2022 में चिलचिलाती गर्मी में भी शरीर को ठंडक देंगे यह आसान तरीके :

 चिलचिलाती गर्मी में भी शरीर को ठंडक देंगे यह आसान तरीके :गर्मियों का मौसम है और ऐसे में कई सारी दिक्कतों का सामना प्रतिदिन हर एक व्यक्ति को करना पड़ता है। चिलचिलाती  गर्मी और  शरीर से टपकते पसीने से छुटकारा पाने के लिए हर एक व्यक्ति कोई न कोई उपाय ढूंढता रहता है ,लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण हम अपने आप को इस चिलचिलाती तपती गर्मी से नहीं बचा पाते हैं, कई बार तो यह गर्मी हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होती है ऐसे में बच्चे से लेकर बूढ़ों तक को लू (गर्मी) लगने का खतरा हमेशा सताता रहता है। 

गर्मियों में कई प्रकार की बीमारियां भी स्वत:  ही पनपने लगती है क्योंकि मानव शरीर के अंदर पानी ( Water ) की सीमित मात्रा होती है और ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से हमारे शरीर का पानी कम होता चला जाता है, जिसको हम नजरअंदाज करते चले जाते हैं और यही कमी आगे चलकर उल्टी – दस्त लगना जैसी घातक बीमारियों के रूप में हर एक किसी को परेशान करने लगता है। ऐसे में यदि हम कुछ घरेलू उपाय और गर्मी से बचने के तरीकों को यदि जाने ले तो  इन गंभीर  बीमारियों के परिणामों से हमें काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

यदि भारत देश की बात की जाए तो यहां पर गर्मियों का मौसम अप्रैल महीने से शुरू होकर  मई-जून july-August तक होता है। ग्लोबल वार्मिंग के चलते पहले की अपेक्षा अब गर्मी का स्तर लगातार हर एक देश में बढ़ता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और विश्व के बढ़ते जनसंख्या स्तर और प्राकृतिक संसाधनों का अधिक दोहन माना जा रहा है, ऐसे में भारत देश भी इन सभी समस्याओं से अछूता नहीं रहा है, क्योंकि भारत में जहां 2010 में अप्रैल Month  का टेंपरेचर Temperature  25 से 30 डिग्री के बीच में हुआ करता था ,वही 2021-22 में इसका टेंपरेचर बढ़कर 35 से 40 डिग्री तक पहुंच गया है ।

ऐसे में मई-जून के महीने में 45 से 48 डिग्री तक टेंपरेचर के  बढ़ जाने से आम जनजीवन बहुत अधिक प्रभावित हो रहा  है,  ऐसे में हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि गर्मी से किसी भी तरह छुटकारा मिल जाए तो बड़ी राहत और मन को ठंडक मिले।

इन्हीं सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स Tips (गर्मी से बचने की आसान तरीके) आपके साथ शेयर कर रहे हैं जिनको आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग करके इस चिलचिलाती और घुटन भरी गर्मी से पूरी तरह राहत पा सकते हैं और अपने मन और शरीर को शीतलता 

( ठंडक)Chill प्रदान कर सकते हैं।

1-गर्मियों के फलों जैसे तरबूज, आम, खरबूजा , ककड़ी, खीरा का करें पर्याप्त मात्रा में सेवन: 

जैसा कि हमेशा से कहा गया है कि लोहा- लोहे को ही काटता है ,ऐसे में यदि हम गर्मियों के Fruits  फलों का सही तरीके से और सही मात्रा में रोज सेवन करें तो 90% प्रतिशत गर्मी और लू का खात्मा ऐसे ही हो जाता है ।

 

क्योंकि गर्मी के मौसम में आने वाले प्रत्येक फल चाहे वह आम हो तरबूज हो या खरबूजे हो या फिर ककड़ी या खीरा हो इन सभी का अपने दैनिक जीवन में उचित मात्रा में सेवन करके हम गर्मी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं, क्योंकि इनमें  प्रचुर मात्रा में पानी के साथ -साथ गर्मी और लू से बचने के अनेक प्रकार  के मौलिक गुण इन में पहले से ही  होते हैं और गर्मी से बचाने वाले अनेक प्रकार के मौलिक तत्व इसमें मौजूद होते हैं, जो कि हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ  शरीर में पानी की उचित मात्रा बनाए रखते हैं, इससे हमें गर्मी से राहत मिलती है और लू लगने का खतरा भी पूर्ण रूप से टल जाता है। तो अब  देर किस बात की आप सभी इन तरीकों से अपने आप को गर्मियों में तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

2- नींबू पानी और शिकंजी का नियमित समय पर करें इस्तेमाल: 

यदि किसी व्यक्ति को कभी भी लू और गर्मी लगती है तो डॉक्टर हमेशा सुझाव देते हैं कि नींबू पानी जरूर पिए  क्योंकि इसमें विटामिन सी के अलावा शरीर को ताकत प्रदान करने के लिए कुछ मौलिक तत्व पाए जाते हैं जिनका हमारे शरीर के लिए गर्मियों में इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो जाता है ऐसे में यदि आप रोज एक गिलास शिकंजी का नियमित सुबह-शाम सेवन करते हैं तो गर्मी और लू के प्रभाव से आप हमेशा के लिए बस बच सकते हैं।

3- दैनिक जीवन में हल्का भोजन और दही का  सेवन करें: 

गर्मियों में भोजन कम पचता है ऐसे में पानी पीने का मन बार-बार करता है ऐसे में हमें हल्का भोजन करना  चाहिए। इसके साथ- साथ यदि हम दही Curd  का सेवन अपने दैनिक भोजन के साथ थोड़ी मात्रा में करते हैं तो इससे हमारे पेट को ठंडक मिलती है और  जिसके सेवन मात्र से  शरीर को शीतलता ठंडक का एहसास होता है ऐसे में यह तरीका बहुत ही लाभप्रद और उपयोगी साबित होता है यदि आप दैनिक जीवन में दही का उचित मात्रा में सेवन करते हैं।

4- पुदीना और आम की चटनी का रोज करें सेवन: 

गर्मियों में पुदीना और आम की चटनी पुराने जमाने से ही इस्तेमाल होती आ रही है, जिसको आयुर्वेद में भी बहुत बड़ा गर्मियों का खजाना माना गया है ।  ऐसे में पुदीना शरीफ और पेट को शीतलता प्रदान करता है और आम में विटामिन C(सी)  फोलिक एसिड , आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है ,यदि आप आम और पुदीना की चटनी को प्रतिदिन अपने दैनिक भोजन के साथ इस्तेमाल करते हैं तो दिन भर गर्मी के प्रभाव से छुटकारा पा सकते हैं।

5- मीठा खाने की जगह गुड़ का करें सेवन: 

गुड Jaggery  हर एक उम्र के व्यक्ति के लिए एक लाभदायक और ऊर्जा प्रदान करने वाला मीठा पदार्थ माना जाता है।  ऐसे में यदि कोई व्यक्ति मधुमेह या शुगर से भी पीड़ित है और उसका मन मीठा खाने के लिए बेचैन रहता है तो ऐसे में गुड एक बेहतर विकल्प हो सकता है । गुड़ खाने से किसी भी प्रकार का कोई भी दुष्प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता बल्कि यह एक गर्मी से राहत देने के लिए एक फायदेमंद विकल्प है।

6- धूप में निकलते समय साथ में रखें छिला हुआ प्याज का टुकड़ा: 

वैज्ञानिकों ने भी माना है कि प्याज में कुछ ऐसे मौलिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के साथ में रखने से यह गर्मी के प्रभाव को कम करके शरीर को ठंडक प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते हैं , इसके साथ-साथ  प्याज में कई तरह की चमत्कारी गुण भी होते हैं जो कि शरीर को  गर्मी और लू लगने से हमेशा बचाते हैं इसलिए पुराने जमाने से लेकर आज तक लोग प्याज (Onion) को अपने साथ रखने का यह बेहतरीन विकल्प हमेशा रखते हैं।

यह तो रहे खाने पीने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण वस्तुएं जो गर्मियों से राहत पाने में बहुत ही लाभप्रद साबित होती हैं जिनका हम सही मायने में इस्तेमाल करके अपने आप को गर्मी से काफी हद तक राहत पाने में सफल हो सकते हैं , यदि इनका नियमित सही तरीके से रोज सेवन किया जाए। इसके अतिरिक्त यदि हम  धूप में निकलते समय कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरतें तब भी हम तेज गर्मी और लू के प्रभाव से अपने शरीर को बचा सकते हैं और अपने तन और मन को शीतलता प्रदान कर सकते हैं आइए जानते हैं  इनसे बचने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके:

धूप में निकलने पर छाते का करें इस्तेमाल: 

यदि आप किसी काम से बाहर निकल रहे हैं तो गर्मियों के दिनों में धूप से बचने के लिए आप मोटी परत वाले छाते का इस्तेमाल जरूर करें,  इससे सूर्य की हानिकारक किरणों आपकी त्वचा को हानि नहीं पहुंचा पाएंगे और गर्मी से भी कुछ हद तक आप को राहत मिल सकती है।  इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो छाते के ऊपर हल्के गीले कपड़े को रख कर भी गर्मी से और अधिक राहत पा सकते हैं।

गमछा, दुपट्टे से सर को ढक कर रखें: 

यदि किसी कारण से आपको धूप में निकलना पड़ता  ही है तो आप अपने सर को दुपट्टे या गमछे से ढक ले और जहां तक हो सके अपने गमछे या दुपट्टे  को हल्का पानी से नरम करके अपने सर को ढके ऐसा करने से  डायरेक्ट धूप  आपके  सर तक नहीं पहुंचेगी और आपको लू लगने का खतरा भी पूर्ण रूप से  टल  जाएगा ।

सनग्लास  Sunglass या धूप वाले चश्मे का करें इस्तेमाल:

गर्मी से बचने के लिए Sunglass सनग्लास मार्केट में उपलब्ध है, ऐसे में आप चाहे तो सनग्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे तेज धूप में निकलने पर आंखों और दिमाग पर तेज गर्मी के प्रभाव को काफी हद तक कम  किया जा सकता  है, और सनग्लास या धूप वाले चश्मे लगाने से जो फीलिंग हमें गर्मी वाली महसूस होती है उससे काफी राहत मिलती है ,इसलिए गर्मी से बचने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प आपके लिए और आपके लुक Look  के लिए भी हो सकता है।

हल्के कपड़े पहनने की आदत डालें: 

 गर्मियों के दिनों में प्रायः हम सभी जींस Jeans या मोटे कपड़े  फैशन के तौर पर पहनते  हैं जो कि शरीर के लिए काफी अनकंफरटेबल Uncomfortable  होते है, ऐसे में यदि आप हल्के सूती वस्त्र  पहन कर बाहर निकलते हैं तो आपके शरीर में  खुली हवा लगती है , जिससे कि आपको गर्मी   का कम एहसास होता है ऐसे में आप मोटी परत वाले कपड़ों का गर्मियों के मौसम में कम से कम इस्तेमाल करें जहां तक हो सके सफेद हल्की सूती कपड़ों को पहने इससे आपको गर्मी से बहुत हद तक राहत मिलेगी।

पानी की बोतल हमेशा साथ रखें:

यदि आप गर्मी के दिनों में घर से कहीं दूर निकल रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल हमेशा साथ रखें और नियमित समय पर पानी पीते रहें,  इससे शरीर में पानी की कमी कभी भी नहीं होगी और आप लू लगने और गर्मी लगने की प्रभाव से हमेशा बचे रहेंगे।

अपने रुमाल को हल्का गीला कर सर को ढकने का प्रयास करें: 

यदि आप को जरूरी काम से घर से बाहर गर्मियों में निकलना पड़ता है तो इससे बचने का एक आसान उपाय जरूर करें ,आपके पास रुमाल तो होगी ही आप अपने उस रुमाल को पानी से  भिगो कर गिला कर ले और धूप में निकलते ही उसे अपने सर के ऊपर रख लें जिससे कि  यह धूप और गर्मी  से आपके सर को बचाएगी और आपके दिमाग को भी शीतलता प्रदान करेंगी ।

Rate this post

Leave a Comment