यह है विश्व का सबसे छोटा देश, जहां सिर्फ 30 लोग और चार कुत्ते रहते हैं, क्या आपको पता है  यहां के शासक का नाम? आओ जाने:-

Republic of Molossia: रिपब्लिक ऑफ़ मलेशिया गणराज्य एक सबसे छोटा देश है, यह छोटा सा देश अपनी सांस्कृतिक खूबियों और अपने अनूठे रिकार्डों के लिए विश्व प्रसिद्ध हमेशा से रहा है जिसको देखने के लिए आप इस देश की यात्रा भी कर सकते हैं जोकि अपने आप में एक अबूझ पहेली समेटे हुए है।

जी हां यदि आप भी विश्व के सबसे छोटे देश के बारे में नहीं जानते हैं तो जहां पर आपको बता दें कि विश्व में एक ऐसा भी देश है जोकि क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से इतना छोटा है कि उसे विश्व का सबसे छोटा देश होने का गौरव प्राप्त है जी हां हम बात कर रहे हैं अमेरिका के नेवादा  राज्य में बसा एक छोटा सा देश जिसे (Republic of Molossia) ‘रिपब्लिक ऑफ़ मोलोसिया’ के नाम से जाना जाता है।

यदि बात की जाए नवादा की तूने वादा एक विशाल राज्य है जो कि अमेरिका में स्थित है यह अपनी समृद्ध खनन और जंगली इतिहास के रूप में जाना जाता है। इसी राज्य में स्थित रिपब्लिक आफ मलेशिया एक संप्रभु देश के रूप में बसा हुआ है। इसे मॉल ओसिया गणराज्य का दर्जा इस वजह से भी प्राप्त है क्योंकि इस राष्ट्र में वह सब कुछ है जो आप एक राष्ट्र देश से अपेक्षा करते हैं यही वजह है कि विश्व में प्रसिद्ध यह सबसे छोटा देश अपनी और सभी का ध्यान आकर्षित करता है। रिपब्लिक ऑफ़ मलेशिया कार्सन सिटी के पश्चिम में लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह छोटा सा देश नवादा के डेटन स्थित कासन नदी के किनारे पर बसा हुआ है इसकी स्थापना 1977 में हुई थी जिसका नाम  1998 में लगभग 20 साल के बाद kingdom मोलोसिया में बदल दिया गया था तब से  यह छोटा सा देश है इसी नाम से विश्व विख्यात प्रसिद्ध है। 

आइए जानते हैं इस देश की जनसंख्या और क्षेत्रफल:

यदि बात की जाए इस छोटे से देश रिपब्लिक आफ मलेशिया की तो यहां की जनसंख्या की स्थिति जानकर आप दांतो तले उंगली दबा लेंगे क्योंकि यहां की जनसंख्या इतनी कम है कि भारत के एक छोटे से गांव में भी इससे कहीं ज्यादा लोग रहते होंगे जी हां इस छोटे से देश में मात्र 30 लोग रहते हैं जिनके साथ उनके चार पालतू कुत्ते भी जोड़कर मात्र 34 प्राणी इस छोटे से देश में रहते हैं जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा फैक्ट है। यदि इस देश के क्षेत्रफल की बात की जाए तो इसका विस्तार मात्र 30 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है जो कि किसी भी देश की तुलना में एक छोटा बिंदु मात्र भर है।

विश्व के सबसे छोटे देश के शासक का नाम क्या है आओ जाने?

हम लोगों के मन में अक्सर कर यह जिज्ञासा बनी रहती है कि विश्व के सबसे छोटे देश के शासक का नाम आखिर क्या होगा तो आपको बताते चलें कि मलेशिया जो कि विश्व का सबसे छोटा देश है यहां के शासक का नाम केविन बॉग (Kevin Baugh) है। यहां की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी है लेकिन स्थानीय निवासी यहां पर एस्पैरांतो और स्पेनिश ( Esperanto And Spanish) भाषा में बातचीत करते हैं।

इस देश को यदि आप नजदीक से जान जानना चाहते हैं और इस देश में  घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको पहले से ही विस्टिंग तारीखों को चुनना होगा क्योंकि यहां पर घूमने के लिए केवल गिने चुने सीमित समय में लोगों को जाने की इजाजत मिलती है।  मोलोसिया  गणराज्य में फ्रेंडशिप गेटवे, बैंक आपकी कैसिया के अलावा मॉल ओसियन सरकारी ऑफिस भी विजिटर की दृष्टि से बेहद हॉर्स और दर्शनीय है।इस देश की मुद्रा वैलोरा (Valora) है जिसकी कीमत आप  भी चेक कर सकते हैं।

Rate this post

Leave a Comment