मेट्रो में अब टोकन की जगह QR-code टिकट लेने की व्यवस्था शुरू की गई ,टोकन पूरी तरह से होगा बंद:-

मेट्रो में अब टोकन की जगह QR-code टिकट लेने की व्यवस्था शुरू की गई ,टोकन पूरी तरह से होगा बंद:-दिल्ली मेट्रो ट्रेन कारपोरेशन ने अपने सभी यात्रियों को टिकट लेने में और ज्यादा सुविधा देने के लिए क्यूआर कोड सिस्टम प्रणाली की शुरुआत सोमवार यानी 8 मई 2023 से शुरू कर दी है जिससे कि Matro स्टेशनों पर होने होने वाली भीड़भाड़ से यात्री बच सकेंगे और स्टेशनों पर होने वाले, साफ-सफाई जैसी दिक्कतों से भी इस सुविधा के जरिए काबू पाया जा सकेगा। दिल्ली मेट्रो ट्रेन के अलावा भारत के अन्य प्रमुख शहरों में जहां-जहां मेट्रो का परिचालन हो रहा है वहां भी यह सुविधा आपको जल्द ही देखने को मिलेगी क्योंकि भारत सरकार के स्वच्छता अभियान मिशन के तहत इस तरह के आमूलचूल परिवर्तन अब ट्रांसपोर्ट सिस्टम में भी किया जाने लगा है।

 

दिल्ली मेट्रो में शुरू हुई QR-code आधारित कागज से टिकट लेने की नई प्रक्रिया: –

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो में अब प्लास्टिक के टोकन की जगह पर अब qr-code आधारित कागज के टिकट से किराया का भुगतान की सुविधा मेट्रो की तरफ से शुरू कर दी गई है। सोमवार यानी 8 मई 2023 से यह सुविधा दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की तरफ से पूर्ण रूप से शुरू कर दी गई है। शाम को मेट्रो टिकट बुकिंग काउंटर के पास से मेट्रो स्टेशन पर क्यूआर कोड वाली पर्चियां पड़ी देखी गई जिससे कि इसके शुरू होने का प्रमाण पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है और यह सुविधा पूर्ण रूप से शुरू भी कर दी गई है।

 

जल्द ही मेट्रो यात्री अपने स्मार्ट कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानी (NCMC एनसीएमसी) और स्मार्टफोन से qr-code आधारित टिकट से कर पाएंगे मेट्रो टिकट बुकिंग: –

 

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने आने वाले समय में यात्रियों की सुविधा को और ज्यादा सुगम और सरल बनाने के लिए स्मार्ट कार्ड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानी एनसीएमसी और स्मार्टफोन के अलावा qr-code आधारित टिकट के माध्यम से मेट्रो में किराया का भुगतान की सुविधा देने जा रही है जिससे कि यात्रियों को लंबी-लंबी कतारों मैं नहीं खड़ा होना पड़ेगा और इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के टिकट बुकिंग काउंटर पर होने वाली गंदगी और भीड़भाड़ से भी पूरी तरह बचा जा सकेगा जिससे कि यात्रियों का  कीमती समय भी बच पाएगा और वह सुगमता से यात्रा कर पाएंगे।

 

मेट्रो टिकट लेने के लिए Qr-code आधारित टिकट अब इस तरह होगा इस्तेमाल: –

 

यदि आप भी मेट्रो में सफर करते हैं और आपकी दैनिक दिनचर्या मेट्रो में आने जाने की है तो अब आप qr-code आधारित टिकट पर प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन नाम के साथ मिले टिकट से यात्रा आसानी से कर पाएंगे l 

 

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की तरफ से qr-code आधारित टिकट के इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया के इस्तेमाल की जानकारी दी गई है जिसमें बताया गया है कि क्यूआर कोड आधारित टिकट के सहारे यात्री सिर्फ उसी स्टेशन से प्रवेश कर सकेंगे जिस स्थान स्टेशन से टिकट जारी हुआ है। ठीक इसी तरह गंतव्य स्टेशन tak से ही यात्री बाहर निकल सकेंगे। यदि किसी कारणवश गंतव्य स्टेशन से पहले या फिर बाद के स्टेशन पर यात्री को उतरना पड़े तो यह टिकट उसके लिए मान्य नहीं होगा इसके लिए यात्री को कस्टमर केयर काउंटर पर संपर्क करना पड़ेगा कस्टमर केयर ऑपरेटर यात्री को एक निकासी टिकट देगा जिससे कि आगे के स्टेशन के लिए किराया अधिक होने पर अतिरिक्त किराया यात्री को देना पड़ेगा। यदि गंतव्य स्टेशन से पहले उतरने पर यदि वहां तक का किराया कम हुआ तो पैसा भी वापस हो जाएगा।

 

Rate this post

Leave a Comment