पाकिस्तान को टी-20 मुकाबले में हराकर अफगानिस्तान ने रचा इतिहास:-

 

Pak vs Afg-t20 match highlights 2023:-

 

पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की पहली टी20 जीत: –

पाकिस्तान को टी-20 मुकाबले में हराकर अफगानिस्तान ने रचा इतिहास:-पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए पहले T20 मैच में पाकिस्तान को 6 विकेट से अफगानिस्तान में हराकर इतिहास रच दिया है। टी-20 प्रारूप में यदि बात करें तो अफगानिस्तान ने पहली बार पाकिस्तान को हराकर यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 92 रन ही बना पाई।

जिसमें शानदार बॉलिंग का प्रदर्शन मोहम्मद नबी के द्वारा किया गया जिन्होंने 2 विकेट हासिल किए वहीं बल्लेबाजी में भी मोहम्मद नबी ने अपना बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाते हैं नाबाद 38 रन बनाए जो कि अफगानिस्तान की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यदि बात करें आज तक के इतिहास में तो पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान में कभी भी इससे पहले जीत हासिल नहीं कर पाई थी।

वही पाकिस्तान की बात करें तो यह पाकिस्तान की तरफ से खेला गया अब तक का अफगानिस्तान के विरुद्ध बेहद खराब प्रदर्शन माना जा रहा है क्योंकि जिस तरह से पाकिस्तान की बल्लेबाजी और गेंदबाजी विश्व की बड़ी-बड़ी टीमों से लोहा लेने में आगे रहती है वह आज अफगानिस्तान के विरुद्ध एकतरफा मुकाबले में हारकर अपनी ही टीम पर कई प्रश्न खड़े कर रही है।

 

पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक दिखे बेहद नाराज: –

 

यदि बात करें पाकिस्तान की इस महत्वपूर्ण अफगानिस्तान मुकाबले वाले T20 मैच की तो इसमें पाकिस्तान की पहली ही मैच में पहली हार से पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक बेहद नाराज हैं। सोशल मीडिया से लेकर न्यूज़ चैनलों में भी पाकिस्तान की इस हार कि किरकिरी चारों तरफ हो रही है जिसमें पाकिस्तान के ही बड़े-बड़े क्रिकेट स्टार से लेकर बड़े-बड़े अन्य स्टार खिलाड़ी भी पाकिस्तान की इस हार को बेहद शर्मनाक मान रहे हैं। कई पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक ने तो यहां तक कहा कि पाकिस्तान की इस तरह की हार से पाकिस्तान के टी20 फॉर्मेट में ना कामयाबी का यह बेहद दुखद और है जो कि पाकिस्तान को आज देखना पड़ा है।

 

पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते मात्र 92 रनों पर हुई ढेर: –

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए पहले T20 मैच में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 92 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में अफगानिस्तान को मिले 93 रनों का लक्ष्य आभारी स्थान में मात्र 17.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल कर ली और इतिहास में पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी पहली जीत हासिल की। लेकिन इस मैच में यदि अन्य पहलू को ध्यान दे तो पाकिस्तान ने अपने कप्तान बाबर आजम सहित अन्य प्रमुख पांच खिलाड़ियों को नहीं खिलाया था जिसकी वजह से भी यह मुकाबला अफगानिस्तान के पक्ष में देखा जा रहा है।

 

अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने पाकिस्तान पर बरपाया कहर:-

 

अफगानिस्तान की पाकिस्तान के विरुद्ध इस पहली ऐतिहासिक T20 जीत मैं यदि बात की जाए तो अफगानिस्तान के 6 गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग का प्रदर्शन करते हुए सभी ने विकेट हासिल किए जिसमें यदि बात करें तो मुजीब उर रहमान और नबी फजल हक फारूखी ने 2-2 बिकेट हासिल किए l अफगानिस्तान की बॉलिंग का अंदाजा इस बार से भी इस मैच में लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान की कोई भी बल्लेबाज ने 20 रन का स्कोर नहीं बना सका।

यही वजह है कि पाकिस्तान की पूरी टीम 92 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और 20 ओवरों में 93 रन का छोटा सा स्कोर अफगानिस्तान की टीम ने मात्र 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया l

 

अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के ऑलराउंड खेल के दम पर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को पटखनी दी: –

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए पहले टी20 मैच 2023 के महत्वपूर्ण मुकाबले में अफगानिस्तान की जीत के हीरो और मैन ऑफ द मैच रहे मोहम्मद नबी की यदि बात करें तो उन्होंने अपने बेहतरीन ऑलराउंड खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए खेल के दोनों प्रारूपों गेंदबाजी और बल्लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ केवल जब अफगानिस्तान की टीम को विकेट की जरूरत थी तो उन्होंने दो महत्वपूर्ण पाकिस्तानी विकेट को आउट करके पाकिस्तान की टीम को बड़ा लक्ष्य बनाने से रोका l

बल्कि जब एक समय टीम 4 विकेट के नुकसान पर 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाई थी तब अपनी लड़खड़ा टी ही टीम की नैया पार लगाने में मोहम्मद नबी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उन्होंने नाबाद 38 रनों की मैराथन पारी खेली जिसकी वजह से अफगानिस्तान इस मैच को जीत सका।

 

Rate this post

Leave a Comment