कच्चे आम खाने  के 10 अदभुत फायदे जानकर आप चौक जायेंगे :

Table of Contents

कच्चे आम खाने के 10 अदभुत फायदे जानकर आप चौक जायेंगे : –दोस्तों गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में आम की मिठास और खटास दोनों दिल मन और  जुबान को छू जाता है, चाहे फिर वह आम की चटनी हो या फिर देसी पके आम का स्वाद या फिर गर्मियों में अधिकतर पिया Drink किया जाने वाला Mazza माजा आमरस।
यदि आम की बात की जाए तो भारत में सबसे ज्यादा आम का उत्पादन होता है । यदि राज्यों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश आम के उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है यहां पर आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में जो आम सबसे  प्रसिद्ध है उनमें से मलिहाबाद और अमरोहा के बागानों के आम बहुत प्रसिद्ध है।
भारत में आम का उत्पादन मुख्यतः मई- जून-जुलाई के मौसम में अधिक मात्रा में होता है क्योंकि गर्मियों का मौसम आम की फसल के लिए अनुकूल होता है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर उच्च शहरी क्षेत्रों तक में आम का उत्पादन सबसे ज्यादा गर्मियों के मौसम में ही होता है। मार्च -अप्रैल का मौसम शुरू होते ही आम के पेड़ों में छोटे-छोटे (बौर फूल ) आना Start स्टार्ट हो जाते हैं, और यह धीरे-धीरे आगे चलकर अमिया (छोटे आम)   का रूप ले लेते हैं जो आगे चलकर बड़े आम में परिवर्तित हो जाते हैं यहां पर मैं अमिया शब्द का उल्लेख कर रहा हूं जिसका तात्पर्य छोटे-छोटे आम के फलों से है जोकि प्राय: देहातों में इस्तेमाल होने वाला शब्द है जिसे अमिया के नाम से पुकारा जाता है, शायद आपने भी जरूर सुना होगा ।प्रायः गांव Villages में देसी आम की चटनी काफी लोकप्रिय है जिसे की संपूर्ण देश के लोग खाना पसंद करते हैं।
शायद आपको पता नहीं होगा इस चटनी में कितने प्रकार के विटामिंस मिनरल्स और औषधीय गुण होते हैं पुरानी कहावत है कि आम के आम गुठलियों के दाम यानी हर प्रकार से आम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक औषधीय फल है जिस की चटनी का प्रयोग सदियों से होता आया है, इसलिए आज भी जो लोग इसके फायदे के बारे में जानते हैं वह अपने खाने के साथ आम की चटनी का सेवन जरूर करते हैं, यही नहीं आम के अनेकों दिव्य औषधि के फायदे हैं जिनका उपयोग दैनिक जीवन में करके हम कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं, तो देर किस बात की आप जानते हैं आम के 10 अद्भुत फायदे जो कि आपके जीवन में चार -चांदनी लगा देंगे ।

 

लू और गर्मी से बचाने में मददगार: 

भारत में मई जून का महीना आते ही कई प्रकार की बीमारियों, गर्मी की तपिश और टप  टप -टपTते पसीने से लोग बहुत परेशान हो जाते हैं, ऐसे में यदि हम गर्मी और लू से बचना चाहते हैं तो इसके लिए कच्चा आम आपके लिए बेहद भरोसेमंद साथी साबित होता है।

कच्चे आम के दो  फल ले और इसकी आप पुदीना के साथ चटनी बनाएं और उसको रोटी के साथ में सुबह  खाएं और उसके बाद एक गिलास पानी पिए इससे यदि आप गर्मी में बाहर भी निकलते हैं तो यह ना सिर्फ आपको लू से बचाती है इसके अलावा यह आपके शरीर को ठंडक भी प्रदान करती है, जिससे कि लू लगने का खतरा टल जाता है और आपको यह गर्मी से भी शरीर को राहत और आराम महसूस कराता है।

शुगर या डायबिटीज में लाभदायक:

 

स्कर्वी रोग में बहुत लाभदायक:

 

कैंसर रोग में लाभदायक:

 

मोटापा कम करने वजन घटाने में लाभप्रद:

 

रोग– प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक:

 

आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक:

 

स्किन को चमकदार बनाने में सहायक:

 

कोलेस्ट्रोल नियमित करने में मददगार:

 

 याददाश्त, स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक:

Rate this post

Leave a Comment