2023 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का चैंपियन बना भारत! कुवैत को पेनाल्टी शूटआउट में (5-4) गोल से हराकर रचा इतिहास:-

Saff Football Championship Final Result 2023:

India Win Final by Penalty 4-5

2023 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का चैंपियन बना भारत! कुवैत को पेनाल्टी शूटआउट में (5-4) गोल से हराकर रचा इतिहास:- बेंगलुरु के श्रीकांततिरवा स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए सेफ फुटबॉल चैंपियनशिप के महा मुकाबले फाइनल मैच में भारत ने कुवैत को पेनाल्टी शूट आउट के जरिए 5 -4 गोल  के अंतर से हराकर एक बार फिर से चैंपियन बन गया है। भारतीय फुटबॉल टीम ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि वह भले ही फीफा विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पा रही है लेकिन भारती फुटबॉल टीम का भविष्य उन चुनिंदा देशों में शामिल होता है जोकि फुटबॉल की बड़ी टीमें मानी जाती हैं। भारतीय फुटबॉल टीम में जीतने का जो हौसला है उसे कोई भी परास्त नहीं कर सकता यह सब सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप जैसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट में आज देखने को मिला और यह कोई नया किस्सा नहीं है कि भारतीय टीम पहली बार किसी बड़ी चैंपियनशिप में अपने प्रतिद्वंदी को हराकर चैंपियन बनी हूं यदि बात करें सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीतने की तो भारत में अभी तक 9 बार सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम करके एक नया कीर्तिमान बनाया है। भारतीय फुटबॉल की यदि अन्य कामयाबी हो की बात करें तो कोच्चि गोर स्टीमी की अगुवाई में भारत ने लगातार 14 मैचों में भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई वही अभी हाल ही में पिछले महीने हुए इंटरकॉन्टिनेंटल कप का खिताब भी भारतीय टीम ने जीता था इसके अलावा भारत ने 18 जून को खेले गए फाइनल मुकाबले में लेबनान को हराकर दूसरी बार खिताब जीतकर एक नया इतिहास रचा था।

मैच के पहले निर्धारित 90 मिनट और अतिरिक्त समय में दोनों टीमें एक-एक गोल की बराबरी पर थी जिसके बाद मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में चला गया: –

भारत और कुवैत के बीच खेले गए इस महा मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम और कुवैत फुटबॉल टीम के खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों का बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए मैच के पहले निर्धारित 90 मिनट में एक-एक गोल करके एक-एक की बराबरी पर थी लेकिन जब अतिरिक्त समय दोनों टीमों को दिया गया तो दोनों टीमें बेहतरीन बचाव करते हुए कोई भी गोल ना कर सकी और इस तरह से मैच पेनल्टी शूटआउट मैं चला गया। भारत की तरफ से पहली पेनल्टी शूटआउट लेने आए कप्तान सुनील छेत्री ने जैसे ही गोल किया तो पूरा स्टेडियम गुंजायमान हो उठा और सभी दर्शक झूमने लगे इसके बाद वेद की ओर से पहला शॉट लेने आए मोहम्मद अब्दुल्लाह के शार्ट पर संधू ने शानदार बचाव करते हुए भारत को शूटआउट में 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके बाद भारत के लिए संदेश झींगन और छठे ने गोल किया तो वही कुवैत के लिए आवाज आलोटैबी और अल्फीरी ने गोल दागे लेकिन तब तक भारत 32 से वैसे आगे निकल चुका था इसके बाद पेनल्टी लेना है उदारता सिंह का शॉट क्रॉसबार के ऊपर से चला गया और कुवैत को एक बार फिर से मैच में लौटने का मौका मिल गया जहां अब्दुल अजीज मेहरा ने गोलकर कुवैत को इस मैच में बराबरी के मोड़ पर ला दिया।

 

 

इसके बाद बेहद रोमांचक दौर से गुजर रहे इस महा मुकाबले के लिए भारत के तरफ से शुभ आशीष ने जैसे ही गोल दागा एक बार फिर से पूरा स्टेडियम गुंजायमान हो उठा वही कुवैत की तरफ से भी अल कादरी ने एक और गोल करके मैच को चार-चार गोल की बराबरी पर ला दिया। इतना सब होने के बावजूद दोनों टीमें हारने के लिए तैयार नहीं थी , इसके बाद मैच सडन डेथ में चला गया और महेश गवली ने एक बेहतरीन गोल करके भारत को फिर से इस सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप के महा मुकाबले में बढ़त दिला दी। इसके बाद अब मौका था संधू के पास जिन्होंने कुवैत के कप्तान खातिर साजिदा के साथ को सही अंदाजा लगाते हुए बाई तरफ बेहतरीन ड्राइवर लगाकर गोल होने से बचाते हुए भारत को सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का विजेता बना दिया और इस तरह से भारत ने नवमी बार सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला और चमचमाती हुई ट्रॉफी जीतने के साथ-साथ चैंपियन भी बन गई।

गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने जीता यह महा मुकाबला –

 

भारत को सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप की चमचमाती हुई ट्रॉफी दिलाने का सबसे बड़ा श्रेय गोलकीपर गुरप्रीत  सिंह संधू को जाता है, जिन्होंने मैच के आखिरी रोमांचक भरे महा मुकाबले में कुवैत के कप्तान Khalid Hajida  के बेहतरीन शॉट को सही अंदाजा लगाते हुए अपनी बाईं तरफ बेहतरीन ड्राइव लगाकर गोल होने से बचाया, इसी के चलते भारतीय टीम ने कुवैत जैसी बेहतरीन फुटबॉल टीम को इस महा मुकाबले में ना सिर्फ हराया बल्कि एक बार फिर से भारतीय टीम ने यह साबित कर दिया कि भारतीय फुटबॉल टीम उन चुनिंदा टीमों में आज भी शामिल है जो कि फुटबॉल के बड़े चैंपियनशिप जीतने वाली टीमें कही जाती हैं ।

 

भारतीय कप्तान छेत्री को गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल का अवार्ड दिया गया: –

 

सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप मैं बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल के अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश के गोलकीपर अनिसुर रहमान को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया। भारतीय फुटबॉल टीम के लिए सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप बेहद यादगार पलों में से एक पल हमेशा के लिए रहेगा क्योंकि नसीब भारत में नवमी बार सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया बल्कि 2023 में कुवैत जैसी फुटबॉल की बेहतरीन टीम को हराकर यह खिताब अपने नाम करके एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम हासिल की है यदि भारतीय टीम फुटबॉल में इसी तरह का प्रदर्शन करती रही तो आने वाले समय में भारत के लिए कई नए विकल्प स्वता ही खुल जाएंगे।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment