भारत में ही नहीं जलेबी पूरे विश्व में बड़े चाव के साथ खाई जाने वाली मिठाई है, जलेबी को मिठाई का राजा कहा जाता है 

भारत में ही नहीं जलेबी पूरे विश्व में बड़े चाव के साथ खाई जाने वाली मिठाई है, जलेबी को मिठाई का राजा कहा जाता है 

जलेबी जो कि साधारण तौर पर मैं मैदे से बनाई जाती है, वहीँ  इमरती बनाने के लिए काले दाल जिसे मूंग की दाल कहते हैं इसकी आवश्यकता पड़ती है

जलेबी खाने में कुरकुरी और मीठी होती है जबकि इमरती खाने में बेहद सॉफ्ट मुलायम होती है जो कि खाने में बेहद टेस्टी भी लगती है।

इमरती को प्योर PURE घी में तलकर बनाया जाता है इसलिए इसका स्वाद और टेस्ट दोनों साधारण जलेबी से बहुत अलग और टेस्टी होता है।

भारत में ही जलेबी को कई नामों से जाना जाता है, जलेबी का सबसे पुराना नाम भारतीय प्राचीन ग्रंथों में मिलता है जिसमें इसका नाम कुंडलिका नाम से इसे जाना जाता था।

इसे कई नामों जैसे उत्तर पश्चिमी भारत में इसे जलेबी नाम से पुकारा जाता है वही बंगाल में इसको जिल्पी नाम से पुकारा जाता है ,वही महाराष्ट्र में इसे जिलबी नाम से जाना जाता है।

क्या इमरती सेहत के लिए अच्छी  होती है?इसका सही और सटीक उत्तर है जी हां ,यह पोषक और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वास्थ्यवर्धक होती है

क्योंकि इमरती को दाल के साथ बनाया जाता है वहीं इसमें प्योर शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जाता है जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद ला,भदायक होता है इसलिए अपने दैनिक जीवन में इमरती को जरूर खाना चाहिए।

विश्व का सबसे महंगा पनीर किस जानवर के दूध से बनता है, इसकी कीमत कितनी होती है  जानने के लिए ....