आम खाने के 10  चमत्कारी फायदे:

आम खाने के 10 चमत्कारी फायदे: आम भारत का सबसे अच्छा और गुणकारी फल है। भारत के कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश झारखंड बिहार पंजाब हरियाणा दिल्ली ,गुजरात जैसे राज्यों में बहुतायत मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा आम भारत के लगभग सभी राज्यों के बागानों में आपको आसानी से मिल जाएगा।

भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है क्योंकि आम में मौजूद कई प्रकार के पौष्टिक तत्व और इसके मीठे स्वाद  के कारण लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं। सबसे ज्यादा आम का उत्पादन करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। यहां पर आपको कई प्रकार के आमों की वैरायटी देखने को मिल जाती है जैसे लंगड़ा आम, दशहरी आम, चौसा आम, मलीहाबादी आम, इन आम के किस्म को भारत में सबसे अच्छा माना जाता है। भारत में आम का सीजन अप्रैल महीने से लेकर अगस्त महीने तक होता है।

Mango 10 benefits

आम में कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी विटामिंस मिनरल्स खनिज लवण आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसमें विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि रतौंधी और स्कर्वी जैसे रोगों को पूरी तरह ठीक करने में अपना अहम योगदान देता है। आम खाने से त्वचा सुंदर और चमकदार बनती है इसको खाने से गर्मी और पेट की जलन से भी पूरी तरह राहत मिलती है।

इतना ही नहीं आम में अनेकों प्रकार के दिव्य औषधीय गुण छिपे होते हैं जो कि सभी को ना पता होने के कारण इसका सेवन लोग अक्सर कर नहीं कर पाते हैं आइए आज जानते हैं आम के 10 बेहद महत्वपूर्ण फायदे जिन को जानने के बाद आपकी आंखें खुल जाएंगी और आप भी अपने दैनिक जीवन में आम खाने से अपने आप को नहीं रोक पाएंगेl

आम खाने के 10 महत्वपूर्ण और उपयोगी फायदे:

 

कैल्शियम जिंक और विटामिन ई का खजाना:

यदि आप लोग आम में मौजूद विटामिंस और मिनरल्स की पहचान से अपरिचित रहे हैं तो आज आप जान लें कि आम Mango में कैल्शियम के अलावा जिंक और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है जिसका सेवन करने से शरीर में इन विटामिंस की कमी स्वता ही पूरा हो जाती है और शरीर स्वस्थ और सुंदर और निरोगी बन पाता है l इसलिए  डॉक्टर भी आम का सेवन करने की सलाह देते हैं आम खाने से किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है l

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है:

जो लोग आम का सेवन करते हैं उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता सामान्य लोगों से 10 गुना ज्यादा बढ़ जाती हैl क्योंकि आम में पहले से मौजूद विटामिन ए और सी शरीर को स्वस्थ और आंखों को रोशनी प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसके अलावा इसमें मौजूद जिंक, कैल्शियम, और आयरन शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने में पूरी तरह सहायक होते हैं।

अपने दैनिक जीवन में आम का सेवन करने से शरीर में पहले से बन रहे कई प्रकार के वायरस पूरी तरह से  नष्ट हो जाते हैं आम में बैक्टीरिया को खत्म करने के भी गुण पाए जाते हैं यह वैज्ञानिकों के एक अनुसंधान में पाया गया  है।

मोटापे को कम करने और वजन घटाने में बेहद उपयोगी:

जो लोग अपने दैनिक जीवन में आम का सेवन करते हैं उनमें बार बार भूख लगने की अनावश्यक बीमारी से उनको छुटकारा मिल जाता है क्योंकि आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो कि आपके पेट भरने के एहसास को दिलाता है इससे आप बार-बार खाने और स्नैकिंग, फास्ट – फूड खाने से बचते हैं जिससे कि फैट या मोटापे के बढ़ने की संभावना पूरी तरह खत्म हो जाती है।

आम के छिलके में फाइटोकेमिकल पाया जाता है जो कि प्राकृतिक रूप से फैट बर्नर होता है यह शरीर की वसा को जलाने का काम करता है जिससे कि यह शरीर के वजन को पूरी तरह से घटाने में बेहद उपयोगी साबित होता आ रहा हैl

Rate this post

Leave a Comment