2023 में,अब भारत के 100 प्रमुख शहरों में हर 3 किलोमीटर पर होगा EV (Electric Vehicle) चार्जिंग चार्जिंग स्टेशन:-

 

 

 2023 में,अब भारत के 100 प्रमुख शहरों में हर 3 किलोमीटर पर होगा EV (Electric Vehicle) चार्जिंग चार्जिंग स्टेशन:-भारत में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या लगातार दिनों दिन बढ़ती जा रही है इस को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन ओं की संख्या को बढ़ाने का रोड मैप पूरी तरह से तैयार कर लिया है।

भारत में लगातार EV  चार्जिंग स्टेशनों की संख्या को बढ़ाने के लिए इस पर भारत सरकार ने 100 से अधिक शहरों में पेट्रोल पंप के साथ एक बड़ी डील की है जिसके अंतर्गत अब पेट्रोल पंप के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है जिसके अंतर्गत भारत के 100 से अधिक प्रमुख शहरों में पेट्रोल पंपों पर 7432 चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे जोकि अपने आप में एक बड़ी संख्या है। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की समस्या को पूरी तरह से संबल प्रदान करेंगी।

EV Car Charging Station

हाल ही में मिली ताजा जानकारी के मुताबिक भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई जा रही फास्ट एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ इलेक्ट्रिक व्हीकल फेम -2, के तहत पेट्रोलियम कंपनियों को नए चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 800 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है जो कि अपने आप में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों में बढ़ोतरी के लिए दी गई एक भारी-भरकम राशि है जिससे कि न सिर्फ केवल इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन ओं की संख्या में बढ़ोतरी हो पाएगी बल्कि आए दिन इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की समस्या भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

 

भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम EV (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन को देंगे बढ़ावा: –

 

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या लगातार दिनों दिन बढ़ती जा रही है और हो भी क्यों न इलेक्ट्रिक वाहनों के एक बार चार्जिंग करने पर 400 किलोमीटर से लेकर 600 किलोमीटर का अच्छा माइलेज लोगों को काफी सुविधा प्रदान कर रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने अपने-अपने पेट्रोल पंपों पर 7432 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रही है जिससे कि आने वाले नए वर्ष 2024 में मार्च तक पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशनों पर ना सिर्फ केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल आसानी से चार्ज हो पाएंगे बल्कि आए दिन इस प्रकार की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगाl

 

देशभर में अभी तक 6886 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन ही उपलब्ध है:-

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक देश भर में लगभग 6886 चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध है और इसी की अपेक्षा यह दी इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो उनकी संख्या इससे लगभग 10 गुना ज्यादा है जो कि आए दिन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग करने से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं लोगों के सामने खड़ी रहती हैं इसी को ध्यान में रखते हुए इनकी संख्या को अगले साल 2024 में मार्च तक बढ़ाकर 14000 चौदह हजार से अधिक करने के लक्ष्य ध्यान में रखकर काम किया जा रहा है जो कि संभवत आने वाले समय में पूरा भी कर लिया जाएगा जिससे कि इन सभी प्रकार की समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकेगा।

 

देश भर में EV (Electric Vehicle) चार्जिंग  स्टेशनों के बढ़ने से इलेक्ट्रिक कारों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी: –

 

इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि जबसे इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग भारत में हुई है तब से लेकर आज तक दिनोंदिन इलेक्ट्रिक कारों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और वही यदि बात करें इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन ओं की तो इनकी संख्या अभी बहुत कम है जिस को ध्यान में रखते हुए सरकार इनकी चार्जिंग की सुविधा की समस्या को पूरी तरह से खत्म करने के लिए लगातार इस पहलू पर काम कर रही है।

भारत में यदि इलेक्ट्रिक कारों की संख्या की बात की जाए तो अभी तक लगभग 60000 इलेक्ट्रिक कार्य देश में चल रही है। वही चालू वित्त वर्ष 2022 23 में 35,000 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2021 22 में मात्र 20000 इलेक्ट्रिक कारें बिकी थी जिसकी तुलना में इनकी संख्या लगातार दुगनी रफ्तार से बढ़ती जा रही है।

एक अन्य महत्वपूर्ण रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय की सब्सिडी के अंतर्गत 8.43 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री भी हो चुकी है वहीं सरकार ने 7200 इलेक्ट्रिक बसों के लिए सब्सिडी को भी मंजूरी प्रदान कर दी है जिसमें यदि बात करें अभी तक सड़कों पर इलेक्ट्रिक बस में जो चल रही है उनकी संख्या 3545 है। वही 85195 पहिया वाहनों की बिक्री भी सरकार की तरफ से सब्सिडी के साथ की जा चुकी है। इनकी संख्या में आने वाले दिनों में और भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगीl वही यदि बात करें इलेक्ट्रिक टैक्सी की तो इस पर भी सरकार सब्सिडी देती आ रही है इसके तहत अब तक 7509 टैक्सी की खरीददारी अब तक की जा चुकी हैl

 

Rate this post

Leave a Comment