बेल का जूस पीने के चमत्कारिक फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे:

बेल का जूस पीने के चमत्कारिक फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे:बेल का फल भारत में प्रमुख रूप से लगभग सभी राज्य में पाया जाता है, बेल का पेड़ भारत में आस्था के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। भारत में कई मान्यताओं के अनुसार बेल के पत्तों को भगवान शिव शंकर के शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है,शिवरात्रि के दिन भगवान शिव शंकर को खुश करने के लिए सभी भक्तजन शिवलिंग पर  बेलपत्र के साथ-साथ दूध , जौ, बेर शिवलिंग पर चढ़ा कर भगवान शिव शंकर और पार्वती मां से अपनी मन्नतें मांगते हैं| आज भी कई प्रकार  के चमत्कारिक तथ्य लोग एक दूसरे से साझा करते हैं जिसमें उनको बेलपत्र मात्र चढ़ाने भर से उनके जीवन में कई प्रकार की समस्याएं दुख और संकट सेभगवान शिव शंकर और मां पार्वती ने उनके जीवन में चमत्कारिक परिवर्तन कर दिया ऐसे किस्से अक्सर सुनने में आते हैं।

इन्हीं तथ्यों से शिवरात्रि में इसका बेल के फल और बेलपत्र का महत्व स्वता ही सभी को हो जाता है, आयुर्वेद की दृष्टि से देखा जाए तो बेल के पौधे की औषधीय गुणों की जितनी भी चर्चा की जाए इसकी  जितनी खूबियां बताई जाए वह शायद कम पड़ सकती हैं, क्योंकि प्राचीन आयुर्वेद विज्ञान में बेल के औषधीय गुणों के जिन फायदों का वर्णन किया गया था वह आज के  वैज्ञानिक युग में भी किसी बड़े चमत्कार से कम नहीं है। पके हुए बेल का फल कई प्रकार की बीमारियों में एक दिव्य औषधि के रूप में उपयोग में आता है इसके साथ-साथ बेल के पत्ते में कई प्रकार की विटामिंस, एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर की त्वचा संबंधी कई प्रकार के रोगों का निवारण इनकी  पत्तियों के पेस्ट लगाने मात्र भर से दूर हो जाते हैं ।

बेल के पौधे के दिव्य चमत्कारिक औषधीय गुणों को आयुर्वेद में बताया गया है। बेल का पौधा भारत में पूजनीय है क्योंकि यह भगवान शिव शंकर की पूजा कथा में भी इसका वर्णन  किया गया है, और इसके कई प्रकार के लाभ भी स्वयं देवी देवताओं द्वारा बताए गए हैं। भारत में गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को कई प्रकार की बीमारियों , पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में लोगों को इन सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर पके हुए बेल के फल को खाना पसंद करते हैं या फिर इसका जूस बनाकर पीने में राहत का अनुभव करते हैं।

पके हुए बेल का जूस पीने के कई फायदे हैं , बेल का जूस पीने से गर्मी में लू लगने का खतरा पूरी तरह से टल जाता है, इसके साथ साथ जिनको गर्मी के दिनों में डायरिया, दस्त की समस्या हो जाती है उनको इस बीमारी से पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में बेल का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि बेल का जूस पीने से शरीर में डायरिया या दस्त  से जो पानी की कमी हो जाती है उस पानी की कमी को  यह पूरी तरह से पूरा करता है और शरीर में विटामिंस और प्रोटीन की कमी को भी पूरा करने में बेहद  मददगार  होता है यह बेल का जूस। 

शायद यही वजह है कि बड़े- बड़े  एक्सपर्ट डॉक्टर भी बेल के जूस को पीने की सलाह देते हैं बेल का जूस पीने से पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ,क्योंकि इसमें कई तरह के एंटीबायोटिक गुण होते हैं। बेल का जूस पीने से गैस की पेट के गैस की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाय पाया जा सकता है, इसके साथ- साथ बेल का जूस खून को साफ करने में भी बेहद लाभकारी होता है। शरीर में खून के साफ होने से कई प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी यह फल पूरी तरह से निजात दिलाने में पूरी तरह से बेहद लाभ कारी होता है। 

बेल के जूस को पीने के 10 अद्भुत फायदे:

बेल का जूस पीने से खाना सही समय पर पता है जिससे  शरीर का डाइजेशन सिस्टम बेहतर बन जाता है, इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, और मोटापे की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाता है।पके हुए बेल का फल खाने मात्र भर से पेट में होने वाली जलन,  मुंह में पडनेवाले छालों की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है, बेल का जूस पीने से खून साफ रहता है जिससे त्वचा संबंधी कई प्रकार की बीमारियां स्वता ही खत्म हो जाती हैं और शरीर चमकीला और  गोरा बनता है। पके हुए बेल का जूस पीने के ढेरों सारे फायदे हैं, यही नहीं बेल के फल को कई तरह की दवाओं को बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है इसके साथ साथ हैं इससे कई प्रकार की स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जाते हैं। 

बेल के फल में प्रमुख रूप से कई प्रकार की प्रोटीन ,विटामिन, खनिज(Protein,Vitamins) तत्व जैसे विटामिन -C(सी), बीटा -कैरोटीन थाइमीन  राइबोफ्लेविन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बेल का जूस पीने से गर्मी के दिनों में पेट  पेट से संबंधित सभी प्रकार की समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है, इसके साथ-साथ बेल का जूस शरीर को  गर्मी से ठंडक पहुंचाने में बहुत ही मददगार साबित होता है। बेल के फल से कई प्रकार की फेशियल क्रीम में इसका इस्तेमाल होता है बेल का फल त्वचा संबंधी कई प्रकार की बीमारियों में बहुत ही लाभदायक और उपयोगी साबित होता है आई इसके अद्भुत गुण फायदों को विस्तार से जानते हैं।

पेट के लिए बेहद लाभदायक:

बेल का जूस पेट के लिए एक रामबाण औषधि है। गर्मी के दिनों में अक्सर कर लोगों को डायरिया या दस्त की शिकायत हो जाती है ऐसे में पक्की हुई  बेल का जूस थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीने से डायरिया यदस्त पूरी तरह से ठीक हो जाता है इसके साथ-साथ शरीर में पानी की कमी को भी यह पूरा करने में बेहद लाभदायक होता है।पक्की हुई बेल के फल को कुछ लोग तो पेड़ से तोड़कर खाना पसंद करते हैं यानी बिना जूस बनाएं ऐसे में इस प्रकार इसका सेवन करने से कई प्रकार के फायदे मिलते हैं जिसमें प्रमुख रुप से यदि इसका सेवन खाकर किया जाता है तो इससे मुंह में लार बनती है और बेल के अंदर मौजूद मौलिक विटामिन व अन्य प्रकार के सहयोगी तत्वों के मिलने से एक विशेष प्रकार की एंटीबायोटिक केमिकल तत्व का निर्माण  होता है जो कि पेट के अंदर पहले से मौजूद कई प्रकार के बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देते हैं, और पेट से संबंधित पुरानी से पुरानी बीमारी को भी जड़ से खत्म करने में बेहद उपयोगी साबित होता है।

खून को साफ करने में सहायक:

बेल के पल में पाए जाने वाले विशेष प्रकार के प्रोटीन विटामिन के कारण यह शरीर में मौजूद कई प्रकार  की मौलिक तत्व  जैसे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाले प्रमुख खनिज लवण आदि की कमी को पूरा करने में बेहद उपयोगी साबित होता है। इससे शरीर में खून   को साफ करने में यह बेल का फल बेहद  उपयोगी साबित होता है ।  बेल की में थोड़ा पानी डालकर उसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर लेने से उच्च रक्तचाप वाले रोगियों को यह बेहद लाभप्रद साबित होता है, इसके साथ-साथ इसके उचित मात्रा में सेवन करने से खून साफ हो जाता है जिससे त्वचा संबंधी कई प्रकार की फोड़े फुंसी संबंधी बीमारियों से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है ।

दिल से संबंधित बीमारियों से बचाव में सहायक:

जिन लोगों को बेचैनी घबराहट या दिल से संबंधित छोटी मोटी समस्याएं होती हैं उनको बेल का रस पीने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। बेल की रस्में थोड़ी मात्रा में घी डालकर पीने से दिल से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं स्वता ही खत्म हो जाती है लेकिन इस प्रकार के प्रयोग करने से पहले आप अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं क्योंकि कई प्रकार की अन्य गंभीर बीमारियों में इसका सेवन डॉक्टर उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं जिसको दिल से जुड़े गंभीर रोगियों को हमेशा पालन करना चाहिए। 

 पेट की गैस कब्ज एसिडिटी को पूरी तरह से खत्म करने में सहायक:

बेल के फल में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन जैसे प्रमुख विटामिंस तत्व मौजूद होते हैं जो कि गैस और एसिडिटी को जड़ से खत्म करने में बेहद लाभदायक और उपयोगी साबित होते हैं इसलिए यदि किसी को पेट की गैस और कब्ज की समस्या है तो खाना खाने के बाद दिन में तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बेल का जूस जरूर पीना चाहिए इससे पेट की कब्ज एसिडिटी की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है। 

गर्मी के दिनों में डायरिया दस्त की समस्या से छुटकारा: 

गर्मी के दिनों में अक्सर कर शरीर में पानी की कमी होने से कालरा उल्टी दस्त डायरिया की समस्या से सभी लोग परेशान हो जाते हैं ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बेल का जूस और इसका फल बहुत ही फायदेमंद  होता है। इस गंभीर बीमारी से परेशान  मरीज को बेल  के जूस के साथ गुड़िया चीनी मिलाकर इसको दिन में तीन चार बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिलाने से डायरिया दस्त और कालरा जैसी भयंकर बीमारी से तुरंत आराम मिलता है। बेल का जूस पीने से बार-बार सो रहे हैं डायरिया दस्त  को बेल के अंदर मौजूद विटामिंस व अन्य खनिज पदार्थ पूरी तरह से अपने कंट्रोल में कर लेते हैं इसके साथ-साथ शरीर में लगातार हो रहे हैं पानी की कमी को भी पूरा करने में बेल का जूस बेहद लाभकारी साबित होता है। हमारे पूर्वजों और आयुर्वेद विज्ञान में भी बेल का जूस डायरिया दस्त कालरा जैसी भयंकर बीमारियों से पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में बेहद लाभप्रद व् उपयोगी साबित सदियों से होते आ रहे हैं ऐसा वर्णित है। 

खून साफ करने और त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक:

बेल की फल में कई प्रकार के एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं इन्हीं एंटीबायोटिक गुणों के कारण बेल के फल को कई प्रकार के फेशियल क्रीम को बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहले से मौजूद कई प्रकार के एंटी फंगल तत्व शरीर की त्वचा को बाहरी बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते हैं। बेल के फल को उचित मात्रा में इसका पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से कई प्रकार त्वचा संबंधी रोग पूर्ण रूप से नष्ट हो जाते हैं इसके साथ-साथ त्वचा सुंदर  निरोगी बनती है। 

कैंसर के शुरुआती प्रभाव को रोकने में मददगार:

कैंसर का इलाज आज के आधुनिक युग में भी पूरी तरह से संभव नहीं हो पाया है लेकिन वैज्ञानिकों के कई अनुसंधान  से यह बात पूर्ण रूप से स्पष्ट हो चुकी है कि कुछ विशेष प्रकार के फल जैसे बेल में मौजूद कई प्रकार के एंटी बायोटीक गुणों के कारण यह है शरीर में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर को भी खत्म करने में बेहद कारगर साबित हुए हैं क्योंकि जिन रोगियों ने नियमित रूप से बेल के फल यश के जूस का सेवन किया उनको इस प्रकार के ब्रेस्ट कैंसर कुछ ही समय में पूरी तरह से ठीक हो गए। बेल के फल में कई प्रकार के सूचना मौलिक यौगिक तत्व मौजूद होते हैं इसके साथ-साथ इसमें कई प्रकार की एंटीबायोटिक बैक्टीरिया को पूरी तरह से खत्म करने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो कि कैंसर के शुरुआती प्रभाव को रोकने में पूरी तरह से मदद करते हैं यही वजह है कि बड़े एक्सपर्ट डॉक्टर भी आज के आधुनिक समय में भी इस प्रकार की फलों का सेवन करने के लिए रोगियों को सलाह देते हैं।

शरीर की कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में सहायक:

आज की भागती दौड़ती चकाचौंध दुनिया में कई प्रकार की फास्ट फूड और मिलावटी ऑयल, मसालों, के कारण शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से कई प्रकार की समस्याओं से लोगों को दो चार होना पड़ता है ऐसे में बेल का जूस या फल खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है और व्यक्ति अपने आपको हमेशा तरोताजा और स्वस्थ महसूस करता है।

गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने में  उपयोगी:

मई-जून की गरमी मैं भी यह अद्भुत बेल का फल आपकी शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है और कई प्रकार के बाहरी हानिकारक धूप की किरणों से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। बेल का जूस मात्र एक गिलास आप सुबह लें और  घर से धूप में बाहर निकले आप अपने आप को हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे।

बेल के फल में एक विशेष प्रकार का चिपचिपा तरल पदार्थ पाया जाता है जो कि कई प्रकार के खनिज तत्वों विटामिंस मिनरल्स का खजाना होता है इसमें कई प्रकार एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो कि हानिकारक वायरस को नष्ट करके शरीर को सुरक्षा प्रदान करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने से अक्सर कर कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है ऐसे में बेल का रस पीने से इन सभी समस्याओं  पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है।

गर्मियों में लू और धूप से बचाने में  सहायक: 

पके हुए बेल का फल मात्र खाने भर से आप  धूप और लू से बच  सकते हैं यह हमारे भारत की सभ्यता संस्कृति आयुर्वेद विज्ञान की सबसे बड़ी देंन  आज भी लोग मानते हैं।आज भी बड़े- बूढ़े हमारे दादा दादी नाना नानी यही सलाह देते हैं कि यदि आपको धूप और लू से बचना है तो बेल का फल खाएं और एक गिलास  बेल का जूस रोज पियें |बेल का जूस पीने से आप गर्मी के  Dहाइड्रेशन के शिकार होने से बच सकते हैं यह आज के एक्सपर्ट डॉक्टरों का भी मानना है।

बेल का जूस कब पीना चाहिए आओ जाने?

यदि बात की जाए बेल का जूस पीने का सही समय तो कई लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न सवाल हमेशा उड़ते हैं कि आखिर बेल का जूस कब पीना चाहिए और कब नहीं पीना चाहिए क्या हम खाली पेट बेल का जूस पी सकते हैं या नहीं इन सभी  कन्फ्यूजन आज हम पूरी तरह से दूर करने वाले हैं , बेल का जूस पीने का सही समय सुबह के वक्त होता है यानी आप सुबह के समय कुछ नाश्ता करके यदि थोड़ी मात्रा में बेल का जूस नियमित सेवन करते हैं तो  इसके इस्तेमाल से आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। इसके साथ-साथ आप चाहे तो दोपहर में भी एक गिलास बेल का जूस आराम से पी सकते हैं क्योंकि यह डाइजेस्ट सिस्टम को ठीक करने में बेहद उपयोगी साबित होता है।

 वहीं दूसरी तरफ यदि बात की जाए की बेल का जूस कब नहीं पीना चाहिए तो इसमें सबसे प्रमुख  बात यह हमेशा ध्यान रखें कि चाय या कॉफी जैसी गर्म चीज पीने के तुरंत बाद बेल का शरबत या जूस हमें नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसके तुरंत इस्तेमाल से शरीर में कई प्रकार के हानिकारक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है इसलिए गर्म चीजों  को पीने के तुरंत बाद बेल के जूस या फल का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।

 बेल कब नहीं खाना चाहिए?

वैसे तो बेल का फल हर तरह से हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक सिद्ध होता है यदि इसका उचित और सही समय पर सेवन किया जाए तो लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसका सेवन वर्जित बताया गया है, गर्भवती महिलाओं को बेल के शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से गर्भपात  होने का खतरा होता है, इसके साथ साथ जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं उनको भी बेल का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि बेल का जूस पीने से  स्तनपान कराने वाली महिलाओं  के शरीर में दूध कम बनता है। इसके साथ-साथ डॉक्टर और एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि किसी बड़े ऑपरेशन के तुरंत बाद या कुछ दिनों तक बेल का जूस या फल का सेवन नहीं करना चाहिए।

 बेल की तासीर क्या होती है आओ जाने?

यदि हम बात करें बेल की तासीर की तो हम आपको बताते चलें की बेल की तासीर ठंडी होती है और इसका उपयोग गर्मियों में ही ज्यादा लाभदायक  होता है।बेल का जूस गर्मियों के दिनों में बेहद लाभदायक और उपयोगी हो जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होने से यह शरीर को हमेशा ठंडक प्रदान करता है।

खाली पेट बेल का जूस पीने से क्या होता है

कई लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि क्या हम खाली पेट बेल का जूस पी सकते हैं या नहीं तो हम आपको बताते चलें कि खाली पेट बेल का जूस आप जरूर पी सकते हैं इसके सेवन से शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। खाली पेट जूस पीने से जिन लोगों को कब्ज एसिडिटी की समस्या होती है उनको तो खाली पेट बेल का जूस जरूर पीना चाहिए क्योंकि खाली पेट जूस पीने से इस प्रकार की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। गर्मियों के दिनों में तो लोग खाली पेट बेल का फल भी खा लेते हैं और खाली पेट जूस भी पीते हैं जिसका आज तक किसी ने भी नकारात्मक प्रभाव नहीं देखा है यानी कि यह सभी प्रकार से फायदेमंद ही साबित हुआ है। तो देर किस बात की आप भी निसंकोच खाली पेट जूस जरूर पिए और इसके लाभकारी गुण फायदे को अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में रोजाना बेल का जूस जरूर पिए आप जहां भी रहें स्वस्थ रहें मस्त रहें।

महत्वपूर्ण बातें:

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं और किसी प्रकार का मन में प्रश्न (Question) है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर के कमेंट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो मेल के जरिए आप हमारे मेल आईडी पर मेल Mail भी कर सकते हैं। इसी प्रकार की उपयोगी और ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब Subscribe जरूर करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें|

Rate this post

Leave a Comment