भारत में घूमने की 5 सबसे अच्छी खूबसूरत और दर्शनीय सस्ती जगह जहां आपको अपने जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए:-

यदि आपने अभी तक अपने जीवन में भारत की इन पांच खूबसूरत जगह को नहीं देखा है तो आपको अपने जीवन में एक बार जरूर इन खूबसूरत जगहों को देखकर अपने जीवन में आए कई तरह के इससे तनाव और चिंताओं को हमेशा के लिए देख कर भूल जाएंगे। अक्सर कर हम अपने भागदौड़ भरी जी जीवन में हमेशा स्टेज और तनाव में रहते हुए सिर्फ पैसे कमाने के लिए और अपने रिश्ते नातों को निभाने के लिए भी समय दे पाते हैं लेकिन यदि जीवन में असली और आनंद वाला जीवन जीना है तो एक बार जरूर भारत की इन पांच खूबसूरत जगहों में से किसी एक का भी यदि आपने शेयर कर लिया तो जीवन भर आप उसकी यादों को समेट कर अपने यादगार पलों को हमेशा अपनों से शेयर करते फिरेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत में उन पांच खूबसूरत जगहों जिनमे सबसे पहला नाम कुल्लू मनाली का आता है इसके बाद मसूरी और फिर ऋषिकेश उसके अलावा शिमला और सबसे खूबसूरत और दिलों पर राज करने वाला कश्मीर हमें अपने जीवन में जरूर एक बार देखना चाहिए ,क्योंकि इन जगहों की खूबसूरती देखकर कि आप अपने आप को गौरवशाली महसूस करेंगे।

इन जगहों पर जाने के लिए आप भारत के किसी भी राज्य में यदि रहते हैं तो इसके लिए आपको इन 5 खूबसूरत और दर्शनीय  जगहों तक पहुंचने के लिए किस साधन से कितना पैसा कितना टाइम और कम से कम कितना खर्चा आएगा इन सभी बिंदुओं पर ध्यान करके हम आपको आपके इस संपूर्ण चिप्स के बारे में विस्तार से बताएंगे।

1- मनाली MANALI:-

पैराग्लैडिंग Seen

रोहतांग मार्ग

रोहतांग दर्रा

हिल मार्ग बर्फ के पहाड़

मनाली को हिमाचल प्रदेश का यदि स्वर्ग कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि यह विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन पहाड़ियों पर बसा सबसे खूबसूरत और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल भारत में माना जाता है। यहां पर देखने के लिए खूबसूरत प्राकृतिक नजारे जैसे घाटियां हरे-भरे पर्वत दूर-दूर तक बिखरी हरियाली वाली घटा सभी को अपने तरफ आकर्षित करती हैं। जहां के सबसे प्रमुख और दर्शनीय पर्यटन स्थलों में रोहतांग पास मनु मंदिर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और हिडिंबा देवी मंदिर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और दर्शनीय स्थल हैं। इसके अलावा यहां पर सोलंग वैली वन विहार मणिकरण जैसे प्रमुख स्थान सभी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं इनका नजारा देखते ही बनता है यदि आप यहां पर जीवन में एक बार भी चले जाते हैं तो आप अपने आप को किसी स्वर्ग जैसा आनंद की अनुभूति आप अपने आप अनुभव कर पाएंगे। 

2- भारत का स्वर्ग कश्मीर:-

भारत के उत्तर दिशा में बसा हुआ कश्मीर अपनी हरी-भरी वादियों घाटियों और दूर-दूर तक बिक्री प्राकृतिक छटा के लिए विश्व प्रसिद्ध है यहां का नजारा देखते ही बनता है। कश्मीर राज्य की तुलना स्वर्ग से करने के पीछे भी कई वजह है क्योंकि कई सारे लेखकों और कवियों ने तो इसकी खूबसूरती को अपने गीतों और कल मुंह से इस तरह संजोया पिरोया है कि आप गीतों और कहानियों में पढ़कर भी स्वर्ग का आनंद कश्मीर की धरती पर स्वता अनुभव करने लगते हैं। कश्मीर में जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम गर्मियों का होता है क्योंकि यहां पर जमी हुई बर्फ लगभग शिखर चुकी होती है और नजारा बेहद दर्शनी और दिमाग को ठंडक पहुंचाने वाला होता है। यहां पर आपको गर्मी के मौसम में भी पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर सफेद बरफ की परत देखने को मिलेगी। यहां पर कई विश्व प्रसिद्ध पानी की झीले हैं जिनमें प्रमुख नाम वूलर झील का आता है जिससे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में दर्शनी श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्णो देवी का मंदिर सभी पर्यटकों को अपनी ओर खींची ही लाता है इसके साथ-साथ यहां पर घूमने के लिए श्रीनगर गुलमर्ग की खूबसूरत वादियां जहां पर आपको फूल के बड़े-बड़े पार्क वह भी हजारों किस्म के फ्लावर एक साथ देखने को मिलते हैं इसके अलावा पहलगाम और श्रीनगर पुलवामा जैसी जगह बेहद खूबसूरत और दर्शनीय स्थल है जहां पर आपको जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

3:- ऊटी:- तमिल नाडु:

भारत में घूमने फिरने की सबसे अच्छी प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए ऊटी  तीसरे स्थान पर आता है, जोकि अपनी प्राकृतिक हरियाली के लिए विश्व प्रसिद्ध है। ऊटी में आपको चाय के बड़े-बड़े बागान मिल जाएंगे इसके साथ-साथ यहां पर चारों तरफ हरियाली और कई वैरायटी किस्म के फूल आपके मन को सुकून देने के साथ-साथ हैं स्वर्ग जैसा आनंद महसूस कर आते हैं । यहां पर पाई जाने वाली सुंदर और शीशे जैसे साफ पानी की कई झीलें हैं जो कि आपको बोट ⛵ नौका (Boating) के साथ-साथ आपको तैरने दिमाग को ठंडक पहुंचाने और रोमांचित करने के लिए काफी है।  यहां पर पहाड़ियों पर पाई जाने वाली खूबसूरती और खिले हुए सदाबहार के कई प्रकार के फूलों की मनमोहक छटा देखते ही बनती है यही वजह है कि उनकी को ” पहाड़ों की रानी “भी कहा जाता हैl यहां पर आपको देखने के लिए सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में लेक गार्डन, ऊटी झील, केट्टी वैली, वनस्पति उद्यान  पार्क, कॉल हट्टी झरना, वैनलॉक डाउंस, डोडाबेट्टा प्रमुख दर्शनीय स्थान है जिससे आपको देखना ही चाहिए ।

4:- दार्जिलिंग:- पश्चिम बंगाल की सबसे खूबसूरत जगह

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो कि अपनी चाय के बागानों और अपनी विहंगम प्राकृतिक हरियाली भरी घटाओ के लिए विश्व प्रसिद्ध हैl यहां पर एक नहीं बल्कि कई हिल स्टेशन है यहां पर आपको पहाड़ों पर बर्फ से ढकी चोटियां भी देखने का आनंद उठा सकते हैं यही वजह है कि भारत ही नहीं विश्व के कोने-कोने से लोग यहां के अद्भुत प्राकृतिक मनमोहक नजारे को देखने के लिए साल भर आते रहते हैं। दार्जिलिंग शहर अंग्रेजी हुकूमत से ही पर्यटन स्थल के रूप में इसको महत्व प्राप्त थी, क्योंकि अंग्रेजों को यहां के अद्भुत प्राकृतिक हरियाली ऊंची चोटियों और चाय के बागानों के कारण यह प्रमुख स्थान उन्होंने टूरिज्म के लिए ही सबसे पहले  चुना थाl कई ब्रिटिश अंग्रेजी हुकूमत के बड़े बड़े अधिकारी यहां पर घूमने के लिए आते थे, तभी से लेकर आज तक जब से भारत स्वतंत्र हुआ है यहां पर कई प्रकार के होटल्स के अलावा लोगों के ठहरने के लिए उचित प्रबंधन की व्यवस्था की गई है l यहां की चाय विश्व प्रसिद्ध और विश्व के कोने-कोने तक इसकी पत्तियों की महक से दार्जिलिंग अपनी महत्ता विश्व में स्थापित किए हुए हैं। दार्जिलिंग के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में यहां पर पर्वतों पर सीडी नुमा क्षेत्र में उगने वाले चाय के बड़े-बड़े बागान आपके मन को एक अलग ही रोमांच महसूस कर आते हैं। दार्जिलिंग में आपको ब्रिटिश कालीन हुकूमत के कई युद्ध स्मारक देखने को मिलेंगे जिसको भारत के वीर जवानों ने अंग्रेजों को भारत से खदेड़ कर उनके आलीशान बनाए गए प्रमुख रहने ठहरने के कई स्मारक आज भी लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं और यहां पर इन अद्भुत शानोशौकीन स्मारकों का फोटो (फोटोग्राफी) करने खींचने के लिए यह स्थान लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दार्जिलिंग की प्राकृतिक घटा बेहद खूबसूरत और मन से कभी ना भूल पाने वाली है। यहां पर चारों तरफ बिखरे चाय के बागानों के हरे भरे खेत, और यहां का विश्व प्रसिद्ध लॉयड बोटैनिकल गार्डन जूलॉजिकल पार्क आपको अपनी ओर खींचे लिए चले आते हैं जिसको आप देख कर एक अलग ही रोमांच का अनुभव महसूस करते हैं दार्जिलिंग प्रकृति प्रेमी और फोटोग्राफरों के लिए सबसे अच्छा स्थान है l दार्जिलिंग में कई प्रकार के आर्किड भी आपके मन को शांति और सुकून देने के लिए हमेशा टूरिस्ट का वेलकम करते रहते हैं। दार्जिलिंग में वन्यजीवों की भरमार है क्योंकि यह पश्चिम बंगाल के वन विभाग की तरफ से संरक्षित किया गया सबसे बड़ा वन्य जीवो का क्षेत्र है यहां पर पाए जाने वाले दर्शनी और अद्भुत जानवरों में आपको एक सींग वाला गैंडा देखने को मिल जाएगा इसके साथ-साथ यहां पर भारतीय बाद तेंदुआ बड़े-बड़े हाथी देखने को मिल जाते हैं जो कि एक अलग ही रोमांच मन में भर देते हैं l

5:- नैनीताल:- उत्तराखंड

आपने हिंदी फिल्म का यह गाना तो सुना ही होगा नैनों में नैनीताल बाकी सब तलैया जिसके अर्थ से ही आप समझ चुके होंगे कि नैनीताल अपने झीलों और तालाबों के लिए विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां पर पाई जाने वाली प्रमुख झीलों का पानी इतना साफ है कि आप पानी के नीचे पड़ी हुई सुई को भी आसानी से अपनी आंखों से देख सकते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य अद्भुत और अलौकिक है जो कि आपके मन को शांति प्रदान करने के साथ-साथ आपके मन में और अधिक रोमांच भर देता है। नैनीताल में आपको नौका वोटिंग के अलावा यहां पर स्विमिंग करने वालों पर्यटकों के लिए यह एक सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है जहां पर यदि आप अभी तक नहीं गए हैं तो आपको अपने जीवन में एक बार नैनीताल की सैर जरूर करनी चाहिए। नैनीताल के दर्शनीय स्थलों की यदि बात की जाए तो यहां पर आपको नैनी झील जोकि सात अलग-अलग पर्वत की चोटियों से गिरी हुई कुमाऊं क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध जिलों में से एक है इसको आपको सबसे पहले जरूर देखना चाहिए। यहां पर जाने का सबसे अच्छा मौसम गर्मियों का होता है क्योंकि कई लोग पिकनिक मनाने के बहुत शौकीन होते हैं तो उनके लिए यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं है क्योंकि यहां पर आप झील के किनारे बैठ कर आप ढलते हुए सूरज की लालिमा के अद्भुत सौंदर्य को अपनी खुली आंखों से निहार पाएंगे। यहां पर आप उगते हुए सूरज के दिव्य प्रकाश की किरणों को अपनी खुली आंखों से निहारने का सपना भी पूरा कर सकते हैं l नैनी झील में सुबह के समय सूरज की पहली किरण मैं नैनी झील में विचरण करने वाले सफेद रंग के बत्तख के झुंड को देखकर आपका मन सातवें आसमान पर होगा क्योंकि यह अद्भुत नजारा अब अपने जीवन में कभी भी नहीं भुला सकते। नैनीताल के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से सबसे प्रमुख स्नो व्यू प्वाइंट भी है जहां पर आपको गिरते हुए स्नोफॉल को जरूर देखना चाहिए। इसके साथ-साथ यहां पर टॉकिंग टॉम जहां पर आप को चीन और ओक के अलावा देवदार के हरे भरे वृक्ष आपके मन को शांति पहुंचाते हैं यहां का अद्भुत प्राकृतिक दृश्य आप एक बार जरूर देखें।  नैनीताल के प्रमुख स्थानों में से यदि आप चिड़ियाघर में जिराफ और अन्य जानवरों को देखना चाहते हैं तो नैनीताल का पंडित बल्लभ पंत जू चिड़ियाघर आपका हार्दिक स्वागत करता है आप यहां पर जाकर एनजीओ को देखकर एक अलग अनुभव और आनंद महसूस करते हैं। नैनीताल में भक्त और श्रद्धालुओं के लिए सबसे प्रमुख मंदिर नैना देवी का मंदिर भी है जिसे आप को एक बार जरूर यहां पर जाकर माता नैना देवी के दर्शन जरूर करने चाहिए।

Rate this post

Leave a Comment