शहतूत खाने के फायदे, Benefits of eating mulberry:-

 

 शहतूत खाने के फायदे, shahtut khane ke phayde:

 शहतूत खाने के फायदे, Benefits of eating mulberry:-गर्मियों का मौसम शुरू होते ही कई प्रकार के मीठे फल आपको बाजार में नजर आने लगते हैं, जिनमें से शहतूत फल भी आपको ठेले पर अपनी और आकर्षित करते हुए दिखाई देने लगते हैं ऐसे में बचपन की यादें फिर से ताजा हो जाती है जब हम सभी बचपन में शहतूत के पके फल खाया करते थे ।

लेकिन बचपन में शहतूत खाने से होने वाले फायदे को शायद हम सभी को पता नहीं होता था, आज भी जब शहतूत के पेड़ों के नीचे बच्चे शहतूत तोड़ते हुए और खाते हुए नजर आते हैं तो बचपन की यादें फिर से तरोताजा हो जाती हैंl लेकिन आज भी भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों में ,लगभग 20 परसेंट ऐसे युवा वर्ग और बुजुर्ग लोग है जो शहतूत को खाना बेहद पसंद करते हैं।

 शहतूत खाने के फायदे, Benefits of eating mulberry:-

शहतूत में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

 

यदि बात करें शहतूत में पाए जाने वाले विटामिंस की तो इसमें प्रमुख रूप से विटामिन -A ए, की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके साथ-साथ शहतूत के फल में विटामिन- Cसी, की भी प्रचुर मात्रा मौजूद होती है,जो कि स्किन से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायक होती है।

इसके साथ-साथ शहतूत में पोटेशियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है और इसमें फास्फोरस के साथ-साथ जिंक, ग्लूकोज, की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है जोकि कई प्रकार से शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद लाभदायक होता है।

 शहतूत में कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं यह डॉक्टर भी मानते हैं क्योंकि शहतूत में शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करने और शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के कई महत्वपूर्ण तत्वों के कारण डॉक्टर भी शहतूत खाने की सलाह देते हैं।

 

शहतूत खाने के कई सारे फायदे हैं, तो देर किस बात की आइए जानें:-

 

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद: –

 

शहतूत में पाए जाने वाले विटामिन ए की प्रचुर मात्रा के कारण यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। जिन लोगों को रतौंधी की समस्या है वह अपने दैनिक जीवन में शहतूत के पके हुए फलों को लगातार एक महीने तक इसका सेवन करने से ना सिर्फ केवल इस गंभीर बीमारी से पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है बल्कि आंखों मैं होने वाली खुजली जलन जैसी कई प्रकार की समस्याओं को पूरी तरह से खत्म करने में बेहद मददगार साबित होता है।

 

स्किन को गोरा बनाने में सहायक: –

 

जिन लोगों को चेहरे पर झाई -झुर्रियां या फिर स्क्रीन ढीली नजर आने लगती है उनको अपने दैनिक जीवन में शहतूत का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए जिससे कि चेहरे पर एक अलग तरह की चमक निखार आती है वह चेहरे की झाई झुर्रियां पूरी तरह से खत्म होती है जिससे चेहरा सुंदर और गोरा बनता है और चेहरे पर पड़ी हुई सलवटे भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

 

हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में सहायक: –

 

शहतूत में पाए जाने वाले कैल्शियम मिनरल खनिज पदार्थों की वजह से यह ना सिर्फ केवल इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है बल्कि हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है।

 

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक: –

इसके अलावा शहतूत के पके फलों का सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है क्योंकि शहतूत में प्रमुख रूप से कैल्शियम फास्फोरस जिंक, के साथ-साथ विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जोकि बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में पूरी तरह से सहायक होती है और बालों को झड़ने और टूटने से बचाती है।

 

दिमाग को तेज बनाने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक: –

 

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग नियमित शहतूत के पके हुए फलों का सेवन करते थे उनकी आइक्यू IQ लेवल सामान्य व्यक्तियों की अपेक्षा काफी बढ़ गई इसका वर्णन कई जगहों पर आपको देखने को मिल जाएगा और कई एक्सपर्ट डॉक्टर भी यह बताते हैं कि शहतूत का सेवन करने से इसमें पाए जाने वाले प्रमुख विटामिंस खनिज पदार्थों की वजह से यह दिमाग को तेज बनाता है और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होता है l

 

Rate this post

Leave a Comment