2000 के नोटों को बदलने के लिए किसी भी पहचान पत्र या फॉर्म की भरने की जरूरत ग्राहकों को को नहीं होगी:-

IMG_20230521_1846302000 के नोटों को बदलने के लिए किसी भी पहचान पत्र या फॉर्म की भरने की जरूरत ग्राहकों को को नहीं होगी:-RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा हाल ही में ₹2000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया है जिसको लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न उठ रहे हैं इन्हीं प्रश्नों और लोगों की समस्याओं का हल निकालने के लिए अब आरबीआई की तरफ से एक मुख्य  मैसेज लोगों तक पहुंचाया गया है, कि जिन लोगों के पास ₹2000 के नोट हैं वह उन्हें बैंकों पर जाकर सीधे बिना किसी पहचान पत्र के और बिना किसी फॉर्म को भरे हुए आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिए बैंक किसी भी प्रकार से ग्राहकों से कोई भी पहचान पत्र या फॉर्म भरने के लिए नहीं कह सकता है।

 

SBI  यानी भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी प्रधान कार्यालयों को लोगों को सभी तरह की सुविधाएं देने के लिए कहा:-

 

एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी मुख्य काल कार्यालयों को एक पत्र लिखकर कहां है कि लोगों को ₹2000 के नोट जमा करने के लिए उन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान करते हुए उन्हें छूट दें जिससे कि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए। आरबीआई ने यह भी कहा है कि आम जनता को एक बार में कुल ₹20000 तक के ₹2000 के नोटों को बदलने के लिए किसी भी प्रकार की कोई आईडी पहचान पत्र या फॉर्म करने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई की तरफ से ₹2000 के नोटों को अपने खाते में जमा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

 

₹2000 के नोट बदलने के लिए एक व्यक्ति कई बार लाइन में लगकर नोट  Change kar सकता है:-

 

आरबीआई की तरफ से जारी सूचना के आधार पर यह भी स्पष्ट किया गया है कि एक व्यक्ति ₹2000 के नोट बदलने के लिए कई बार कतार में खड़ा होकर नोट को चेंज करवा सकता है।लेकिन तय मानकों के आधार पर एक व्यक्ति एक दिन में ₹2000 के 10 नोट यानी ₹20000 तक की राशि को ही बदलवा सकता है।

 

 

₹2000 के नोट बदलने की सुविधा 23 मई 2023 से सभी बैंकों में शुरू :-

 

आरबीआई की तरफ से साफ निर्देश दिए जा चुके हैं कि ₹2000 के नोट बदलने की सुविधा 23 मई 2023 यानी मंगलवार से बैंकों की सभी शाखाओं पर शुरू की जा रही है कोई भी व्यक्ति बैंक में जाकर अपने ₹2000 के नोट को आसानी के साथ चेंज करवा सकता है इसके लिए किसी भी प्रकार कि कोई भी ब्रांच शाखा या बैंक में जाकर नोट को बदलवाने की सुविधा आरबीआई की तरफ से दी जा रही है इसमें कोई भी बैंक यह नहीं कह सकता कि आप अपने मेन ब्रांच की शाखा में ही जाकर अपने ₹2000 के नोटों को बदलवा सकते हैं।

 

₹2000 के नोटों को खातों में जमा करने या बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय आरबीआई ने दिया :-

 

₹2000 के नोटों को वापस लेने के लिए आरबीआई ने अभी तैसी मत 30 सितंबर 2023 तक का समय लोगों को दिया है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो सामने निकल कर आ रही है इसका सीमा को आगे भी बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इतनी बड़ी मात्रा में ₹2000 के नोटों को तय सीमा में यदि व्यक्ति नहीं चेंज करवा पाता है तो वह क्या करेगा इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने अभी इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं किया है लेकिन कुछ तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर इसकी सीमा को आरबीआई बड़ा भी सकता है l

Rate this post

Leave a Comment