विश्व कप में भारत V/s वर्सेस पाकिस्तान मैच के लिए भारत की प्लेइंग Playing 11 इलेवन टीम का ICCआईसीसी ने किया ऐलान, ऋषभ पंत और  शमी रहेंगे मैच से बाहर:-

ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप 2022 का शुभारंभ हो चुका है 16 अक्टूबर से होने वाले इस t20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 16 टीमों की संभावित  प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा चुका है। आईसीसी द्वारा प्लेइंग इलेवन की संभावित भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट भी जारी हो गई है जिसमें भारत इस विश्व कप 2020 का अपना पहला मैच 23 अक्टूबर दिन रविवार Sunday को होगा। भारत के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक अच्छी खबर है कि भारत की बल्लेबाजी मजबूत क्रम में चल रही है लेकिन यदि बात की जाए गेंदबाजी की तो भारतीय गेंदबाजी अभी भी चिंता का सबब बनी हुई है। आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट के इस बड़े मुकाबले में भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के विरुद्ध खेलेगा ऐसे में देखना यह होगा कि भारतीय टीम में मुख्य रूप से गेंदबाजी में जो बच्चे भी ऑप्शन है उनमें किन प्लेयर्स को जगह दी जाती है और किन को बाहर रखा जाता है। 

यदि भारतीय टीम की बात की जाए तो भारतीय टीम में

1- रोहित शर्मा (कप्तान,

2- केएल राहुल (उप कप्तान

3- विराट कोहली 

4-सूर्यकुमार यादव 

5-हार्दिक पांड्या 

6-दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर 

7-अक्षर पटेल 

8-हर्षल पटेल 

9-भुवनेश्वर कुमार

10- यजुवेंद्र चहल 

11अर्शदीप सिंह

को प्रमुख रूप से जगा दी गई है इसके अलावा मोहम्मद शमी व ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई है हां यदि मैच के बीच में कोई खिलाड़ी को किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो उनको विकल्प के तौर पर खिलाया जा सकता है।

भारत को अपने पहले मैच में पाकिस्तान को हराने के लिए अपने बॉलिंग में तेज धार लाने की बेहद है जरूरत: –

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले आईसीसी  इस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अभ्यास मैच में वैसे तो अच्छा खेल का प्रदर्शन कर रही है लेकिन आने वाले इन मुख्य मैचों में देखना होगा कि भारत की जो सबसे कमजोर कड़ी है गेंदबाजी उसमें कितना सुधार देखने को मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया की पीछे तेज उछाल वाली होती है ऐसे में भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह जैसे बोलेरो पर नजर रहेगी कि वह इन पिचों का सही से इस्तेमाल करके कितना फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ-साथ स्पिनर का भी रोल यहां पर प्रमुख रूप से रहेगा यदि यजुवेंद्र चहल और हर्षल पटेल अपनी गेंदबाजी से इन पिचों पर सिंह करने में कामयाब रहते हैं तो गेंदबाजी का क्रम कुछ हद तक सही किया जा सकता है लेकिन यह तो देखने वाली बात होगी कि आने वाले मैचों में भारतीय बॉल्स अपनी बोलिंग से कितना प्रभाव जमा सकते हैं और भारत को जीत दिलाने में अपना कितना रोल महत्वपूर्ण रोल निभा सकते हैं यह देखने वाली बात होगी।

बीसीसीआई  BCCIने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2022 में ट्वेंटी-20 विश्व कप के लिए की है बेहतर ब्रॉडकास्टिंग की व्यवस्था, आप टेलीविजन के अलावा सभी मैचों का लुफ्त अपने रेडियो सेट पर भी ले पायेंगे:-

ट्वेंटी-20 विश्व कप के मैच को देखने के लिए अभी से करोड़ों क्रिकेट प्रेमी इंतजार कर रहे हैं यदि बात की जाए क्रिकेट स्टेडियम की तो कुछ महीने पहले ही भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले T20 वर्ल्ड कप के मैच को देखने के लिए सभी टिकट पहले ही बिक चुके हैं यानी कि पूरा स्टेडियम भारत और पाकिस्तान मैच के दौरान खचाखच भरा नजर आएगा उसके साथ साथ करोड़ों क्रिकेट प्रेमी अपने टेलीविजन पर भी भारत और पाकिस्तान के मैच को लाइव देख पाएंगे इसके लिए बीसीसीआई ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और मैच का लाइव ब्रॉडकास्टिंग भी पूरी दुनिया में होगा इसकी जानकारी भी बीसीसीआई की तरफ से दे दी गई है यदि आप के घर पर टीवी टेलीविजन नहीं है तब भी आप आकाशवाणी के माध्यम से अपने रेडियो सेट पर भी T20 वर्ल्ड कप के मैचों का लुफ्त उठा सकते हैं। 

Rate this post

Leave a Comment