सर्दियों में देसी अंडा खाने के फायदे: –

सर्दियों में देसी अंडा खाने के फायदे: –ठंड का मौसम शुरू होते ही भारत ने ही नहीं बल्कि विश्व भर के लगभग सभी देशों में अंडा की डिमांड बढ़ जाती है वह भी क्यों ना क्योंकि अंडा की तासीर गर्म होती है और अंडे में पाए जाने वाले विटामिंस मिनरल्स कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों के कारण लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

यदि अंडे की बात करें तो मार्केट में दो प्रकार के अंडे मौजूद होते हैं एक सफेद रंग का फार्मी अंडा और दूसरा देसी अंडा जोकि अपने पौष्टिक तत्व और अन्य कई खूबियों के कारण फार्मी अंडे से देसी अंडा ज्यादा उच्च श्रेणी का माना जाता है और इससे कई प्रकार की अन्य गंभीर बीमारियों में भी डॉक्टर इसका सेवन करने की सलाह देते हैं ।

खासकर के बच्चों को लगने वाली सर्दियों को दूर करने के लिए देसी अंडे की पीली जर्दी को बच्चों की सर्दी की समस्या को दूर करने के लिए उनके सीने पर इसको मलने की प्रथा परंपरा सदियों से चली आ रही है और कई महीनों में यह बेहद फायदेमंद भी होती है क्योंकि देसी अंडे में कई प्रकार की औषधि गुण मौजूद होते हैं जो कि

 

बच्चों को होने वाले निमोनिया सर्दी पसली का चलना जैसी कई गंभीर समस्याओं में किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है यही वजह है कि भारत में देसी अंडे की महत्व फार्मी अंडे से कहीं अधिक है और सर्दियों में तो देसी अंडा इतना ज्यादा डिमांड बढ़ जाती है कि यह मुश्किल से दुकानों पर आपको दिखाई देगा।

देसी अंडे में पाए जाने वाले विटामिंस मिनिरल्स खनिज पदार्थ: –

देसी अंडे में वैसे तो कई मौलिक गुण पहले से ही मौजूद होते हैं लेकिन इसमें यदि बात करें पोषक तत्वों की तो इसमें फार्मी अंडे से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा प्रोटीन आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम, एमिनो एसिड जैसे महत्वपूर्ण मौलिक तत्व पाए जाते हैं यदि बात करें इसमें विटामिन की तो देसी अंडे में प्रमुख रूप से विटामिन-A ए, विटामिन बी-6, विटामिन b-12 जैसे प्रमुख विटामिंस पाए जाते हैं। इसके साथ-साथ देसी अंडे में वसा, प्रोटीन, और इसमें प्रमुख रूप से पाए जाने वाले चेक साइन थिन और लूट इन आंखों की रोशनी और आंखों से संबंधित कई प्रकार की गंभीर समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी होते हैं यही वजह है कि डॉक्टर भी देसी अंडे का सेवन प्रोटीन और शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान बनाने के लिए इसके सेवन की सलाह देते हैं।

देसी अंडा खाने से होने वाले चमत्कारिक फायदे: –

बच्चों की सर्दी निमोनिया जैसी बीमारियों में लाभदायक: –

देसी अंडे में पीली जर्दी में पाए जाने वाले कई प्रकार के पोस्टिक तत्व और इसमें मौजूद प्रोटीन आयरन, वसा, और कई प्रकार के विटामिंस की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह बच्चों को सर्दियों के मौसम में होने वाली सर्दी पसली का चलना निमोनिया जैसी गंभीर बीमारियों के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। अक्सर कर जिन बच्चों में सर्दी निमोनिया के लक्षण होते हैं उनको यदि देसी अंडे की पीली जल्दी थोड़ी मात्रा में डॉक्टर के परामर्श के अनुसार दी जाए तो यह न सिर्फ केवल सर्दी निमोनिया को दूर भगाने में मददगार होता है बल्कि इसमें मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व कई प्रकार की विटामिंस की वजह से यह शरीर के अंदर गर्मी उत्पन्न करके शरीर को ठंड के समय ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। इसीलिए आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में दादा दादी नाना नानी के पुराने जमाने के नुस्खों में  देसी अंडा बच्चों के लिए किसी चमत्कारिक औषधि से कम नहीं हैं l

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक: –

देसी अंडे में पाए जाने वाली फाइबर प्रोटीन, आयरन की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाती है। देसी अंडे में विटामिन डी, आयरन,और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण की मौजूदगी से यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है l

आंखों की कई प्रकार की समस्याओं में बेहद लाभदायक: –

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों की आंखों की रोशनी और आंखों में जलन जैसी कई प्रकार की समस्याएं लोगों को घेरने लगती हैं ऐसे में देसी अंडे का सेवन करने से न सिर्फ केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन- A,पाया जाता है जो कि रतौंधी जैसे लोगों के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद कैल्शियम मिनरल्स फाइबर प्रोटीन जैसे तत्वों की वजह से आंखों में होने वाली कई प्रकार की जलन खुजलाहट जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में प्रतिदिन एक देसी अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।

कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाव में सहायक: –

देसी अंडे में जो पीली जर्दी पाई जाती है उस जर्दी में कई प्रकार के प्रोटींस मिनरल्स फाइबर एंटी कैंसर रोधक मॉलिक्यूल तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यह एक नई वैज्ञानिक रिसर्च में पता चला है कि देसी अंडे का सेवन करने से न सिर्फ केवल यह शरीर में मौजूद कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स और कैल्शियम की कमी को दूर करता है बल्कि कैंसर के शुरुआती पनप रहे है उसको भी यह पूरी तरह से नष्ट करने में मददगार होता है यही वजह है कि डॉक्टर भी अब देसी अंडे का सेवन करने की सलाह अक्सर कर इस तरह की पेशेंट को समय-समय पर देते रहे हैं जो कि इसके लाभकारी गुणों को दर्शाता है।

डिस्क्लेमर: – ऊपर दी गई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों के मन में उठ रहे सवालों के हल के रूप में सामान्य जानकारी के रूप में दी जा रही है। देसी अंडे का सेवन करने से पहले कृपया करके अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लें, इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई अन्य समस्या के लिए लेखक जिम्मेदार नहीं होगा।

Rate this post

Leave a Comment