2022 में भारत के इन 13 शहरों में लॉन्च हो रहा है 5G नेटवर्क:

2022 में भारत के इन 13 शहरों में लॉन्च हो रहा है 5G नेटवर्क:दोस्तों भारत में 5G नेटवर्क की तैयारी जोरों शोरों पर चल रही है और यह 2022 में अब लांच होने ही जा रही है। क्योंकि काफी समय से जो अटकलें लगाई जा रही थी वह अब सच्चाई में परिवर्तित होती दिखाई पड़ रही है, इसका ट्रायल लगभग अब आखिरी चरण में है. और जो भी दिक्कतें सामने आ रही थी उनको संभवत हल कर लिया गया है और आने वाले समय में जल्द ही 5G नेटवर्क भारत के प्रमुख शहरों में शुरू हो जाएगा। बहुत सारे कस्टमर Customer 5G फोन को लेकर काफी  उत्सुक हैं ,इसका प्रमुख कारण हाई स्पीड इंटरनेट की बढ़ती डिमांड है क्योंकि वर्तमान समय में चाहे मेडिकल डिपार्टमेंट हो या आर्मी  फोर्स  या मेडिकल डिपार्टमेंट सबके लिए उपयोग होने वाले उपकरण से लेकर सामान्य जीवन में उपयोग आने वाले छोटे -बड़े  सभी कामों में इंटरनेट अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. ऐसे में यदि हाई स्पीड इंटरनेट उपभोक्ताओं तक जल्द पहुंचता है तो उससे न सिर्फ लोगों काम आसान हो जाएगा बल्कि  दैनिक जीवन  की आवश्यक जरूरतों को भी तीव्र गति से पूरा किया जा सकेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन यानी( DoT)  ने इस खबर को आधिकारिक किया है कि भारत के 13 शहरों में शुरुआती स्तर पर 5जी सर्विस शुरू की जाएगी और जो अन्य बाकी शहर होंगे उनमें भी यह सर्विस जल्द से जल्द शुरू कर दी जाएगी।

 भारत में जिन प्रमुख 13 शहरों की सूची बनाई गई है उनमें अहमदाबाद ,बेंगलुरु ,चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई ,लखनऊ ,पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू होंगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ऑफीशियली अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है की कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर देश में 5जी सर्विस को कमर्शियल सबसे पहले रोल आउट करेगा । ऐसे में देश में सभी तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपना बेस्ट देकर इस देश में सबसे पहले आने के लिए उत्सुक हैं।

तीनों कंपनियों ने पहले ही तय शहरों में अपनी टेस्टिंग साइट स्थापित कर ली है। भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए सिफारिशें  मांगने के लिए एक रिफरेंस भेजा गया है ,और जल्द ही इसकी उपलब्धता सरकार की तरफ से करा दी जाएगी। इससे स्पष्ट होता है कि 5G इंटरनेट भारत में जल्द ही देखने को मिलेगा और कस्टमर इससे अपनी जरूरत के मुताबिक इसका सुचारू रूप से उपयोग कर पाएंगे इसके साथ-साथ देखना होगा कि 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कितना भुगतान करना पड़ेगा क्योंकि अनुमान  है की इसकी लागत ज्यादा होने से इसके लिए ग्राहकों को  अपनी जेब  ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है ।

Rate this post

Leave a Comment