2023 में Whatsapp ने 29 लाख भारतीय खातों को किया बंद:-

 

 

व्हाट्सएप Whatsapp लेटेस्ट अपडेट 2023:-

 

व्हाट्सएप ने नए वर्ष 2023 में 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी यानी 1 महीने में 29 लाख भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट को पूरी तरह से बंद कर दिया है। यदि बात करें इस बड़े नंबर्स पर लगाए गए प्रतिबंधों की तो यह दिसंबर 2022 में 36.77 लाख व्हाट्सएप अकाउंट खातों से काफी कम है लेकिन 29 लाख व्हाट्सएप अकाउंट को बंद करना यह दिखाता है कि अब सोशल मीडिया पर होने वाली कई प्रकार की गलत गतिविधियों के चलते या उनका गलत इस्तेमाल होने की वजह से इस प्रकार की कंपनियां भी अब बड़ा एक्शन लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है यदि बात करें इन खातों को बंद करने की सबसे बड़ी वजह की तो यह कदम आईटी एक्ट 2021 के अनुपालन में उठाया गया है।

भारत में व्हाट्सएप के 500 मिलियन यूजर्स हैं:-

 

व्हाट्सएप कंपनी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच 2918000 व्हाट्सएप खातों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा चुका है इनमें से 138000 खातों को बैन किया गया है। भारत में व्हाट्सएप के लगभग 500 मिलियन यूजर्स है जोकि व्हाट्सएप को बड़ी मात्रा में उपयोग करते हैं।

 

 मेटा  के प्रवक्ता ने दिए अहम जानकारी: –

 

मेटा के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि व्हाट्सएप पर फर्जी खातों के खिलाफ जनवरी में 1461 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई थी वही कंपनी के एक अन्य प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के सोशल मीडिया ऐप के गलत प्रयोग और दुर्व्यवहार से बचने के लिए खुद कार्यवाही की गई है।

 

भारत में इंटरनेट मीडिया उपयोगकर्ता यूजर्स द्वारा की गई शिकायतों को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार यानी 28 फरवरी 2023 को शिकायत अपील समिति जी ऐसी के गठन की घोषणा की थी जो सामग्री और अन्य मुद्दों से संबंधित चिंताओं पर विश्लेषण करेगी और इनको पूरी तरह से खत्म भी करेगी।

 

व्हाट्सएप का सही तरीके से उपयोग वाले यूजर्स के लिए कोई चिंता करने की बात नहीं: –

 

यदि आप भी व्हाट्सएप यूज करते हैं और इस तरह की जानकारी मिलने पर आप परेशान होते हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं यदि आप व्हाट्सएप का सही तरीके से और सोशल मीडिया पर सही तरीके से उसका उपयोग करते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप के उन्हीं अकाउंट को अभी तक बैन किया जा रहा है जो किसी संलग्न आवाज सुनी गतिविधि में व्हाट्सएप का गलत उपयोग कर रहे हैं या फिर वह सोशल मीडिया पर किसी तरह की गलत तरह की सामग्री का प्रचार इधर-उधर कर रहे हैं केवल उन्हीं के व्हाट्सएप अकाउंट बंद किए जा रहे हैं l

 

Rate this post

Leave a Comment