सरकारी नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी! 10 लाख भर्तियां करने जा रही केंद्र सरकार जल्द करें आवेदन, आओ जाने कैसे? कहां और कब करना है आवेदन:-

  • संपूर्ण भारत के 38 मंत्रालयों व विभागों में निकलेंगे सरकारी नौकरियां
  • इस बार धनतेरस और दीपावली पर भारत के 20 लाख युवाओं को रोजगार देगी केंद्र सरकार
  • सभी रोजगार इच्छुक अभ्यर्थियों को ग्रुप ए ग्रुप बी राजपत्रित अराजपत्रित और ग्रुप सी की मिलेगी नौकरी।
  • गृह मंत्रालय से संबंधित विभागों में सबसे ज्यादा होंगी भर्तियां
  • छोटे पद से लेकर बड़े पद जैसे एसआई कांस्टेबल एलडीसी स्टेनो और पिए के पद भी होंगे शामिल
  • सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को बनाया गया है बेहद सरल
  • 75000 युवाओं को सीधे दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं की सबसे बड़ी चिंता और उनको उनके कौशल  और उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी देने का जो बीड़ा उठाया था उसे इस बार दीपावली और धनतेरस के मौके पर भारत के 20 लाख युवाओं को इसकी सौगात देने जा रहे हैं। इसकी घोषणा आज दिनांक 22 अक्टूबर 2022 शनिवार को माननीय नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस विशेष भर्ती अभियान रोजगार मेले की शुरुआत कर दी है जो कि आने वाले समय तक जारी रहेगी जिसमें भारत के सभी राज्यों के युवाओं के लिए  सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर मिल रहा है।

जो भी व्यक्ति नौकरी पाने का इच्छुक है वह अपनी योग्यता अनुसार सभी कैटेगरी में नौकरी पा सकता है लेकिन इसके लिए निकलने वाली भर्तियों की लिस्ट के मापदंड के अनुसार अभ्यर्थी की योग्यता और उसकी कुशलता को चाइनीस परीक्षा के आधार पर मापा जाएगा और उसके बाद साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के बाद उसको सीधे तौर पर सरकारी नौकरी मिल सकेगी इस प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई अन्य विकल्पों को तलाशा गया है जिससे कि नौकरी पाने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों और उनकी योग्यता और कुशलता के आधार पर उनको आसानी से नौकरी प्राप्त हो सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीने हाल ही में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय और उनके विभागों में बच्चे भी खाली पदों की पहचान कर मिशन मोड पर भर्ती प्रक्रिया करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बताते चलें कि केंद्र की सरकारी नौकरियों में अभी तक कुल 1000000 युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है l माननीय नरेंद्र मोदी जी के इस निर्देश के बाद से ही मंत्रालय और अन्य विभागों ने अपने-अपने हाथ खाली पदों की पहचान करके उन पर भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है जो कि आने वाले समय में नोटिफिकेशन के द्वारा सरकारी वेबसाइट पर इन नौकरियों की सारी लिस्ट दे दी जाएगी जिससे कि अभ्यर्थी अपनी योग्यता अनुसार ऑनलाइन आवेदन करके इतनी बड़ी संख्या में रिक्त पदों पर नौकरिया पा सकेंगे।

आपको बताते चलें कि सरकार द्वारा निकाली गई इस बड़ी सरकारी नौकरियों को प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए SI एसआई, Constable कांस्टेबल, LDCएलडीसी, स्टेनो और PA पिए, के पद शामिल है जिसमें ग्रुप ए ग्रुप बी और ग्रुप सी (  राजपत्रित -अरlजपत्रित)     टाइप की सभी नौकरियां उपलब्ध होंगी जिन को अभ्यर्थियों की योग्यता और उनकी कुशलता के आधार पर उनकी चयन प्रक्रिया की जाएगी।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी 38 मंत्रालयों व विभागों विभागों में इन नौकरियों को शामिल किया गया है जिसमें अभ्यर्थी होने वाली परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन करके और अपनी परीक्षा की सभी क्राइटेरिया को पूरी करके नौकरी पा सकते हैं। आपको बताते चलें कि पहले चरण में 38 मंत्रालयों और विभागों ने 75000 युवाओं की भर्ती की प्रक्रिया को अभी फिलहाल में पूरी कर लिया है इसके बाद नियमित अंतराल पर नियुक्तियां होती रहेंगी। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिनांक 22 अक्टूबर 2022 शनिवार को 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सोपे इसके अलावा आने वाले समय में भी वह इसी तरह होने वाले अभ्यर्थियों के चयन को और तीव्र गति से बढ़ाकर इन लाखों खाली पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति  नियुक्ति करते रहेंगे l अभी तक बांटे गए नियुक्ति पत्रों में युवाओं को ग्रुप ए ग्रुप बी राजपत्रित ग्रुप बी अराजपत्रित और ग्रुप सी की नौकरियों के लिए चयनित किया गया है। केंद्र की तरफ से निकाली गई इन सभी नौकरियों में सबसे ज्यादा अर्धसैनिक बलों सब इंस्पेक्टर कांस्टेबल और लोअर डिविजन क्लर्क स्टेनो टीए निजी सहयोगी टैक्स इंस्पेक्टर और अन्य मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई अन्य पद भी शामिल किए गए हैं।

केंद्र सरकार ने इस बार चयन प्रक्रिया को बनाया है बेहद सरल:-

भारत में अभी भी बड़ी मात्रा में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनको अभी तक उनकी योग्यता के अनुसार नौकरियां नहीं मिल पाई है यदि कहीं किसी डिपार्टमेंट में नौकरियां निकलती भी है तो उनमें चयन प्रक्रिया में आने वाली कई प्रकार की बड़ी बाधाओं समस्याओं को आए दिन अभ्यर्थियों को सामना करना पड़ता है केंद्र सरकार ने इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए होने वाली इन 38 मंत्रालयों और विभागों की नौकरियों को बेहद सरल बनाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं इसके अलावा होने वाले नियुक्तियों में भ्रष्टाचार हुआ चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए भी इनकी मॉनिटरिंग और साक्षात्कार की प्रक्रिया में भी नई तकनीक का सहारा लिया गया है जिससे कि अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता और उनकी कुशलता के आधार पर उनको सरकारी नौकरी मिल सके। आपको बताते चलें कि अभी जिन अभ्यर्थियों और विद्यार्थियों को नियुक्त पत्र मिलने जा रहे हैं उनका चयन यूपीएससी के अलावा रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के माध्यम से हुआ है। इसके अलावा एसएससी SSC जैसे विभागों के चयनित अभ्यर्थियों की भी नियुक्तियां हुई हैंl

 आने वाले समय में केंद्र सरकार द्वारा इन मंत्रालयों के सभी खाली रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए सरकारी वेबसाइट पर इन खाली पदों को साझा कर दिया जाएगा जिसमें नौकरी पाने का इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर के अपनी कैटेगरी श्रेणी के आधार पर इन विभागों में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है।

Rate this post

Leave a Comment