे से यूज करने के लिए 5G सिम लेने की सलाह दी जा सकती है।

आपको बताते कि 5नेटवर्क सर्विस को एक्सेस Access  करने के लिए आपके फोन में न्यू रेडियो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा जो कि LTE टेक्नोलॉजी से अलग होगी जिसे आप 4G स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकेंगे l इस बात से यही स्पष्ट होता है कि यदि आप 4G सिम में 5जी इंटरनेट चलाना चाहेंगे तो आप 5G नेटवर्क कभी नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे। हां यदि आप 5G फोन में 5G सिम नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसके साथ-साथ आप उसमें 4G,3G और 2G  नेटवर्क को भी एक्सेस कर पाएंगे।

Que: 5जी इंटरनेट भारत में कब से चालू होगा?

Ans: भारत में 5जी इंटरनेट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और इसे अंतिम रूप देने के लिए सरकार की तरफ से  5G स्पेक्ट्रम स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया जारी है ऐसे में एयरटेल रिलायंस जिओ वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियां इसको अपने अपने कस्टमर Customer तक पहुंचाने के लिए सितंबर 2022 से से 5जी इंटरनेट सेवा को अपने कस्टमर तक पहुंचाना शुरू कर देंगी। शुरुआत में यह बड़ी टेलीकॉम कंपनियां भारत के 13 सबसे बड़े शहरों में जैसे दिल्ली, मुंबई, महाराष्ट्र, कोलकाता, चेन्नई, गुरुग्राम, गुजरात,अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों में पहले 5G सेवा लांच करेंगी फिर धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ाकर ग्रामीण स्तर तक पहुंचाया जाएगा।

Que: क्या 4G मोबाइल में 5G का सिम चल सकता है?

Ans जी नहीं, यह पूरी तरह से नामुमकिन है क्योंकि 4g वाले फोन में सिर्फ 4G या उससे नीचे की तकनीकी यानी 3G 2G की सेवाएं ही काम कर सकती हैं 5जी इंटरनेट इस फोन में बिल्कुल ही एक्सेस नहीं करेगा।

Que: भारत में सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन कौन सा है?

Ans: भारत में सबसे सस्ता 5G फोन POCO M4 5G Smartphone स्मार्ट फोन है l इसकी कीमत ₹12999 है इसमें आपको 50 MP मेगापिक्सल का Dual कैमरा भी आपको मिलता है।

Que: 5G सिम कब तक आएगा?

Ans -भारत में 5G इंटरनेट की सेवाएं सितंबर 2022 से स्टार्ट हो जाएंगी ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां इस साल के अंत तक यानी नवंबर दिसंबर 2022 तक 5G सिम ला सकती है ऐसे में आपको अभी दो-तीन महीने और इंतजार करने पड़ सकते हैं 5G सिम पाने के लिए।



Rate this post

Leave a Comment