EWS Delhi Admission 2022: प्राइवेट स्कूलों में EWS  स्टूडेंट्स के एडमिशन शुरू हुए, देखें क्या- क्या हैं जरूरी Documents-

EWS दिल्ली एडमिशन 2023:

दिल्ली के सभी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022- 23 में DoE ने लगभग 32000 सीटों के लिए ड्रा निकाला है, जिसमें से 21699 दाखिले हुए l ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में कुल 2058 निजी मान्यता प्राप्त गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों ने भाग लिया है ,ज्यादा विस्तार से जाने जाने के लिए आप पूरी जानकारी जरूर पढ़ें-

 

बताते चलें कि दिल्ली शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए इकोनॉमिकली वीकर कैटेगरी यानी ईडब्ल्यूएस(EWS) स्टूडेंट्स के लिए प्राइवेट स्कूल में एडमिशन के आवेदन मांगे गए हैंl

जो पेरेंट्स दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन कराना चाहते हैं वे दिल्ली शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते हैं शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तारीख 3 मार्च तक है , एडमिशन ड्रा 7 मार्च तक हो सकता है।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल की क्लास में 25 परसेंट सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों सीडब्ल्यूएसएन के छात्रों के लिए एडमिशन सीटें रिजर्व हैं। जबकि 22 परसेंट सीटें ईडब्ल्यूएस प्रवेश के लिए आरक्षित है, 3% परसेंट सीडब्ल्यूएसएन प्रवेश के लिए है।

शैक्षणिक सत्र 2022 – 23  मेंDoE ने  लगभग 32 000 सीटों के लिए ड्रा निकाला, जिसमें से 21699 दाखिले हुए, ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में कुल 2,058 निजी मान्यता प्राप्त गैर – सहायता प्राप्त स्कूलों ने पार्टिसिपेट किया जबकि 1515 डीओई द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल है l 543 नगर नियमों के नियंत्रण में है। बताते चलें कि पिछले साल सीटों की संख्या 50 हजार से ज्यादा थीl  सीटों की संख्या कम होने के मामले पर एनजीओ जस्टिस फॉर ऑल ने HC में एक याचिका दायर की थी जिसमें कहा गया था कि ईडब्ल्यूएस/डी जी और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की(CWSN )सीडब्ल्यू एस एन के लिए आरक्षित 40,000 से अधिक सीटें खाली पड़ी हैं,इसके बाद कोर्ट ने खाली पड़ी सीटों पर एडमिशन के निर्देश दिए थे।

 

जैसा कि हर साल ईडब्ल्यूएस प्रवेश प्रक्रिया 31 दिसंबर से पहले समाप्त हो जाती है और जो सीटें खाली रह जाती है उन्हें अगले एडमिशन साइकिल अगली कक्षा में ईडब्ल्यूएस प्रवेश के लिए ले जाया जाता है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने विभाग को इस प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश के लिए एक नया विज्ञापन निकालने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की सीटें खराब ना हो और बच्चों का एडमिशन हो सके। 

डीओई ने नोटिस जारी करके कहा है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन किया है ,लेकिन ईडब्ल्यूएस /डीजी(EWS/DG)  और CWSN श्रेणी के लिए अब तक ड्रा में सफल नहीं हुए हैं उन्हें इन खाली पड़ी सीटों के लिए फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

उनके पहले के आवेदनों पर विचार किया जाएगा।

 

लोगों द्वारा पूछे जा रहे सवाल यह देखें:

 

प्रश्न १-  ईडब्ल्यूएस/डीजी EWS/ DG श्रेणी का अर्थ क्या है?

उत्तर – ईडब्ल्यूएस EWS/DG का अर्थ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग(जिन लोगों की income 1lakhसे कम है) डीजी का अर्थ वंचित समूह है, जैसे -Sc या निम्न वर्ग या अनुसूचित जाति l

 

प्रश्न 3 – ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के ऑनलाइन प्रवेश का अर्थ क्या है?

उत्तर – ऑनलाइन प्रवेश का अर्थ यह है कि EWS/DG इडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के प्रवेश के लिए आवेदन पत्र शिक्षा विभाग, एनसीटी दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भरा जाएगा।

 

प्रश्न 4- दिल्ली के एक निजी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में ईडब्ल्यूएस/डीजी EWS/DG   श्रेणी के तहत प्रवेश पत्र भरने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर-  ईडब्ल्यूएस/ डीजी ‘ प्रवेश पर क्लिक करें और निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, पंजीकृत हो जाएं,आवेदन पत्र पूरा करें, प्रिंट आउट ले और ड्रा Draw की तारीख की प्रतीक्षा करें जो कि नियत समय में घोषित होती है।

 

प्रश्न 5 . EWS/DG श्रेणी के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

उत्तर-  ईडब्ल्यूएस/ डीजी (EWS/DG) के लिए जारी आवश्यक दस्तावेज:

आय प्रमाण पत्र -एक राजस्व अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र जो तहसीलदार या बीपीएल /एएवाई/खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जारी खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, दिल्ली सरकार के एनसीटी द्वारा जारी किया गया हो, होना आवश्यक है।

 

DG के लिए-

1- SC/ST/ OBC ( नॉन क्रीमी लेयर)  प्रमाण पत्र राजस्व अधिकारी द्वारा जारी किया गया है, जो सरकार की तहसीलदार के पद से नीचे का नहीं है। दिल्ली के एनसीटी के तहत हो l

2- विशेष आवश्यकता/ विकलांग बच्चे :- सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र / या अस्पताल द्वारा जारी

3- अनाथ और ट्रांसजेंडर:-  दस्तावेजी साक्ष्य।

4- एचआईवी HIV से पीड़ित या प्रभावित बच्चे l

SC वर्ग के बच्चे के लिए जरूरी कागजात :-

जो लोग SC वर्ग के अंतर्गत आते हैं उनके लिए जाति प्रमाण पत्र Caste certificate होना अति आवश्यक है ,यह जाति प्रमाण पत्र बच्चे का होना चाहिए, जिसको फॉर्म भरते समय लगाना आवश्यक है।

यदि आपको फॉर्म भरना नहीं आता तो आप

इस लिंक पर क्लिक करके वीडियो में बताए गए टिप्स को फॉलो करें और अपना फार्म आसानी से भरें..

Leave a Comment