2000 रुपए के नोट होंगे बंद, RBI ने जारी किए आदेश, 23 मई से 30 सितंबर  2023 तक जमा करने या बदलने की लोगों को मिलेगी छूट:-

 2000 रुपए के नोट होंगे बंद, RBI ने जारी किए आदेश, 23 मई से 30 सितंबर  2023 तक जमा करने या बदलने की लोगों को मिलेगी छूट:-हाल ही में आरबीआई ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए ₹2000 के नोटों को पूरी तरह से वापस लेने का कड़ा फैसला ले लिया है। अब यदि आपके पास ₹2000 के नोट है तो आप अपने सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं इसके लिए कोई लिमिट सीमा तय नहीं की गई है। 2,000 नोटों का प्रचलन 2016 में नोटबंदी के समय मैं आया था तब से लेकर यह नोट प्रचलन में थे लेकिन अब आरबीआई ने इन्हें पूरी तरह से प्रचलन से बाहर करके इन्हें वापस लेने का फैसला लिया है जो कि आम जनता के लिए एक बेहद चौंकाने वाली खबर है।

केंद्रीय बैंक  ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लिया यह अहम निर्णय:-

 

ताजा मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि उसने यह अहम फैसला क्लीन नोट पॉलिसी के अंतर्गत लिया है जिससे कि ₹2000 के नोटों का प्रचलन अब पूरी तरह से बंद होगाl

 

लेकिन वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय बैंक ने कहा है कि 2000 के नोटों की वैधता भी बनी रहेगी यानी कोई भी इसके लेनदेन से इनकार नहीं कर सकता।

 

बैंक ग्राहक जिनके खाते बैंक में है वह अपने खाते में इन 2000  Rs के नोटों को जमा करा सकेंगे इसके लिए कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है:-

 

केंद्रीय बैंक की तरफ से साफ तौर पर कहा गया है कि जिन लोगों के खाते उनके बैंक अकाउंट में चल रहे हैं वह ₹2000 के नोटों को बिना किसी लिमिट के जमा करवा सकते हैं यानी यदि आपके पास में ₹2000 के चाहे जितने नोट हो उनको आप अपने बैंक खाते में वापस जमा करा सकते हैं।

 

आप इन जगहों पर जाकर भी बदल सकते हैं ₹2000 के नोट:-

 

यदि आप अपने ₹2000 के नोटों को बदलना चाहते हैं और उसके बदले दूसरी करेंसी आनी ₹500 के नोट देना चाहते हैं तो इसके लिए आप आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों पर जाकर भी इन ₹2000 के नोटों को आसानी के साथ बदल सकते हैं। इसके लिए आपको भारत देश के केंद्रीय बैंक के कुल 19 क्षेत्रीय कार्यालय जो हैं वहां पर आपको जाना होगा यदि इन कार्यालयों के नाम की बात करें तो यह प्रमुख कार्यालय अहमदाबाद बेंगलुरु,भोपाल ,बेलापुर, चंडीगढ़, चेन्नई, भुनेश्वर गुवाहाटी,जयपुर, हैदराबाद, जम्मू कोलकाता, कानपुर लखनऊ, मुंबई,(नई दिल्ली), नागपुर, बिहार की राजधानी पटना और तिरुवनंतपुरम में मौजूद है l

 

₹2000 के नोटों को लेकर बेहद महत्वपूर्ण जानकारी जरूर देखें:-

 

Q.1 जिन लोगों के पास खाता नहीं है वह इन ₹2000 के नोटों को कैसे जमा कराएं?

Ans:-जिन लोगों के पास खाता नहीं है उनके लिए RBI ने बैंकों को साफ निर्देश दिए हैं कि वह ग्राहक द्वारा लाए गए ₹2000 के नोट की कुल ₹20000 तक की राशि को एक बार में बदल सकेंगे। यानी यदि आपके पास आपका अकाउंट नंबर बैंक में नहीं है तब भी आप बैंक में सीधे जाकर ₹20000 तक की राशि को आप सीधे एक्सचेंज यानी बदल सकते हैं, बैंक आपके द्वारा लाए गए ₹2000 के नोट को ले लेगा और उसके बदले आपको 500 रुपए और ₹100 के नोट या फिर जो भी बैंक के पास में चलन में मुद्रा उपलब्ध होगी वह आपको उसके बदले दे देगी।

 

Q.2 बैंक खाते में ₹2000 के नोटों की कितनी राशि को एक बार में जमा किया जा सकता है?

 

Ans :-इसके लिए आरबीआई यानी केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि आप कितनी भी राशि जो कि ₹2000 के नोट के रूप में आपके पास उपलब्ध है आप आसानी से बिना किसी लिमिट के अपने खाते पर जमा करा सकेंगे इसके लिए कोई तय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

 

Q3. आरबीआई ₹2000 के नोटों को क्यों बंद कर रही है?

Ans:- आरबीआई RBI की तरफ से साफ तौर पर स्पष्टीकरण दिया गया है कि काले धन के रूप में जमाखोरी और money-laundering में इस्तेमाल की गई ₹2000 के नोटों की संख्या को पता लगाने के लिए इन ₹2000 के नोट नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया गया है। और इसे अब आरबीआई वापस ले रही है जिससे कि काले धन और जमाखोरी मनी लॉन्ड्रिंग जैसी चीजों में इस तरह की बड़ी करेंसी के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लग सके।

 

Rate this post

Leave a Comment