हरी मिर्च खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे:

हरी मिर्च खाने के फायदे Benefits of Green Chilli:-

हरी मिर्च का नाम सुनते ही बच्चे से लेकर बड़े तक इसके सिर्फ नाम से ही कड़वाहट का अनुभव करने लगते हैं, यूं तो मिर्च खाने से सभी लोग लगभग  कतराते हैं   लेकिन क्या आपने कभी इसके फायदे के बारे में विचार किया है यदि नहीं तो आइए आज आप इसके फायदे जानकर दंग रह जाएंगे।

यूं तो हरी मिर्च खाने के  स्वाद को भी बढ़ाने से लेकर घटाएं तक का काम चुटकियों में कर देती है थोड़ी सी ही मिर्ची ज्यादा डालने पर खाना तीखा और कम डालने पर तीखा खाने वालों के लिए कुछ कमी का आभास कराता ही रहता है घर में प्रयोग होने वाली हरी मिर्ची ना केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाती है  बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

अनेक प्रकार के वैज्ञानिक अनुसंधान और खोजों के बाद वैज्ञानिकों ने इसमें कुछ इस तरह के तत्व और एंटीबायोटिक गुण पाए हैं जिससे कि कैंसर से बचाव में यह काफी हद तक उपयोगी होती है इसके सेवन से ना केवल ब्लड प्रेशर बल्कि शरीर में हो रही अनेक प्रकार के नए वायरस तथा कोशिका की देखरेख में इसका अहम योगदान पाया गया है।

हरी मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व सभी के दिमाग के लिए नफरत होते हैं चाहे वह बच्चे हो या यंग हो या बुरे लोग हूं हर प्रकार से यह मनुष्य को के लिए एक दिव्य औषधि से कम नहीं है इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं बल्कि हमारे पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में काफी मदद करते हैं क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति जब मिर्च खाता है तो जिह्वा से बनने वाली लार के द्वारा भोजन को पचाने के साथ-साथ शरीर को नई नई तरह की प प्रतिरोधी तत्वों से सुरक्षा करने में हरी मिर्च काफी उपयोगी होती है

 

 

इसके अलावा यदि बात की जाए शुगर के मरीजों के लिए तो यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है इतना ही नहीं यह शरीर की त्वचा को सुंदर व निरोगी बनाने में अपनी भूमिका निभाती है।

 

 हरी मिर्च आंखों की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक मानी गई है क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आंख में बनने वाले पानी को नियंत्रित कर आंखों के सभी भागों को एक अलग तरह की कवच बनाकर उनकी रक्षा करते हैं जिससे कि आंखों में पढ़ने वाले धूल मिट्टी आदि से आंखों की रक्षा हो पाती है।

 

 रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है इसमें अनेक प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में काफी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं इसमें ढेरों पोषक तत्व जैसे विटामिन ए,  बी 6, सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर को निरोगी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इतना ही नहीं हरी मिर्च में beta-carotene भी पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं हरी मिर्च के एंटीबैक्टीरियल व एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण विभिन्न प्रकार के संक्रमण से शरीर की सुरक्षा करते हैं। इसमें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है।

 

हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा  कम पाई जाती है इसका एक फायदा जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उनके लिए हरी मिर्च का सेवन बहुत ही लाभदायक वह उपयोगी साबित होता है।

 तो अब तक जो संकोच और अज्ञानता के कारण हम सभी हरी मिर्ची से परहेज करते आ रहे हैं हमें यदि स्वस्थ रहना है, और अपने को सुंदर दिखना है तो हमें हरी मिर्च का सेवन  एक संतुलित आहार के रूप में इसका सेवन करके हम अपने स्वास्थ्य को और अपनी शरीर को  रोग -प्रतिरोधक क्षमता से पूर्ण बना सकते हैं  इसलिए  हम सबको प्रतिदिन अपने भोजन मैं हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे कि हमारी काया हमारा शरीर हमेशा निरोगी बना रह सके।

 

हरी मिर्च खाने के 10 अद्भुत फायदे जानकर आप  चौंक जाएंगे:

 

शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है: 

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिनका हमें सही जानकारी ना हो पाने के कारण हमेशा हम हरी मिर्च खाने से कतराते रहते हैं। हरी मिर्च विटामिन ए विटामिन बी सिक्स विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि हम नियमित रूप से उचित मात्रा में प्रतिदिन खाने के साथ एक हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और हमारा शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहता है इसलिए हरी मिर्ची का सेवन अपने खाने के साथ में जरूर करना चाहिए।

पाचन क्रिया बढ़ाने में सहायक:

हरी मिर्च खाने से हमारे मुंह के अंदर  लार  या (मुंह में पानी बनता ) है जिससे कि भोजन को पचाने में मदद मिलती है । मुंह में बनने वाले  पानी या लार  मिर्ची के कड़वाहट के कारण ही बनता है जिसके कई फायदे होते हैं , लार बनने से पेट में पहले से उत्पन्न हुए बैक्टीरिया व अन्य हानिकारक कीटाणु  स्वत: ही मर जाते हैं इससे हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार होता है और खाना सही समय पर पचने से पेट में उत्पन्न होने वाले कई प्रकार के रोग हमेशा के लिए गायब हो जाते हैं।

 शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार:

हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन ट्रिप टो समथिंग ब्लू ट्रेन जंक्शन जैसे अनेकों प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक विटामिन मिनरल्स व अन्य मौलिक तत्व पाए जाते हैं जिससे कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार होता है और हमारे शरीर को छोटे- मोटे होने वाली कई प्रकार की बीमारियां स्वत: ही इसके खाने मात्र से खत्म हो जाती हैं जिससे कि शरीर स्वस्थ और निरोगी बनता है।

शरीर में होने वाले अल्सर को बढ़ने से रोकने में सहायक:

प्राचीन समय से ही हमारे देश में आयुर्वेद को महत्व दिया जाता रहा है । पुराने जमाने में आज की तरह अंग्रेजी दवाइयां नहीं हुआ करती थी , लेकिन उस समय भी आज के मुकाबले शरीर में होने वाले अल्सर या घाव को भरने के लिए कई प्रकार के आज से बेहतर उन्नत किस्म के आयुर्वेद पेस्ट मौजूद थे जिनका प्रयोग करके लोग बड़े से बड़े जख्म या शरीर में फोड़े फुंसी से होने वाले घाव से बहुत जल्द छुटकारा पा जाते थे ।

आज भी ग्रामीण इलाकों में जिन लोगों के पास इतनी बड़ी सुविधाएं नहीं है वह छोटे-मोटे घाव को भरने के लिए कई प्रकार के उन्नत किस्म के पेस्ट  तैयार करने में माहिर हैं और  उन छोटी-मोटी समस्याओं में आज भी इनका सेवन कर इस समस्या से पूर्ण रूप से छुटकारा पा  जाते हैं। 

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक:

हरी मिर्च में तीखापन  होने के कारण यह ना सिर्फ ब्लड शुगर   को नियंत्रित करता है बल्कि कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित कर शरीर में होने वाले हानिकारक   दुष्प्रभाव को भी दूर करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार:

जैसा कि आपको पता ही होगा कि हरी मिर्च में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और विटामिन आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है ऐसे में यदि हम उचित मात्रा में प्रतिदिन हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे ना सिर्फ केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि आंखों में होने वाली जलन खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

 दिमाग को तेज बनाने में सहायक:

हरी मिर्च में अनेकों प्रकार के औषधीय गुण विद्यमान होते हैं इसमें  कैल्शियम, मिनरल ,खनिज और अनेकों प्रकार की विटामिनs भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, इसलिए हरी मिर्ची का सेवन करने की सलाह डॉक्टर और एक्सपर्ट भी देते हैं । अपने खाने के साथ हरी मिर्च का सेवन करने से दिमाग की नसों में तरंगे दौड़ने लगती है और एक प्रकार की केमिकल प्रक्रिया का दिमाग में प्रसार होता है जिससे दिमाग की  नसों में  एक प्रकार एक विशेष प्रकार की प्रक्रिया होती है जो दिमाग को तेज करने के साथ-साथ हमारे मन को भी शक्ति प्रदान करती है इससे दिमाग किसी भी काम  Work को तीव्र गति से करने में सक्षम हो पाता है।

चेहरे  पर  होने वाली  झाइयों ,पिंपल्स से बचाने में मददगार: 

वर्तमान समय में प्राय: ऐसी समस्या  नई उम्र की लड़केऔर लड़कियों में देखने को मिलती है।  इसका सबसे प्रमुख कारण फास्ट फूड Junk Food में लाल मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल और अन्य प्रकार के हानिकारक ऑयल का इस्तेमाल करना प्रमुखता देखा और  पाया गया है । हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में बनने वाला रक्त साफ होने से चेहरे पर होने वाली झाइयों और पिंपल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है यदि हम अपने दैनिक जीवन में हरी मिर्ची का उचित मात्रा में सेवन करते हैं।

चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने में सहायक: 

हरी मिर्च का सेवन करने वालों में प्रमुखता एक विशेष गुण में भी देखा गया है कि जो व्यक्ति  अपने दैनिक जीवन में हरी मिर्च का सेवन करते हैं उनकी त्वचा  गोरी और ज्यादा चमकदार होती है ऐसा कई प्रकार के अध्ययनों से पता चला है इसलिए डॉक्टर भी हरी मिर्ची का सेवन करने की सलाह हमेशा से देते आए हैं यदि हम सही मात्रा में नियमित हरी मिर्ची को अपने खाने के साथ इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में इन प्रभाव कारी गुणों का लाभ सभी को जरूर मिलता है।

खून(Blood) को साफ करने में सहायक:

हरी मिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड सरकुलेशन सही तरीके से हो पाता है ऐसे में यदि खून में किसी प्रकार की हानिकारक तत्व होते हैं तो उनको इसमें पाए जाने वाले प्रमुख विटामिन और अनेक प्रकार के लाभप्रद तत्व इन हानिकारक तत्वों को नष्ट कर के खून को साफ करने में मददगार साबित होते हैं ऐसे में हमारे शरीर का खून सांप हो जाता है और शरीर में उत्पन्न होने वाली कई प्रकार की हानिकारक बीमारियों से  यह हमें छुटकारा  भी दिलाता है ।

मोटापा घटाने वजन कम करने में मददगार:

यदि आप मोटापे को कम करना चाहते हैं और अपने वजन को लेकर काफी चिंतित हैं तो ऐसे में हरी मिर्ची का सेवन आपके लिए बहुत उपयोगी व रामबाण औषधि साबित हो सकती है क्योंकि सदियों से बड़े-बड़े आयुर्वेद के सिद्धांतों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि हरी मिर्ची खाने वाला व्यक्ति हमेशा पतला और फुर्तीला होता है। एक अध्ययन के मुताबिक कुछ लोगों पर इसका रिसर्च परिणाम भी निकलकर सामने आया तो लोगों के होश उड़ गए क्योंकि जिन व्यक्तियों ने अपने खाने में हरी मिर्च का सेवन नहीं किया उनका वजन और मोटापा बढ़ता गया इसके विपरीत जिन लोगों ने हरी मिर्च का सेवन नियमित तौर पर या उनका वजन बढ़ने की बजाय बढ़ता चला गया और उनका मोटापा भी कम हो गया ऐसे में यह रिसर्च आज भी लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बनी हुई है कि हरी मिर्ची खाने वाला व्यक्ति पतला होने के साथ-साथ फुर्तीला भी होता है ।

Rate this post

Leave a Comment