लियोन मेसी के शानदार गोल से अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में :-

कतर फीफा विश्व कप 2022 का जुनून दर्शकों के सर चढ़कर बोल रहा है। जैसे-जैसे फीफा विश्व कप 2022 के सभी मैच आगे बढ़ रहे हैं वैसे वैसे कई अहम परिणाम और नतीजे निकल कर सामने आते जा रहे हैं कौन सी टीम क्वार्टर फाइनल में खेलने जा रही हो और कौन सी टीम इस पूरे फीफा विश्व कप से बाहर हो रही है ,यह सब आप आने वाले समय में बेहद रोमांचक खेलो का लुफ्त आगे जरूर देखने को  मिलेगा ! इन्हीं कड़ियों में से आज शनिवार देर रात हुई एक अहम मुकाबला जो कि अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला गया जिसमें अर्जेंटीना की टीम पूरी तरह से आस्ट्रेलिया पर हावी नजर आई वहीं यदि बात करें ऑस्ट्रेलिया की ऑस्ट्रेलिया ने भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश की। लेकिन खेल में कोई एक ही टीम जीती है और वह आज का दिन अर्जेंटीना के नाम रहा जिसमें अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को एक के मुकाबले दो गोल चक्कर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

अर्जेंटीना के कप्तान लियोन मेसी जोकि अपना अंतिम विश्वकप खेल रहे हैं उन्होंने अर्जेंटीना टीम को न सिर्फ इस मैच में  जीत दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि कई अहम मौकों पर अपने शानदार खेल से अपनी टीम को बढ़त दिलाने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लियोन मेसी अपने  कैरियर का 1000 मैच भी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कियाl ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना के बीच खेले गए इस मैच में पहला गोल लियोन मेसी ने ही डागा जो कि इस फीफा विश्व कप में उनके द्वारा दागा गया तीसरा गोल था अब तक लियोन मेसी ने फीफा विश्व कप में 9 गोल दागे हैं जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। मेसी के अलावा डिएगो माराडोना को भी पीछे अब छोड़ दिया है जिन्होंने विश्व कप में 8 गोल दागे थे। यदि बात करें फीफा विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड तो वह गैब्रियल बटिस्टा के पास है जिन्होंने अब तक खेले गए विश्वकप में 10 गोल दाग चुके हैं और यह भी अर्जेंटीना की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ी है।

अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच का रोमांच आज सातवें आसमान पर था। अहमद बिन अली स्टेडियम में खेले गए दोनों टीमों के बीच इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अर्जेंटीना यह जीत इतनी आसान भी नहीं रही जितना कि आपको लग रहा होगा मुकाबलों पर आस्ट्रेलिया ने अर्जेंटीना पर दबाव बनाने में भी कामयाबी हासिल कर ली थी लेकिन कहते हैं कि मैच अनिष्ट अनिश्चित अदाओं का खेल होता है और कोई खास दिन किसी एक टीम के पक्ष में होता है और आज यहां स्टेडियम में यही दर्शकों को देखने को मिला। अर्जेंटीना की जीत में गोलकीपर एनी मार्टनेज की महत्वपूर्ण भूमिका रही जिसमें उन्होंने अंतिम क्षणों में शानदार बचाव करते हुए मैच को अतिरिक्त समय में ना सिर्फ जाने से बचाया बल्कि मैच को 35 मिनट में मशीनें निकोलस अंडा मंडी के पास पर गोल कर टीम को बढ़त दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई वहीं यदि बात करें पहले हाफ की तो अर्जेंटीना की टीम ने इस बढ़त को भी बना कर रखा और 57 वे मिनट में जूलियन अल्वारेज ने एक और शानदार गोल करके अर्जेंटीना की टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी, वहीं यदि बात करें ऑस्ट्रेलिया की तो ऑस्ट्रेलिया ने अब तक हुए 20 मिनट के खेल में वापसी करते हुए बोल को अपने पास रखा और खेल के 77वें  मिनट मैं क्रेग गुडविन के द्वारा लगाए गए बेहतरीन शॉट के चलते मिडफील्डर एंजो फर्नांडीस से जब अगेन टकराई तो फर्नांडीस ने आत्मघाती गोल दागकर टीम को मैच में वापसी करा दिया। ऑस्ट्रेलिया के पास एक मौका खेल के अंतिम क्षणों में फिर आया जब गिरेंगे खोल के पास गेम पहुंची और उन्होंने गोलकीपर को चकमा देकर उसको गोल में तब्दील करना था लेकिन उनके द्वारा लगाए गए शार्ट को अर्जेंटीना की माटी नेनजिले रोककर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और फिर क्या था अर्जेंटीना ने इस मैच को 2 के मुकाबले 1 गोल से जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीम बन गई जो कि लियोन मेसी के लिए भी एक यादगार लम्हा बना जोकि अपना आखिरी विश्वकप खेल रहे हैं यदि अर्जेंटीना की टीम आगे क्वार्टर फाइनल में कोई चमत्कार करने में कामयाब रहती है तो संभव है कि अर्जेंटीना आगे के दौर में इस विश्व कप के नजदीक पहुंचने वाली टीम बन जाएगी वही यदि बात करें लियोन मेसी की तो वह फीफा विश्व कप में कई कीर्तिमान अपने नाम हासिल करते चले जा रहे हैं यदि वह आगे आने वाले अन्य मैचों में भी अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हैं तो एक बार फिर से लियोन मेसी के नाम इस फीफा विश्व कप से बड़े नामों की लिस्ट में उनका नाम शुमार होगा जो कि उनके प्रशंसकों के लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं होगा।

Rate this post

Leave a Comment