हरा चना खाने के अद्भुत फायदे जानकर आप भी चौक जाएंगे, भूनकर खाने पर कई सारी गंभीर बीमारियां पल भर में हो जाएंगी छू मंतर :-

 

 

वैसे तो हरे चने खाने के ढेरों सारे अद्भुत फायदे है लेकिन यदि बात करें ,भारत में तो सर्दियों का मौसम शुरू होते ही गेहूं फसल की बुवाई के साथ-साथ चने की भी बुवाई बड़ी मात्रा में की जाती है और यही वजह है कि भारत में चने का उत्पादन विश्व भर में सबसे ज्यादा मात्रा में होता है।

 

 हरे चने की फसल के पकने का जो समय है वह फरवरी से मार्च के बीच में होता है जोकि होली और बसंत ऋतु के आगमन पर लोगों की खुशियों में और ज्यादा टेस्ट और जाएगा भर देता है l 

यदि बात करें हरे चने को भूनकर खाने की तो यह घास -फूस और तिनको को इकट्ठा करके उसमें आग लाकर हरे चने के पौधे में लगे हुए फलिया जो पक्के होते हैं उनको भूनकर खाने की प्रथा परंपरा पुराने जमाने से चली आ रही है। कई लोग तो जिस दिन होली जलती है उसके ठीक अगली सुबह होली की आग में भी हरे चने को भूनकर खाते हैं, इसके पीछे की भी एक बड़ी प्राचीन कथा कहानी बहु प्रचलित है जिसमें यह कहा गया है कि यदि जो कोई भी स्त्री पुरुष होली की जली हुई अग्नि में उस समय में पकने वाले अनाज को यदि भूनकर खाता है तो उससे शरीर में पहले से मौजूद कई प्रकार के गंभीर बीमारियां कई प्रकार के गंभीर रोग हमेशा के लिए पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। 

 

इतना ही नहीं हरे चने को भूनकर खाने के साथ-साथ गेहूं की बालियां भी लोग बुनकर खाते हैं जिसकी यह मान्यता है कि जो लोग भुनी हुई अनाज का सेवन बासी मुंह करते हैं उनके दांत स्वस्थ व निरोगी बनते हैं दांतों में होने वाला दर्द और मुंह में होने वाली कई प्रकार की अन्य गंभीर समस्याएं बीमारियां भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है ऐसी मान्यता भारत में सदियों से है।

हरे चने की फली को छीलकर चने के हरे दाने खाने के अद्भुत फायदे: –

 

वहीं यदि बात करें हरे चने की तो हरा चना डंठल सहित पक जाने पर लोग उसको खेतों से ले आते हैं और उसको बड़े चाव के साथ खाना पसंद करते हैं क्योंकि हरे चने में पाए जाने वाला sugar, इसमें पहले से मौजूद कई प्रकार के एक्सी एंटीऑक्सीडेंट तत्व और भरपूर मात्रा में इसमें मौजूद विटामिन से ना सिर्फ केवल मुंह से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं को जड़ से खत्म कर देते हैं बल्कि शरीर को हष्ट- पुष्ट बलवान व निरोगी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हरे चने की फलियों को दांतो से छीलकर खाने से मुंह में लार ज्यादा मात्रा में बनती है जिससे कि शरीर में कई प्रकार के केमिकल रसायन तत्व उत्पन्न होते हैं जोकि कई प्रकार के गंभीर वायरस को  पूरी तरह से जड़ से खत्म करके शरीर को निरोगी बनाते हैं।

हरे चने में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ: –

हरे चने में प्रमुख रूप से विटामिन-E (ई) भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा यदि बात करें तो इसमें विटामिन-A (ए), विटामिन-K भी पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके अलावा यदि बात करें हरे चने में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्वों की तो इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, जैसे महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से फर्स्टपोस्ट बलवान और निरोगी बनाते हैं। इतना ही नहीं हरे चने में पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह चेहरों और त्वचा पर पड़ने वाली झांसी झुर्रियों को भी पूरी तरह से खत्म करके त्वचा को सुंदर और गोरा बनाता है।

इसके अलावा यह भी बात करें तो हरा चना बालों की जड़ों को भी मजबूत करने के लिए बेहद लाभदायक होता है क्योंकि इसमें प्रमुख रूप से विटामिन-E, और विटामिन ए बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करते हैं वही इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, आयरन, बालों को स्वस्थ बनाते हैं जिससे कि बाल के झड़ने जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती है और बाल बेहद काले घने और लंबे बनते हैं।

हरा चना खाने के अद्भुत फायदे आओ जाने: –

 

1-आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक 

 

हरे चने में प्रमुख रूप से विटामिन- ए पाया जाता है जो कि आंखों में होने वाले रतौंधी रोग के लिए बेहद लाभदायक में उपयोगी होता है, इसलिए डॉक्टर भी हरे चने का पर्याप्त मात्रा में दैनिक सेवन करने की सलाह देते रहते हैं। इसके अलावा हरे चने में मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व और प्रोटीन की वजह से यह शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाता है और आंखों की रोशनी को मेंटेन करके रखता है जिससे कि दिमाग भी तेजी से Grow करता है।

 

2-सुंदर त्वचा को सुंदर और चेहरे को गोरा बनाने में मददगार

हरे चने में प्रमुख रूप से आयरन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व के कारण यह त्वचा को सुंदर बनाता है इसके साथ-साथ यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी जड़ से खत्म करके चेहरे को गोरा और चमकदार बनाता है।

 

3-मोटापे को कम करने व वजन को घटाने में सहायक:

 

जो भी लोग मोटापे की समस्या से परेशान है वह चने का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद अनावश्यक  चर्बी को पूरी तरह से कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं। हरे चने में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर शरीर को पोषक तत्व देने का काम करता है जिससे जल्दी-जल्दी खाने की आदत पूरी तरह से खत्म होती है और जो भी चीजें खाई जाती है वह पूरी तरह से डाइजेस्ट हो जाती हैं और शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी भी पूरी तरह से धीरे-धीरे खत्म होती रहती है जिससे कि शरीर पहले से पतला स्लिम दिखाई देने लगता है इसलिए यदि आप भी अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लेकर आज ही हरे चने का सेवन जरूर करें जिसके परिणाम आपको कुछ ही दिनों में चौका देंगे।

 

4-दिल से संबंधी गंभीर समस्याओं में बेहद लाभदायक

 

जिन लोगों को हार्ट से संबंधित गंभीर बीमारियां हैं उनको अपने दैनिक जीवन में अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह से हरे का चने का सेवन कर सकते हैं। हारे चेन्नई में प्रमुख रूप से मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है जिससे कि ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है, जिससे कि हाइट भी पूरी तरह से सामान्य गति से रिएक्शन करता है और शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहता है लेकिन जिन लोगों को गंभीर दिल से संबंधित बीमारियां हैं उनको अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के बाद ही हरे चने का सेवन करना चाहिए।

 

5-बालों को घने- काले और जड़ से मजबूत बनाने में सहायक:

 

हरे चने में प्रमुख रूप से विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालों की जड़ों को पूरी तरह से मजबूत बनाने का काम करता है इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले आयरन कैल्शियम प्रोटीन मिनरल्स खनिज पदार्थ पूरी तरह से बालों को स्वस्थ बनाते हैं जिससे कि बाल हमेशा घने काले बने रहते हैं।

 

Rate this post

Leave a Comment