भारत के इन दो सबसे बड़े शहरों में खुलने जा रहे हैं EV चार्जिंग स्टेशन दिन भर में 1000 गाड़ियां होंगी चार्ज:

 

भारत के इन दो सबसे बड़े शहरों में खुलने जा रहे हैं EV चार्जिंग स्टेशन दिन भर में 1000 गाड़ियां होंगी चार्ज: मोबिलिटी के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की यदि बात की जाए तो भारत सरकार इसके प्रति बेहद गंभीर है और आने वाले समय में प्रदूषण नियंत्रण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का विकल्प खोजा जा रहा है। 

ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, यद आप भी उनमें से एक हैं और आपने इलेक्ट्रिक कार खरीद ली है तो अब आप दिल्ली एनसीएनसी Delhi-NCR में आसानी से अपनी कार को चार्ज करवा सकते हैं । 

 

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन इन 2 जगहों पर हैं आओ जाने:

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन  भारत के सबसे 2 बड़े शहरों दिल्ली और गुड़गांव में  लगाए गए हैं, बताते चलें कि दोनों स्टेशन गुरुग्राम के सेक्टर 86 और सेक्टर 52 में लगाए गए हैं जिसमें से सेक्टर 86 वाले स्टेशन में कुल 121 चार्जिंग पॉइंट और सेक्टर 52 में स्थित चार्जिंग पॉइंट में 100 चार्जिंग पॉइंट  सिस्टम लगे हुए हैं जिससे कि दिन भर में लगभग एक साथ कई गाड़ियों को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

 

 

भारत में सबसे बड़े EV Charging Station:

यदि भारत में सबसे बड़ी भी चार्जिंग स्टेशनों की बात की जाए तो अब दिल्ली से सटे  साइबर सिटी यानी गुरुग्राम में अब देश के सबसे बड़े( India’s largest EV charging)station इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाया जा चुका है ,अब इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में जो दिक्कतें ग्राहकों को आने वाली वह काफी हद तक कम हो जाएंगी जिससे कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या में बढ़ोतरी होगी ।

EV CHARGING STATION

 

 

 

गुरुग्राम में यह चार्जिंग स्टेशन सेक्टर 86 में एन एक्स टीवी ने बनाया है इस स्टेशन पर कुल 121 इलेक्ट्रिक कार एक साथ में चार्ज हो सकेंगी इसमें 75 चार्जर एसी और 25 चार्जर डीसी और 21 चार्जर हाइब्रिड है। आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का होगा इस को ध्यान में रखकर कई सारी बड़ी कंपनियां इन चार्जिंग स्टेशनों को खोलने में अपनी रुचि दिखा रही हैं जोकि आने वाले टाइम के लिए एक अच्छा संकेत दिखाई दे रहा है । 

इससे पहले जनवरी में सेक्टर-52 में एक बार में 100 इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) चार्ज करने की क्षमता वाला Electric Vehicle Charging Station शुरू किया गया था. इस चार्जिंग स्टेशन को अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने खोला हैl

दिन भर में कितनी गाड़ियां होंगी चार्ज आओ जाने:

 

एनएचईवी के मुताबिक सेक्टर 86 के चार्जिंग स्टेशन पर दिनभर में 1000 से ज्यादा कारों को चार्ज किया जा सकेगा. जबकि सेक्टर-52 वाला चार्जिंग स्टेशन पहले ही करीब 575 इलेक्ट्रिक कारों को 24 घंटे में चार्ज करने की कैपेसिटी के साथ काम  कर रहा है।

 

 

जैसे-जैसे कारों की संख्या बढ़ेगी वैसे वैसे इन चार्जिंग स्टेशनों की चार्जिंग क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। टाटा मोटर्स के अलावा भारत की अन्य कई कंपनियों ने भी अब इलेक्ट्रिक कारों की प्रोडक्शन को हरी झंडी दिखा दी है जिससे कि आने वाले समय में ना सिर्फ इन कारों से लोगों को पेट्रोल की दिक्कतों से निजात मिलेगी बल्कि दिल्ली जैसे बड़े शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण पर भी काफी कंट्रोल किया जा सकेगा।

 

 

बताते चलें कि एनएचईवी NHEV के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अभिजीत सिन्हा ने एक इंटरव्यू में कहा कि ई-चार्जिंग स्टेशन एक मॉडल के तौर पर काम करेंगे और बहुत जल्द ही नोएडा और जयपुर, आगरा दिल्ली हाईवे पर भी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने का प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है ,जो कि जल्द ही सुचारू रूप से लोगों की पहुंच में होगा और इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग में आ रही बड़ी कमी को पूरा किया जा सकेगा । 

Rate this post

Leave a Comment