बिजली Electricity बनाने वाला पेड़:-

बिजली Electricity बनाने वाला पेड़:-हमारी दैनिक जीवन की भागदौड़ भरी जिंदगी में एनर्जी यानी ऊर्जा कितना महत्वपूर्ण है उसको तो आप लोग भली-भांति जानते हैं लेकिन वर्तमान समय में डीजल पेट्रोल कोयला की मांग में बढ़ोतरी के कारण इनका दिनों दिन घटता दायरा काफी चिंता का विषय बन गया है यानी आने वाले कुछ दशकों में यह एनर्जी ऊर्जा का स्रोत पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

तो क्या हमारा भविष्य अंधकार में जाने वाला है , जी नहीं क्योंकि प्रकृति द्वारा प्रदत कई प्रकार की अन्य ऊर्जा स्रोतों से हमारे पास बेहतर विकल्प मौजूद है जिनका सही उपयोग करके हम आने वाले अपने फ्यूचर को और अधिक बेहतर बना सकते हैं। जी हां आज हम बात करने वाले हैं कुछ महत्वपूर्ण प्राकृतिक एनर्जी ऊर्जा स्रोतों की जिनका यदि सही दिशा में उपयोग किया जाएगा तो हमारे पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ हमारा जीवन भी खुशियों से चमकता हुआ नजर आएगा। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे पेड़ की खोज की है जोकि इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली बनाता है आइए इसी पर आधारित है आज का हमारा लेख आइए विस्तार से जानते हैं –

एक ऐसा पेड़ जो बिजली बनाता है आओ जाने:

पेड़ हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है यह सभी को पता है क्योंकि वृक्ष को यदि हमारे जीवन का सबसे बड़ा स्रोत कहा जाए तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि पेड़ों से ही हमें प्राणवायु ऑक्सीजन मिलती है इसके साथ साथ हमारे पर्यावरण में बढ़ती कार्बन डाइऑक्साइड को भी पूरी तरह से खत्म करने में हरे हरे भरे पेड़ बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम भूमिका निभाते हैं। पेड़ से हमें फल प्राप्त होते हैं, पेड़  धरती को प्राणवायु हवा प्रदान करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पेड़ हमारे लिए ऊर्जा का भी सबसे बड़ा स्रोत है जी हां यह बिल्कुल सही है क्योंकि हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे दुर्लभ पेड़ का निर्माण किया है जो कि हवा से बिजली बनाता है इससे ना केवल हमारे पर्यावरण की रक्षा होगी बल्कि हमारी दैनिक आवश्यकताओं की ऊर्जा भी अब यह हरे भरे पेड़ पूरा करने में पूरी तरह से मदद करते दिखाई देंगे।

जी हां हम बात कर रहे हैं विंड-ट्री wind Tree की जो बिजली बनाता है l wind Tree विंड-ट्री एक प्रकार का पेड़ है जो लगभग 10 मीटर तक ऊंचा होता है इसमें कई शाखाएं निकली होती हैं उन्हीं शाखाओं में हजारों की संख्या में पत्तियां लगी होती है जो कि रोटर का काम करती हैं या यूं कहें की इस पेड़ की पत्तियां ही  रोटर होती है, जोकि हूबहू विंड टरबाइन की तरह काम करती हैं। जिस प्रकार विंड टरबाइन के घूमने पर इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होती है और उस इलेक्ट्रिसिटी इलेक्ट्रिसिटी से पूरा शहर रोशन होता है उसी प्रकार यह देखने में छोटे लेकिन बहुत ही कारगर पेड़ इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न करते हैं जो कि किसी भी घर को आराम से रोशन करने के लिए जाने जाते हैं l

इस प्रकार के इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न करने वाले पेड़ों को अब आप अपने आस पास आने वाले समय में देख पाएंगे क्योंकि यह इतने कारगर और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए सुरक्षित पेड़ हैं जिनका उपयोग करके आने वाले समय में इलेक्ट्रिसिटी की समस्या को पूरी तरह पूरा किया जा सकता है। इन पेड़ों पर जो हजारों की संख्या में रोटर यानी पत्तियां लगी होती हैं वह जरा से हवा के बहाव में घूमने लगते हैं और इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न करके पर्यावरण को ग्रीन एनर्जी प्रदान करते हैं। वर्तमान समय में इन पेड़ों की कीमत 50000 Yuro यूरो है जो कि भारतीय रुपयों  की तुलना में 4000000 रुपए है। लेकिन आने वाले समय में इन पेड़ों को और अधिक सस्ते दामों में कोई भी आम व्यक्ति खरीद कर अपने घर के आसपास लगा सकेगा। दूसरी तरफ आपको बताते चलें कि इन पेड़ों को और अधिक हरा भरा बनाने के लिए वैज्ञानिक लगातार कई प्रकार की वनस्पतियों का सहारा ले रहे हैं जिनकी लताओं को इन पर चढ़ा कर इनको पूरी तरह से  पर्यावरण के लिए अनुकूल बनाया जा रहा है जिससे कि हमारी पृथ्वी पर लगातार हो रही ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा किया जा सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment