2023 विश्व कप फाइनल महा मुकाबला ! भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच की आ गई लेटेस्ट रिपोर्ट, किस टीम को होने वाला है बड़ा फायदा जाने:-

 

2023 वनडे विश्व कप क्रिकेट नरेंद्र मोदी स्टेडियम लेटेस्ट पिच Pitch Report रिपोर्ट अपडेट:-

 

2023 वनडे विश्व कप क्रिकेट की दो सर्वश्रेष्ठ टीम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर 2023 दिन संडे रविवार को विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के शानदार क्रिकेट ग्राउंड पर दोनों टीमों के बीच फाइनल महा मुकाबला खेला जाना है लेकिन अभी से पिच को लेकर कई लोगों के मन में यह जिज्ञासा बनी हुई है कि आखिर नरेंद्र मोदी स्टेडियम की हरी भरी पिच पर कौन सी टीम का पलड़ा भारी होगा। 2023 वनडे विश्व कप क्रिकेट गेंद कितनी स्विंग करेगी क्या फास्ट बोलेरो के लिए पिच मददगार होगी या फिर स्पिन गेंदबाजी एक बार फिर से इस बेहतरीन पिच पर बल्लेबाजों पर हावी रहेगी या फिर बैट्समैन बेहतरीन शॉट खेलकर एक बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब हो पाएंगे ।यह सब अटकलें अभी से लोगों से जहन में बनी हुई है?

 

लेकिन, यदि पीछे की ताजा रिपोर्ट की बात करें तो अभी आई, ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2023 वनडे विश्व कप की फाइनल महा मुकाबला के लिए जो पिच बनाई गई है वह पहले 10 ओवरों में गेंदबाजों को बेहतरीन मदद दे सकती है और अच्छी खासी छल इस पिच पर देखने को मिल सकता है लेकिन वही जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा यह पीछे थोड़ी धीमी होती जाएगी और बल्लेबाजों के लिए यह पिच बेहद मददगार होने वाली है लेकिन यहां पर जो गेंदबाज बेहतरीन लाइन और लेंथ पर बॉलिंग करेंगे उन्हें विकेट भी मिलेगा ।

तो कुल मिलाकर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की शानदार हरे-भरे ग्राउंड की जो पिच बनाई गई है वह कुल मिलाकर भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के लिए मददगार होगी लेकिन यहां पर जो गेंदबाज बेहतरीन गेंदबाजी करेगा और जो बल्लेबाज बेहतरीन बल्लेबाजी करेगा उसे इस पिच से बेहद मदद मिलेगी इसमें कोई दो राय नहीं है और एक्सपर्ट का भी मानना है कि जो टीम टॉस जीतेगी वह यहां पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला जरूर करेगी क्योंकि यह पीछे पहले बल्लेबाजी करने के लिए पूरी तरह से अनुकूल रहेगी वहीं पहले बैटिंग करने वाली टीम के लिए कोई ज्यादा प्रेशर भी नहीं रहेगा तो इसमें टीम आसानी से एक बड़ा लक्ष्य बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए दूसरी टीम को देने में कामयाब हो सकती है।

 

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए पहले ही सभी टिकट बुक हो चुके हैं:-

 

2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप का फाइनल महा मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर 2023 दिन संडे को नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की शानदार पिच पर दोपहर में 2:00 बजे से मैच शुरू हो जाएगा। जिसके लिए भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दर्शकों ने पहले से ही टिकटों की बुकिंग कर ली है और अब यह हालत है कि एक भी टिकट यह सीट आपको खाली देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि 100% नरेंद्र मोदी स्टेडियम क्रिकेट देखने वाले टिकट पहले से ही रिजर्व हो चुके हैं। यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर दर्शकों की अनुमानित बैठने की जो क्षमता बताई जा रही है वह 130000 है लेकिन इससे भी कहीं ज्यादा दर्शक इस फाइनल महा मुकाबला को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखेंगे जिसकी अनुमानित संख्या 102 करोड़ से भी अधिक हो सकती है।

 

130000 दर्शकों से खचाखच भरा रहेगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम:-

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल महाकाबले को देखने के लिए बड़े-बड़े स्टार् , बॉलीवुड हॉलीवुड, कई बड़े दिग्गज नेताओं के साथ-साथ कई बड़ी नामी जानी हस्तियां भी इस महा मुकाबला को देखने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उपस्थित रहेंगे और पूरा स्टेडियम 1,30000 दशकों से पूरी तरह खचाखच भरा रहेगा। वही मैच के दौरान रात में लाइट शो का भी प्रदर्शन दर्शकों को मंत्रमुग्ध एक बार फिर से करेगा लेकिन यहां पर देखने वाली बात यह होगी कि भारत और ऑस्ट्रेलिया में से कौन सी टीम एक बार फिर से 2023 विश्व कप में चमचमाती हुई विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम करके एक बार फिर से इतिहास दोहराती है।

2023 विश्व कप फाइनल में बारिश होने की कोई संभावना नहीं इससे दर्शक बेहद खुश:-

 

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल महा मुकाबला में मौसम विभाग ने पूरी तरह से एडवाइजरी जारी करते हुए यह भविष्यवाणी कर दी है कि क्रिकेट मैच के दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी बारिश होने की संभावना नहीं है इससे मैच में किसी भी प्रकार का कोई भी व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा और मैच पूरी तरह से सही टाइम पर शुरू होगा और सही टाइम पर खत्म भी होगा इससे दर्शकों में बेहद खुशी का माहौल है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की शानदार हरी-भरी क्रिकेट पिच पर आउटफील्ड को भी बेहद तेज बनाने के लिए घास को काटा भी गया है जिससे कि आउटफील्ड तेज होगी ।

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में मुकाबले में बेहद रोमांचक मैच होने की उम्मीद:-

 

2023 वनडे विश्व कप क्रिकेट में भारत 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से एक बार फिर से फाइनल में मुकाबले में आमने-सामने दोनों टीम में होगी जिसमें इस समय बेहतरीन परफॉर्म्स करने वाली भारतीय टीम का पलड़ा पूरी तरह से भारी दिखाई दे रहा है लेकिन वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया टीम भी अपने पूरे लाइव में बेहतरीन बैटिंग, फील्डिंग और बोलिंग करके फाइनल तक पहुंची है इससे दोनों टीमों के बीच बेहद रोमांचक और कांटे का मुकाबला देखने को दर्शकों को मिलेगा। वहीं कई एक्सपर्ट का मानना यह है कि इन दोनों टीमों के बीच क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल महा मुकाबला बेहद रोमांचक होने जा रहा है ऐसे में कौन सी टीम 2023 विश्व कप की चमचमाती हुई ट्रॉफिट आएगी अभी से कह पाना संभव नहीं है।

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देखने आएंगे क्रिकेट विश्व कप का फाइनल महा मुकाबला:-

 

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप को देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक या दो घंटे के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम आ सकते हैं , वहीं भारत के कई दिग्गज नेताओं के साथ-साथ कई नामी जानी हस्तियां कई फिल्मी स्टार हस्तियां भी क्रिकेट का महा मुकाबला देखने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उपस्थित रहेंगे, 

 

भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को भी विश्व कप का फाइनल मैच देखने के लिए दिया गया निमंत्रण:-

 भारतीय गवर्नमेंट की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री श्री मालकम टर्नबुल को भी निमंत्रण भेजा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों के अतिथि गण भारत में मैच देखने के लिए पहले से ही भारत में पधार चुके हैं ऐसे में खेल की भावना और खेल के प्रति विश्व में बढ़ती लोगों के रुचि को यह खेल एक बार फिर से एकता और समरसता में फिर होने की भावना लेकर एक नया प्रेरणा का अध्याय क्रिकेट बनता जा रहा है। 

मैच शुरू होने से पहले भारत की वायु सेवा के विमान दिखाएंगे अद्भुत रिहर्सल झलक:-

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में मुकाबला शुरू होने से पहले भारत की वायुसेना के विमान रिहर्सल करतब दिखाते हुए एक नई छाता स्टेडियम के ऊपर बिछड़ेंगे ऐसे में माहौल क्रिकेट का और भी ज्यादा रंगीन होता हुआ दिखाई पड़ रहा है अभी से कई दर्शन तू आसपास के होटल में रुक कर आने वाली संडे दिन का इंतजार कर रहे हैं और इस बेहतरीन लम्हों को अपनी आंखों में कैद करने के लिए अभी से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन कुछ भी हो जिस तरह से भारत ने 2023 विश्व कप क्रिकेट का आयोजन किया और इसका समापन भी बेहद आकर्षक और बेहद शानदार तरीके से करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है वही, तरह के बड़े क्रिकेट आयोजन को भारत अकेली दम पर करने वाला एक मिसाल देश भी बन गया है ।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment