गूगल पे,Google Pay,  पेटीएम Paytm, भीम BHIM ऐप, फोन पे Phone Pay, के लिए क्रिएट करें अपना  (QR Code) क्यूआर कोड :-

गूगल पे,Google Pay,  पेटीएम Paytm, भीम BHIM ऐप, फोन पे Phone Pay, के लिए क्रिएट करें अपना  (QR Code) क्यूआर कोड :-यदि आप भी डिजिटल भुगतान करते हैं और इस पेमेंट को और अधिक सरल बनाने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप पेटीएम गूगल पर भीम ऐप फोन पर जैसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म के लिए अपना क्यूआर कोड आसानी से अब जनरेट कर सकते हैं और अपनी पेमेंट कहीं पर भी भेज और ले सकते हैं।

UPI यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस डेबिट /क्रेडिट कार्ड को पीछे छोड़ते हुए अब यह देश की पहली ग्राहकों की पसंद भुगतान प्रणाली वर्तमान समय में बन गया है। क्यूआर कोड को स्कैन करके किसी भी व्यक्ति ग्राहक को यूपीआई एप्स पर भुगतान अब आसानी से कोई भी साधारण व्यक्ति भी कर सकता है। यूपीआई पेमेंट के लिए QR Code क्यूआर कोड को कैसे बनाते हैं? इसको आसानी से आप अपने एंड्रॉयड फोन से मिनटों में बना सकते हैं ,और अपने QR-code को किसी भी लेनदेन के लिए एक दूसरे से साझा करके अपनी पेमेंट को कहीं भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल पे,Google Pay,  पेटीएम Paytm, भीम BHIM ऐप, फोन पे Phone Pay, के लिए क्रिएट करें अपना  (QR Code) क्यूआर कोड :-गूगल पे,Google Pay,  पेटीएम Paytm, भीम BHIM ऐप, फोन पे Phone Pay, के लिए क्रिएट करें अपना  (QR Code) क्यूआर कोड :-

गूगल पे (Google Pay):-

यदि आप गूगल पर का इस्तेमाल अपने भुगतान लेनदेन के लिए करते हैं तो इसके लिए यदि आप क्यू आर कोड बनाना चाहते हैं तो आप 

सबसे पहलेगूगल पर ऐप को एंड्रॉयड आईओएस डिवाइस पर ओपन कर ले, जहां पर आप ने अपना बैंक खाता लिंक किया है। आप ऊपर दाई और प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें यहां पर आपको बैंक खाते के साथ जुड़ा QR Code मिलेगा जिसे आप अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और अपने अकाउंट में कहीं से भी पेमेंट को रिसीव प्राप्त भी कर सकते हैं।

 

Paytm App पेटीएम ऐप:-

यदि आप अपने पेटीएम का क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं और अपने लेनदेन को आसानी से क्यूआर कोड के माध्यम से लेना देना चाहते हैं तो आप के पेटीएम में यूपीआई अकाउंट जरूर होना चाहिए। इसे एक्सेस करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड आईफोन ऐप को ओपन कर ले, जहां पर आप ने अपना बैंक अकाउंट लिंक किया है वहां पर उस ऑप्शन पर आप जाए। अब आप अपना qr-code देखने के लिए बाई और प्रोफाइल में मेन्यू Menu आइकन पर क्लिक करें। यहां पर आप अपनी qr-code को साझा करने के लिए शेयर क्यूआर बटन पर क्लिक करके इसको किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं और इस तरह से आप कहीं से भी लेन-देन आसानी से qr-code के माध्यम से कर सकते हैं।

फ़ोन पे Phone Pay :-

यदि आप फोन पर से अपनी पेमेंट करते हैं तो इसके लिए आप क्यूआर कोड बनाने के लिए और इसकी और कोर्ट को एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए आप अपने फोन पर ऐप को पहले ओपन कर ले इसके बाद आप प्रोफाइल आइकन पर टाइप करें। जैसे ही आप प्रोफाइल आइकन पर टाइप करेंगे यहां पर आपको क्यूआर कोड सेक्शन के अंदर क्यूआर कोड आपको देखने को मिल जाएगा यहां पर आप इसको टाइप करके व्हाट्सएप या फिर अन्य जगहों पर किसी भी दोस्त या मित्र को यह क्यूआर कोड साझा करके अपनी पेमेंट का लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

भीम ऐप BHIM App:-

यदि आप भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं और इसके लिए आप अपना क्यूआर कोड QR Code अपने अकाउंट का बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप के मोबाइल में भीम ऐप पर यूपीआई अकाउंट जरूर होना चाहिए। भीम यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी एप नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन का यह आधिकारिक ऐप है। भीम ऐप में क्यूआर कोड बनाने के लिए सबसे पहले आप इसे एंड्राइड आईफोन डिवाइस पर ओपन कर ले। इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल टिप्पर क्लिक करें और आपको यहां पर qr-code देखने को मिल जाएगा इसके बाद आप अपना qr-code पेमेंट लेनदेन के लिए अपने मित्रों ग्राहकों को इसे शेयर  Share कर सकते हैं और आसानी से अपनी पेमेंट को भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

Rate this post

Leave a Comment