कश्मीरी केसर खाने के अद्भुत फायदे आओ जाने: –

शरीर को अंदर से स्वस्थ और निरोगी बनाने के साथ-साथ चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने में केसर सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटी फंगल एंटी बैक्टीरियल और कई प्रकार के विटामिन की भरपूर मात्रा में मौजूदगी के कारण यह शरीर में होने वाली कई प्रकार की गंभीर समस्याओं को दूर करने में बेहद लाभदायक होता हैlकेसर मसाला की श्रेणी में पाया जाने वाला सबसे महंगा मसाला होता हैl केसर छोटे-छोटे लच्छों में पाया जाता है , जिसका रंग केसरिया, हल्का लाल होने के कारण इसको केसर का नाम प्राचीन काल से ही मिला एक उपाधि के रूप में मिला हुआ है। केसर का उपयोग ज्यादातर दूध के साथ इसका सेवन करने से कई प्रकार के फायदे और लाभ होते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई प्रकार से कश्मीरी केसर को खाने में प्रयोग में लाया जाता है। भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन केसर का कश्मीर राज्य में होता है जोकि कश्मीरी केसर के नाम से विश्व  प्रसिद्ध हैl केसर के अनगिनत फायदों के कारण , और इसकी उपज सीमित मात्रा में होने के कारण इसकी कीमत बादाम से भी ज्यादा महंगी होती है। केसर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर मैग्नीज, विटामिन-A , विटामिन-C सी, विटामिन-E , विटामिन-K जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई भयंकर बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं केसर का सेवन करने से शरीर बलवान हष्ट पुष्ट सुंदर बनता है। केसर का उपयोग कई लोग तो पानी के साथ भी इसको अपने दैनिक जीवन में सुबह लेना पसंद करते हैं जिससे कि उनकी याददाश्त तेज होने के साथ-साथ उनके फेस पर एक अलग तरह का चमक आ जाता है l इसका उपयोग कई तरीके से किया जाता है जिसमें केसर को दूध के सेवन के अलावा खाने की कई प्रकार की चीजों जैसे हलवा, मिठाई, VIP पान, हेल्थ को इंप्रूव करने वाले पाउडर , कई प्रकार की कॉस्मेटिक सुंदर त्वचा बनाने वाली क्रीम में इसका प्रयोग किया जाता है। 

कश्मीरी केसर के फायदे:-

  1. केसर और दूध को प्रतिदिन सुबह एक गिलास पीने से शरीर निरोगी और सुंदर बनता है। केसर और दूध में कई प्रकार के विटामिंस की भरपूर मौजूदगी के कारण है चेहरे को सुंदर और त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होते हैं।
  2. कश्मीरी केसर को रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ लेने से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के शुरुआती लक्षणों को यह पूरी तरह से खत्म करके शरीर को निरोगी बनाने में महत्वपूर्ण औषधि का काम करती है।
  3. कश्मीरी केसर का सेवन करने से हड्डियां बेहद मजबूत बनती हैं और अर्थराइटिस की समस्या को यह पूरी तरह खत्म करके हड्डियों को  मजबूत बनाती हैं।
  4. जिन लोगों को अक्सर भूलने की आदत होती है या उनकी याददाश्त कमजोर होती है उनको कश्मीरी केसर की प्योर क्वालिटी को मार्केट से खरीद कर इसको दूध और बादाम के साथ लेने से याददाश्त बढ़ती है और तनाव और घबराहट, सर दर्द जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।
  5. कश्मीरी केसर में भरपूर मात्रा में यूपेप्टिक नामक तत्व पाया जाता है, जो कि शरीर की पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है वह लीवर की कई प्रकार की समस्याओं को पूरी तरह खत्म करके यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिससे कि निरोगी शरीर भी धीरे धीरे हष्ट पुष्ट और बलवान बन जाता है।
  6. कश्मीरी केसर में कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, जिंक, खनिज, लवण, की भरपूर मात्रा के कारण ये शरीर को हो रही थकान जैसी समस्या को पूरी तरह खत्म करके शरीर में शक्ति का संचार करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
Rate this post

Leave a Comment