हैप्पी क्रिसमस 2022, दिन, समय और क्रिसमस के बारे में आओ जाने रोचक तथ्य:-

विश्व भर में सर्दियों का मौसम शुरू होते ही दिसंबर महीने के प्रारंभिक सप्ताह से ही क्रिसमस की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और इतना ही नहीं स्कूल कॉलेजेस, और बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर छुट्टियां घोषित कर दी जाती हैl

परिवार के सभी सदस्य बच्चों से लेकर बूढ़े तक इस महापर्व पर तैयारियां करने लगते हैं। जगह जगह 🌃🗻 साफ सफाई की जाती है घरों को सुंदर और आकर्षक रंगों से सजाया जाता है।

बच्चे खास करके क्रिसमस ट्री के पेड़ों को सजाते सा मारते हुए क्रिसमस की तैयारी करते हैं। सांता क्लोज केर लाल रंग के कपड़े और सांता क्लॉज की वाइट और रेड कलर की टोपी मार्केट में अपनी चमक बिखेर रही होती है।

पूरा मार्केट छोटे स्टार्स, सांता क्लॉज के खिलौने, चमकीले सांता क्लॉस की ड्रेस से चारों तरफ अपनी चमक की खेती नजर आती है।

यदि क्रिसमस डे की बात करें तो इस दिन सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत के अलावा पूरे विश्व में इस खास क्रिसमस डे पर छुट्टी हॉलीडे होती है जो कि अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड भी है।

हैप्पी क्रिसमस 2022, दिन, समय और क्रिसमस के बारे में आओ जाने रोचक तथ्य:-

यह एक ऐसा त्यौहार है जो कि बच्चों में आत्मविश्वास जगाने, और उनके जीवन में खुशियां भरने वाले संता क्लॉज के रूप में सभी जगह दिखाई देती है। बच्चे गिफ्ट के बहुत शौकीन होते हैं और प्रत्येक घरों में उनके दादा-दादी या फिर उनके फैमिली के खास सदस्यों द्वारा सांता क्लॉस बनकर बच्चों को उनके द्वारा मिले उपहारों से बच्चे ना सिर्फ केवल अपने आने वाले समय में अच्छी सीख के साथ आगे बढ़ते हैं बल्कि एक दूसरे को गिफ्ट देने और उनके बीच जाकर खुशियां बांटने का माहौल बनाते हैं जो कि उनके जीवन के सबसे अच्छे पलों में से एक होता है।

हैप्पी क्रिसमस 2022, दिन, समय और क्रिसमस के बारे में आओ जाने रोचक तथ्य:-

2022 में क्रिसमस डे किस दिन और किस तारीख को पड़ रहा है?

2022 में क्रिसमस डे 25 दिसंबर 2022 दिन संडे को पड़ रहा है। ऐसे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस दिन सभी की छुट्टियां होती है यानी संडे का दिन इस बार दुगनी खुशियां बच्चों को देने वाला है। बच्चों को संता क्लॉज द्वारा मिलने वाली रंग बिरंगी टॉफियां अनेक प्रकार के रंग-बिरंगे गिफ्ट उनके जीवन में रंग बिरंगी खुशियां भर देते हैं

यही वजह है कि चौथी शताब्दी से लेकर संत निकोलस द्वारा तुर्की के मीरा नामक शहर से बच्चों को खुश करने उनको गिफ्ट देने की जो प्रथा परंपरा क्रिसमस डे के रूप में चलाई गई थी वह आज तक बच्चों को खुशियां देती आ रही है। इसलिए इस बार का क्रिसमस डे कुछ अलग और अनेक मायनों में खास होने वाला है।

क्रिसमस डे के बारे में रोचक तथ्य आओ जाने:-

क्रिसमस डे पर सबसे ज्यादा जो महत्वपूर्ण और बच्चों को आकर्षक करने वाली चीज है वह है सांता क्लॉस जो कि बच्चों को गिफ्ट और टॉफियां बांटते हैं उससे बच्चों में एक अलग जुनून उत्साह और खुशी झलक कर सामने आती है। जहां तक सांता क्लॉस की बात है उनके बारे में यह मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जोकि तुर्की के मीरा नामक शहर के एक बिशप थे इस पावन पर्व क्रिसमस डे पर जो बच्चे गरीब परिवार के होते थे उनको किसी भी प्रकार की कोई खुशी अपने जीवन में नजर नहीं आती थी संत निकोलस सांता क्लॉस बनकर जाते थे और उन गरीब बच्चों को गिफ्ट के रूप में खिलौने टॉफियां चॉकलेट बांटते थे जिससे बच्चे खुश हो जाते थे और उनके साथ खेलने लगते थे तभी से क्रिसमस बच्चों के खुशियों के त्यौहार के रूप में मनाया जाने लगा।

यदि बात करें प्रजेंट वर्तमान समय में तो यह विश्व के ईसाई धर्म मैं ही नहीं बल्कि विश्व के सभी धर्मों द्वारा इस पावन पर्व क्रिसमस के त्यौहार को बच्चों को खुशियां प्रदान करने के लिए क्रिसमस ट्री के पेड़ को सजाकर क्रिसमस डे वाली रात को सांता क्लॉस बंद कर बच्चों को टॉफियां गिफ्ट बैठकर और उनके साथ खेलकूद करके लोग नसीब केवल बच्चों को इस मौके पर खुश करते हैं बल्कि वह भी अपने जीवन के इन पलों को बच्चों के साथ जिगर कुछ अलग ही महसूस करते हैं।

क्रिसमस त्योहार प्रभु यीशु मसीह जिन्हें क्रॉस पर लटका कर मार दिया गया था लेकिन कई बार लोगों द्वारा प्रभु ईसा मसीह ईसा मसीह को खुद उन्होंने अपनी आंखों से देखा और कई बार तो जब लोग किसी मुसीबत में फंसे होते तो प्रभु ईसा मसीह द्वारा उनकी मदद की जाती तरह की कई घटनाओं के होने के बाद प्रभु ईसा मसीह इतना ज्यादा विश्व प्रसिद्ध हो गए कि वह आज भी लोगों के दिलों जहां में अपनी छाप बनाए हुए हैं खासकर यूरोपियन देशों में ईसाई समुदाय के लोग प्रभु ईसा मसीह को भगवान मानते हैं और आज भी चर्च में आप उनकी मूर्ति जरूर पाएंगे।

कई यूरोपियन देशों में क्रिसमस डे को सेंट स्टीफंस दे कहा जाता है।

एशिया के कई देशों जैसे भारत अफगानिस्तान बांग्लादेश श्रीलंका नेपाल जैसे देशों में क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है।

क्रिसमस डे एक ऐसा त्यौहार है जिस पर लगभग पूरे विश्व में इस दिन सामूहिक रूप से छुट्टी Holiday (अवकाश) होती है।

क्रिसमस डे पर सांता क्लॉस का बड़ा महत्व सांता क्लॉस उस महान व्यक्ति को इंगित करता है जो कि बच्चों के बीच आकर गिफ्ट और उनको खुशियां देते हैं और उनका परिधान नुकीली लाल सफेद रंग की टोपी और लाल रंग के कपड़ों में होता है।

Rate this post

Leave a Comment