खीरे का कड़वापन कैसे दूर करें?

 खीरे का कड़वापन कैसे दूर करें?अक्सर कर कई बार हम मार्केट से खीरा ले तो आते हैं लेकिन कई बार यह खीरा कड़वा निकल जाता है और सलाद के रूप में खाने में भी यह कड़वा होने की वजह से इसे आपको फेंकना पड़ता है तो आज से आप को इस कड़वे खीरे का कड़वापन दूर करने की सबसे आसान ट्रिक अपनाकर इसे अपने सलाद के रूप में मीठे खीरे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

खीरे का कड़वापन दूर करने के लिए सिर के ऊपरी हिस्से को आप थोड़ा से चाकू से काट लें, इस कटी हुई एक गोलाकार के टुकड़े को खीरे के दूसरे बाकी हिस्से के ऊपरी भाग पर एक दूसरे पर कुछ देर तक गोल-गोल स्क्रब करें जिससे कि खीरे  में से आपको वाइट कलर का झाग निकलता हुआ दिखाई देगा यही बना हुआ झाग की खीरे में कड़वाहट पन का मुख्य कारण होता है। यह सफेद रंग का झाग जो खीरे कोई स्क्रब करने से निकलता है यह एक प्रकार का कार्बनिक यौगिक तत्व होता है जिसे वैज्ञानिक भाषा में (कुकर बिटेसिन) कहा जाता है इसी की मौजूदगी की वजह से खीरे में कड़वापन होता है और इसके निकल जाने पर खीरा पूरी तरह से मीठा और स्वादिष्ट हो जाता है।

यदि फिर भी इतना सब कुछ करने के बाद भी खीरे में थोड़ा-बहुत कड़वाहट पन बची जाए तो आप खीरे के ऊपरी छिलके को पिलर या चाकू की मदद से इसे छीलने खीरे के ऊपरी हल्की परत छिलके में इस सफेद झाग तत्व यानी (कुकर बिटेसिन) Cukar Bitessin की मौजूदगी रहती है और इसके निकल जाने पर यह पूरी तरह से मीठा और स्वादिष्ट बन जाता है और इसे आप अपने सलाद में पूरी तरह शामिल कर सकते हैं।

 

खीरा कड़वा है या नहीं कैसे पहचाने?

 

यदि आप मार्केट जाते हैं और आप यह चेक करना चाहते हैं कि खीरा कड़वा है या फिर नहीं तो इसके लिए आप एक छोटी सी ट्रिक हमेशा अपना सकते हैं। खीरे में कड़वाहट पन का मुख्य कारण ज्यादा मात्रा में इसमें मौजूद कार्बनिक यौगिक तत्व की मौजूदगी होती है और जिस खीरे में कार्बनिक यौगिक तत्व ज्यादा मौजूद होते हैं वह हीरा देखने में हल्का भूरे रंग का होता है या फिर डार्क हरे रंग का होता है इसलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि जो खीरा देखने में हल्के हरे भूरे, रंग का दिखाई दे उसे आप कभी भी ना खरीदें इसके अलावा आप चेहरे के ऊपर यह चीज नोटिस करें कि जिन चीजों में छोटे-छोटे उभरे हुए नुकीले Dot (kan) मौजूद होते हैं वह भी पूरी तरह से कड़वे कीड़े होते हैं इसलिए इन चीजों को भी आप खरीदने से दूर रहे। 

 

मीठा खीरा की पहचान हमेशा इस तरह करें:-

 

मीठे खीरा की पहचान हमेशा यह होती है कि यह खीरा देखने में (ना तो टेढ़ा – मेढा  होगा न हीं हल्का हरा ब्राउन कलर का होगा), बल्कि यह देखने में बिल्कुल सीधा और हल्का हरा सफेद रंग का दिखाई देगा इस हीरे को आप आसानी से खरीद सकते हैं और इसमें 100 फ़ीसदी कड़वाहट पन नहीं होता है।

 

लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके सटीक उत्तर जाने: –

 

खीरा कड़वा हो तो क्या करें?

दि आप मार्केट से खीरा खरीद लाते हैं और वह खाने में कड़वा निकल जाए तो उस समस्या को दूर करने के लिए आप खीरे के ऊपरी हिस्से को गोलाकार में थोड़ा से काट ले और उसको बचे हुए खीरे के ऊपरी हिस्से पर गोल गोल स्क्रब करें इससे एक प्रकार का केमिकल सफेद रंग का झाग बाहर निकलेगा इसी झाग में खीरे का कड़वाहट पन मौजूद होता है जिसे वैज्ञानिक भाषा में(कुकर बिटेसिन) Cukar Bitessin कहां जाता है जैसे ही यह झाग खीरे से बाहर निकल जाता है खीरे में मौजूद कड़वाहट पन पूरी तरह से गायब हो जाती है और खीरा खाने में स्वादिष्ट और मीठा लगने लगता है।

यदि फिर भी चीजें में थोड़ा बहुत कड़वाहट पर मौजूद हो तो आप खीरे के निचले हिस्से को भी इसी तरह थोड़ा से काटकर एक दूसरे के ऊपर गोल गोल स्क्रब करें इससे खीरे के आधे निचले हिस्से की कड़वाहट पर पूरी तरह से निकल जाएगी और खीरा खाने में बेहद स्वादिष्ट और मीठा लगने लगेगा। इतना सब कुछ करने के बाद भी यदि खीरा बहुत ही ज्यादा कड़वा है तो आप जीरे के ऊपरी हरे छिलके को पिलर की मदद से छीन दें क्योंकि इसी हरे छिलके में यह सफेद तत्व जिसे कार्बनिक योगिक तत्व भी कहते हैं मौजूद होता है इसके निकल जाने से खीरा पूरी तरह से मीठा और खाने में स्वादिष्ट लगने लगता है।

 

क्या खीरा रगड़ने से कड़वाहट कम हो जाती है?

 

कई लोगों के मन में अक्सर कर यह प्रश्न होता है कि क्या खीरा के ऊपरी हिस्से को काट कर एक दूसरे के ऊपर रगड़ने से इसकी कड़वाहट कम हो जाती है या फिर नहीं तो आपको बताते चलें कि यह तो फिर भी सही है कि ऐसा करने से खीरे में मौजूद( कुकर बिटेसिन)  जो सफेद रंग का झाग होता है जो कि खीरे में कड़वाहट पन का प्रमुख कारण होता है इसके निकल जाने से खीरा स्वादिष्ट और मीठा हो जाता है और इसे आप आसानी से अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

 

खीरा किस वजह से कड़वा होता है?

 

खीरा कड़वा होने की सबसे प्रमुख वजह इसमें ज्यादा मात्रा में कार्बनिक योगिक तत्वों की मौजूदगी हो जाने की वजह से होता है। जिस खीरे की फसल में पानी की कम सिंचाई की जाती है वह खीरा हरा होने के बजाय धीरे-धीरे ब्राउन भूरे रंग का हो उसकी ऊपरी परत होने लगती है और इस परत में (कुकर बिटेसिन) जो कि सफेद रंग का एक कार्बनिक योगिक तत्व होता है ज्यादा मात्रा में एकत्र होने लगता है जिसकी वजह से खीरा कड़वा हो जाता है।

 

फ्रीज में खीरे का सलाद कब तक अच्छा रहता है?

 

यदि आप किसी वजह से ज्यादा मात्रा में खीरे का सलाद काट डालते हैं और वह बच जाता है तो उसको आप फ्रिज में बिना नमक डालें, फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि यह सलाद अगले दिन पूरी तरह से यूज में ले ले नहीं तो फ्रिज में रखने से इसमें बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्व धीरे-धीरे इकट्ठा होने लगेंगे और यह शरीर को फायदा देने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगेंगे।

 

वहीं यदि आप खीरे को अचार के रूप में स्टोर करके फ्रिज में रखना चाहते हैं तो आप इसे फ्रिज में 2 सप्ताह तक रख सकते हैं क्योंकि जब खीरे के ऊपर हल्का मसाला और सरसो का ऑयल मिश्रित होता है तो यह जल्दी से खराब नहीं होता और यह लगभग 15 दिनों तक आराम से अपनी सही अवस्था में बचा रह सकता है।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment