2024 IPL(आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के कप्तान बनाए गए हार्दिक पांड्या ! रोहित शर्मा 2024 में अंतिम बार IPLआईपीएल खेलते हुए नजर आ सकते हैं

हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के नए कप्तान बनाए गए:

मुंबई इंडियंस ने अपने एक बयान में इस बात का खुलासा किया कि अब 2024 IPLआईपीएल में रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को टीम की कमान संभालने ,उन्हें (कप्तान के रूप में) बड़ी जिम्मेदारी दी जा रही है । शुक्रवार यानी 15 दिसंबर 2023 को मुंबई इंडियंस ने एक बड़ी घोषणा करते हुए इस बात की जानकारी मीडिया के साथ साझा की । रोहित शर्मा अभी तक मुंबई इंडियंस की कमान संभालते हुए अब तक 2013 से खेले गए आईपीएल महा मुकाबला के सभी प्रारूपण में मुंबई इंडियंस को 5 पांच बार आईपीएल ट्रॉफी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने अपने बयान में यह भी कहा कि नेतृत्व में बदलाव भविष्य की योजना का अहम हिस्सा होता है, और इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी के लिए अनुकरणीय सेवा और बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने के लिए रोहित शर्मा का धन्यवाद ।

रोहित शर्मा की जगह गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलने वाले हार्दिक पांड्या को 2015 में 10 लख रुपए में अनकवर्ड प्लेयर के रूप में मुंबई इंडियंस के साथ जोड़ने से लेकर गुजरात से 15 करोड रुपए में वापस मुंबई में आने और उन्हें रोहित शर्मा की जगह पर कप्तान बनाए जाने तक का हार्दिक पांड्या का सफर बेहद ही उतार-चढ़ाव भरा और प्रेरणादायक रहा है इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखते हुए मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को आईपीएल 2024 में कप्तान के रूप में बड़ी जिम्मेदारी देते हुए मुंबई इंडियंस जैसी आईपीएल की सबसे बेस्ट टीमों के रूप में बड़ी ऊंचाइयों को छूने  की अपनी संभावनाएं व्यक्त करते हुए यह बड़ा फैसला लिया है ।

Mumbai indians new captan hardik pandya IPL 2024

Credit  Image to: mumbaiindians.com

 

मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल के अब तक हुए Matchs में सचिन तेंदुलकर से लेकर हरभजन सिंह और रिकी पोंटिंग से लेकर रोहित शर्मा जैसे बड़े दिग्गज खिलाड़ियों ने टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसी कड़ी को आगे जोड़ते हुए अब हार्दिक पांड्या 2024 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए और एक बड़ी जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेते हुए एक नया अध्याय आईपीएल 2024 में शुरू करने जा रहे हैं । लेकिन देखने वाली यह बात होगी कि क्या हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा के जैसा मुंबई इंडियंस का नेतृत्व कर पाएंगे या फिर मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा के बिना आने वाले 2025 सत्र में मुंबई इंडियंस को किसी  नए  मोड़ पर लाकर खड़ा कर देगा यह देखने वाली बात होगी ।

 

 

रोहित शर्मा के लिए 2024 आईपीएल उनका आखिरी IPLआईपीएल होगा:

 

रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 2024 आईपीएल में मुंबई इंडियंस की नीली जर्सी में अंतिम बार खेलते हुए देखे जा सकते हैं, क्योंकि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 2024 का IPLआईपीएल रोहित शर्मा के लिए उनका अंतिम सत्र हो सकता है, क्योंकि मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को हार्दिक पांड्या को अपना नया कप्तान बनाने की घोषणा कर दी है जिसकी वजह से 2024 के बाद आगामी आईपीएल 2025 सत्र के लिए मुंबई इंडियंस की तरफ से बड़ी नीलामी हो सकती है, जिसमें रोहित शर्मा की जगह कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी लेने के लिए लाइन में लगे हुए हैं । यही बड़ी वजह है कि रोहित शर्मा 2024 में अंतिम बार IPLआईपीएल खेलते हुए नजर आ सकते हैं ।

वही रोहित शर्मा की तरफ से पहले भी कहा जा चुका है कि वह मुंबई इंडियंस के अलावा किसी अन्य फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के लिए कभी नहीं सोचते हैं और ना ही वह किसी अन्य फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलेंगे । लेकिन हाल ही में उत्तर भारत की एक आईपीएल फ्रेंचाइजी की तरफ से उन्हें कप्तान और मैटर की भूमिका निभाने के लिए उन्हें भारी भरकम राशि देने के लिए कहा गया, जिसके संबंध में रोहित शर्मा के द्वारा कोई अभी तक टिप्पणी नहीं की गई है की क्या वह किसी अन्य फ्रेंचाइजी के साथ अभी जुड़ने जा रहे हैं या फिर वह मुंबई इंडियन की तरफ से ही  खेलते हुए नजर आएंगे ।

वहीं आने वाले समय में रोहित शर्मा का प्रदर्शन और उनके मौजूदा सत्र में उनके दमदार प्रदर्शन की वजह से अभी वह जून  2024 में t20 विश्व कप की भारत की  टीम कप्तानी की दौड़ की रेस में सबसे आगे बने हुए  है, इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अभी यह अ नुमान लगाना मुश्किल है कि क्या रोहित शर्मा 2024 का आईपीएल उनका आखिरी आईपीएल होगा या फिर वह आगे भी बिना कप्तानी करते हुए एक खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे ।

आईपीएल से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण खबर धोनी के सम्मान में रिटायर की गई 7 सात नंबर की धोनी की पीली जर्सी:-

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 से लेकर अब तक खेले गए आईपीएल के सभी माचो में चेन्नई सुपर किंग्स टीम को एक नई ऊंचाइयों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । पिछले साल 2023 आईपीएल सत्र में खेले गए आईपीएल के आखिरी फाइनल महा मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर एक बार फिर से आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करके चेन्नई सुपर किंग्स ने इतिहास रच दिया था ।

लेकिन इस 2023 आईपीएल के फाइनल मैच  वाले  मुकाबले के ठीक बाद महेंद्र सिंह धोनी की तरफ से IPL आईपीएल से उनके संन्यास लेने की कई खबरें मीडिया में छाई रही, वही महेंद्र सिंह धोनी की बेहतरीन कप्तानी और उनके जर्सी नंबर 7 की चर्चा भी सुर्खियों में बनी रही, लेकिन हाल ही में BCCI बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) की तरफ से धोनी के सम्मान में उनके 7  नंबर की जर्सी को रिटायर करने की घोषणा कर दी गई है । ऐसा बीसीसीआई की तरफ से इसलिए भी किया गया जिससे कि विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जिस तरह से भारतीय क्रिकेट में सभी प्रारूपण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए देश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और देश का गौरव बढ़ाया उसी के सम्मान में उनके 7  नंबर की उनकी नीली जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया गया ।

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस बात की पुष्टि मीडिया के सामने रखते हुए 14 दिसंबर 2023 को यह बड़ा फैसला लिया । बीसीसीआई उपाध्यक्ष की तरफ से धोनी के योगदान को याद करते हुए और उनके करियर में खेले गए उनके बेहतरीन प्रदर्शन और एक सफलतम कप्तान के रूप में उन्हें बनाए रखना और उनके साथ नंबर की जर्सी को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए यह घोषणा की गई ।

महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ खेलते हुए अपना आखिरी मैच खेला था इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी की तरफ से 15 अगस्त 2020 को वनडे क्रिकेट मैच से संन्यास लेने की घोषणा की गई थी इसके बाद किसी अन्य खिलाड़ी ने महेंद्र सिंह धोनी  के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने उनकी जर्सी उनके सम्मान के तौर पर नहीं पहनी । बीसीसीआई की तरफ से यह फैसला इसलिए भी लिया गया क्योंकि भारत के महानतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने जो 2013 में संन्यास लेने के बाद सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की उनकी नीली जर्सी को किसी खिलाड़ी ने नहीं पहना था लेकिन सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट मैच से संन्यास लेने के बाद भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने एक बार उनकी 10 नंबर की जर्सी सिर्फ पहनी थी जिस पर इंटरनेट मीडिया जमकर शार्दुल ठाकुर की क्लास लगाई गई थी इसके बाद किसी अन्य खिलाड़ी ने इस 10 नंबर की जर्सी नहीं पहनी । इन सभी पहलुओं पर ध्यान रखते हुए बीसीसीआई ने  महेंद्र सिंह धोनी द्वारा पहनी जाने वाली सात 7  नंबर की जर्सी को सम्मान के तौर पर रिटायर करके एक महानतम खिलाड़ी के सम्मान में एक  सम्मान पूर्ण और सराहनीय निर्णय लिया है इसमें कोई संदेह नहीं है ।

 

4.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment