गूगल Google दे रहा है $1000 के स्कॉलरशिप कंप्यूटर विज्ञान में महिलाओं के लिए जनरेशन Google छात्रवृत्ति योजना, Last  date Apply10 -December-2022

गूगल Google दे रहा है $1000 के स्कॉलरशिप कंप्यूटर विज्ञान में महिलाओं के लिए जनरेशन Google छात्रवृत्ति योजना Last date Apply10 -December-2022 :- गूगल दुनिया में इंटरनेट का बादशाह माने जाने वाला प्रमुख Server लोगों को जागरूक और उनके उत्साहवर्धन के लिए समय-समय पर कई तरह के आयोजन करता है जिनमें पार्टिसिपेट कर के लाखों लोग सर्टिफिकेट और कई तरह के इनाम पाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गूगल स्कॉलरशिप योजना के बारे में सुना है या नहीं यदि नहीं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम जो गूगल के द्वारा निकाली गई है उसके बारे में आपको विस्तार से बता रहे हैं इस स्कीम का नाम है जनरेशन गूगल छात्रवृत्ति योजना। इस योजना में कंप्यूटर साइंस के थीम्स  की छात्राएं इस योजना में पार्टिसिपेट कर सकती हैं। यदि इस योजना में दी गई क्राइटेरिया के हिसाब से किसी भी महिला का चुनाव सिलेक्शन होता है तो उसे $1000 यानी भारतीय रुपयों के अनुसार लगभग ₹74000 तक की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में गूगल के द्वारा दी जाएगी।

गूगल Google जनरेशन स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य :

गूगल जनरेशन स्कॉलरशिप योजना का प्रमुख उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को लेकर है जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए गूगल खुद इस योजना को लाकर महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख पहल कर रहा है। महिलाओं को लेटेस्ट तकनीकी दुनिया के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए गूगल ने यह पुलिस वाहन स्कॉलरशिप देश की महिलाओं को प्रदान करने के लिए हाल ही में इसको बनाया है।

इस योजना के माध्यम से गूगल यह देखना चाहता है कि विश्व के तकनीकी दुनिया के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की अपेक्षा कितनी ज्यादा सशक्त और ताकतवर है इन्हीं देशों को ध्यान में रखकर इस योजना को गूगल की तरफ से लांच किया गया है जो कि महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ उनके मान सम्मान और उनके संपूर्ण  विकास के लिए इस योजना को अपनी तरफ से लांच किया है।

गूगल स्कॉलरशिप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया:

गूगल जनरेशन स्कॉलरशिप योजना के तहत केवल कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त महिलाओं कोही इसमें पार्टिसिपेट करने की अनुमति गूगल की तरफ से दी गई है, गूगल टेक्नोलॉजी फील्ड में अपना बेहतर कैरियर बनाने के लिए महिलाओं के पास है यह एक सुंदर और सुनहरा मौका है जिसमें भाग करके वह सर्टिफिकेट के साथ-साथ $1000 तक की राशि भी प्राप्त कर सकती हैं।

गूगल स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए और कौन-कौन इस  योजना में अप्लाई Apply कर सकता है ?

  1. छात्रा को कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर इंजीनियरिंग संबंधित कोर्स की छात्रा होना अति आवश्यक है।
  2. उम्मीदवार को सत्र 2021 -22 में एशिया के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर के दूसरी वर्ष की छात्रा होना अति आवश्यक हैl
  3. छात्रा को अपनी संपूर्ण जानकारी देने के साथ साथ हैं सीबी जमा करना अति आवश्यक होगा इसके साथ साथ उम्मीदवार का अकादमिक (Academic)रिकॉर्ड भी बेहतरीन होना चाहिए।
  4. इस योजना में पार्टिसिपेट करने वाले प्रत्येक वाली प्रत्येक छात्रा को साइंस के क्षेत्र में अपने चार सौ शब्दों का लेख लिखना होगा जो कि कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में क्या सुधार होने चाहिए और इसका Future में क्या महत्व होगा?

जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप योजना को ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Scholarship Apply Online:

गूगल द्वारा लांच यह स्कॉलरशिप योजना पूरी तरह से गूगल कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है जिसके आवेदन के लिए आप इसकी अधिकारिक साईट पर जाकर इसको स्टेप बाय स्टेप पूरी तरह भर सकते हैं।

जैसे ही आप साईट पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक होम पेज खुल कर आ जाएगा अब आप उसमें स्कॉलरशिप ऑप्शन पर क्लिक करें l

इसके बाद आपको ऊपर की साइड जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप एशिया पेसिफिक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्कॉलरशिप एशिया पेसिफिक पर क्लिक करते ही आपके सामने अप्लाई नाउ का ऑप्शन शो करेगा उस पर आप क्लिक करके यहां से Form अप्लाई कर सकते हैंl

इसके बाद फॉर्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी को सही सही भरनी होगी जिससे कि फॉर्म रिजेक्ट होने के चांसेस ना हो।

संपूर्ण फॉर्म सील करने के बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको इस भरे गए फॉर्म की प्रति डाउनलोड का ऑप्शन आएगा जिसको आप डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको स्कॉलरशिप पार्टिसिपेशन Exam date और अन्य इंपॉर्टेंट जानकारी जो आपने फॉर्म में Phill (भरी )  थी सब आपको इस रिसिप्ट में मिल जाएगी।

 

विशेष निर्देश :

यदि आप लोगों को हमारे द्वारा पहुंचाए जा रहे पोस्ट के माध्यम से लाभ मिल रहा है और आपको हमारे आर्टिकल पसंद आ रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट को लाइक Like और Share शेयर जरूर करें l

इस पोस्ट में दी गई संपूर्ण जानकारी को गूगल पर सर्च कर आप स्वता पहले इसकी पुष्टि ताकि जांच कर ले यह जानकारी केवल गूगल प्लेटफार्म पर मिलने के बाद आप तक पहुंचाई जा रही है इसमें पाई गई किसी भी त्रुटि किसी भी शिकायत के लिए लेखक जिम्मेदार नहीं होगा।

Rate this post

Leave a Comment