यह हैं टॉप 5 सुपर फूड्स ! जिन्हें खाने से याददाश्त तेज होने के साथ-साथ दिमाग भी तेज बनता है:-

दिमाग MIND को तेज कैसे बनाएँ ?

यदि आप की याददाश्त भी ठीक नहीं रहती और आप अक्सर कर चीजों को याद रखने में कठिनाई का अनुभव करते हैं तो यहां पर आपको बताते चलें कि कुछ महत्वपूर्ण फल सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप अपने दिमाग को तेज बनाने के साथ-साथ अपनी याददाश्त को भी ठीक कर सकते हैं । यह कोई है कहीं का है या फिर हवा हवाई बातें नहीं है यह 100% रिसर्च की गई और लोगों द्वारा अब तक की गई रिसर्च के आधार पर यहां आपको सही और सटीक जानकारी दी जा रही है जिसको यदि आप भी अपने दैनिक रूटीन में इन महत्वपूर्ण फलों सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन आप प्रतिदिन उचित मात्रा में करते हैं तो आपकी याददाश्त ठीक होने के साथ-साथ आपका दिमाग भी तेजी से काम करने लगेगा ।

दिमाग की यदि बात करें तो इसमें कुल मिलाकर 10000 अरब कनेक्शन होते हैं जो की दिमाग में मौजूद 86000 अरब न्यूरोन को एक दूसरे से कनेक्ट करके हमारे दिमाग की सोचने समझने और किसी निर्णय  लेने की क्षमता को विकसित करते हैं । हमारे दिमाग में मौजूद इन्हीं न्यूरोन के जरिए इलेक्ट्रिक सिग्नल के माध्यम से एक दूसरे के साथ न्यूरो कनेक्ट होकर हमारे दिमाग को सोचने समझने और किसी भी चीज को निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करते हैं लेकिन इन्हें जो ऊर्जा की आवश्यकता होती है वह ऊर्जा हमारे खान-पान और हमारे शरीर में मौजूद विटामिंस मिनरल्स और पौष्टिक तत्वों  से ही इसे  ऊर्जा मिलती है ।

यदि बात करें दिमाग की तो  दिमाग हमारे शरीर का महज 2% प्रतिशत हिस्सा होता है जो कि हमारे पूरे शरीर के औसतन 30 परसेंट ऊर्जा का इस्तेमाल दिमाग किसी भी चीज को सोचने समझने और निर्णय लेने में खर्च कर देता है ।

इसलिए दिमाग को सबसे ज्यादा विटामिन, मिनरल्स और ऊर्जावान तत्वों की जरूरत होती है जो कि वर्तमान समय में अनियमित खान-पान और सही खाने पीने की चीजों के बारे में जानकारी न होने की वजह से लोगों का दिमाग अब धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा है, और आए दिन इस प्रकार की समस्याएं बढ़ती जा रही है वहीं कई लोगों द्वारा अक्सर यह प्रश्न पूछा जाता है कि आखिर हम अपने दिमाग को तेज और अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए आखिर किन चीजों का सेवन करें तो यहां पर आपको नीचे सही और सटीक जानकारी दी जा रही है जिन चीजों का सेवन करके आप अपने दिमाग को भरपूर ऊर्जा प्रदान करके आप अपनी याददाश्त को तेज बनाने के साथ-साथ अपने दिमाग को भी तेज बना सकते हैं ।

Grow your mind 5 things

ब्लूबेरी फ्रूट का करें दैनिक आहार में सेवन:-

ब्लूबेरी में फ्लेवोनएज नाम की पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो की दिमाग में न्यूरोन  की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ है इसमें मौजूद कई प्रकार की विटामिन, मिनरल्स और खनिज पदार्थ दिमाग को तेज बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । ब्लूबेरी में इन्फ्लूवेसन  को रोकने और दिमाग को तेज करने के लिए कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं ,जो की दिमाग को तेज बनाने यानी दिमाग की जिन हिस्सों की प्रोसेसिंग बेहद कम मात्रा में हम करते हैं उनको यह पूरी तरह से सक्रिय करके दिमाग को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

ब्लूबेरी के फल पर किए गए वैज्ञानिकों द्वारा एक रिसर्च में कुछ लोगों को पर इसका ट्रायल करने के लिए उन्हें दो पार्ट में अलग-अलग सिलेक्ट किया गया जिनमें पहले 12 लोगों को प्रतिदिन एक सप्ताह तक ब्लूबेरी का जूस पीने के लिए दिया गया वहीं दूसरे लोगों को साधारण नॉर्मल जूस पीने के लिए दिया गया लेकिन एक सप्ताह के बाद जब वैज्ञानिकों ने ब्लूबेरी का जूस पीने वाले लोगों के दिमाग पर स्टडी किया तो उन्होंने यह पाया कि नॉर्मल जूस पीने वाले की तुलना में ब्लूबेरी का जूस पीने वाले लोगों के दिमाग में जो हिस्सा एन एक्टिव था वह भी पूरी तरह से सक्रिय पाया गया और उनकी थॉट प्रोसेस और याददाश्त की क्षमता में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई ।

आखिर यह सब कैसे हुआ इस पर वैज्ञानिकों ने जब रिसर्च किया तो उन्होंने पाया कि जो भी फ्रूट्स नीले या बैगनी कलर के होते हैं उनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व और कई प्रकार के विटामिन सी मिनरल्स और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो की दिमाग को तेज बनाने वाली सेल्स कोशिकाओं का निर्माण करते हैं इससे याददाश्त तेजी से बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग की प्रोसेसिंग पहले की अपेक्षा तेजी से बढ़ जाती है जिससे लोगों का दिमाग तेजी से काम करने लगता है ।

 

 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां का प्रतिदिन करें सेवन:-

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर में क्रिस्टलाइज इंटेलिजेंस हमारे शरीर में उत्पन्न होता है,  यानी हमने जितना जीवन में ज्ञान एकत्र किया है उन्हें सही तरह से इस्तेमाल करने की क्षमता हमें प्राप्त होती है । जैसे-जैसे हमारे आगे बढ़ती जाती है हमारी याददाश्त भी कमजोर होने लगती है लेकिन वही कुछ लोगों में उम्र बढ़ाने के साथ-साथ उनकी याददाश्त भी बढ़ती रहती है यह सब इसी वजह से होता है का इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में करते हैं उनके दिमाग में कई तरह की दिमाग को तेज करने वाले सेल्स का निर्माण होता रहता है जिससे कि उनकी याददाश्त हम साधारण लोगों की अपेक्षा कहीं अधिक तेज होती है ।

 

 

 

डार्क चॉकलेट दिमाग को तेज बनाने में सहायक:

क्या आपने कभी सोचा है की चॉकलेट हमारे दिमाग को तेज बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है लेकिन यह हंड्रेड परसेंट सही है लेकिन चॉकलेट कौन सी नॉर्मल या फिर अच्छी वाली तो यहां पर आपको बताते चलें कि डार्क चॉकलेट!

डार्क चॉकलेट में कोको की उचित मात्रा पाई जाती है, जहां आम चॉकलेट में 30 परसेंट ही कोक और 70% शुगर मिल्क और अन्य चीजों का मिश्रण होता है तो वही डार्क चॉकलेट में 70% कोक की मात्रा पाई जाती है जो कि दिमाग में सेल्स निर्माण और दिमाग में केमिकल प्रक्रिया को तेजी से प्रोसेस करके दिमाग में सोचने समझने वाली तरंगों और सेल्स का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिससे कि दिमाग के बेहतर निर्णय लेने सोचने समझने की क्षमता तेजी से बढ़ती है ।

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनोइस की मात्रा पाई जाती है जो की दिमाग के उन हिस्सों को भी सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो की आम विटामिंस मिनरल्स और खनिज पदार्थ दिमाग के इन हिस्सों को सक्रिय  करने में असमर्थ रहते हैं, यही वजह है कि डार्क चॉकलेट की उचित मात्रा का सेवन करने वाले लोगों का दिमाग सामान्य लोगों के दिमाग की अपेक्षा तेजी से सोचने समझने और निर्णय लेने में  सक्षम हो पता  है ।

 

अखरोट ड्राई फ्रूट का सेवन:

अखरोट की यदि बात करें तो अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी6 विटामिन सी और विटामिन ई इसके साथ-साथ अखरोट में प्रचुर मात्रा में आयरन जिंक, सेलेनियम नियासिन की भी उचित मात्रा पाई जाती है । अखरोट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन की मात्रा उपलब्ध होती है इसके साथ-साथ अखरोट में ओमेगा 3 नामक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, यह सभी तत्व विटामिन मिनरल्स और खनिज पदार्थ मिलकर शरीर को उचित मात्रा में पौष्टिक तत्व प्रदान करते हैं जो कि दिमाग में सेल्स कोई स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ न्यूरोन अब को एक दूसरे से कनेक्ट करके पूरे दिमाग को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं जिससे अखरोट दिमाग को तेज बनाने और किसी भी निर्णय लेने, सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता  है ।

 

 

 

भीगे हुए बादाम दिमाग को तेज बनाने में सहायक:

भीगे हुए बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन मिनरल्स खनिज पदार्थ आयरन के साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में सूचना एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं इसके साथ-साथ बादाम में फेनिलएलिनिंन नामक तत्व की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि दिमाग में मौजूद सेल्स को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करती है जिससे कि दिमाग में ऊर्जा का संचार तेजी से होता है जिससे कि किसी भी चीज के बारे में बेहतर निर्णय लेने सोचने समझने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है जिससे दिमाग तेजी से बिना थके हुए काम करता है यही वजह है कि प्राचीन काल से लेकर अब तक लोग बादाम को दिमाग तेज बनाने और बेहतर निर्णय लेने के लिए आज भी इसका सेवन कर रहे हैं ।

डिस्क्लेमर:-

दिमाग को तेज बनाने में प्रमुख रूप से उपरोक्त फलों और ड्राई फ्रूट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है लेकिन कई लोगों को इसका उचित सेवन और इसका सही ज्ञान ना हो पाने की वजह से वह अक्सर कर इन महत्वपूर्ण चीजों को अपने दैनिक आहार में लेना लोगों की मानसिक  रोगों में वृद्धि देखने को मिल रही है वहीं लोगों का दिमाग बेहतर निर्णय पानी में पूरी तरह से अपने आप को असमर्थ महसूस करता है लेकिन जो लोग आज भी हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, ड्राई फ्रूट्स और उचित फलों का सेवन अपने दैनिक आहार में करते हैं उनका दिमाग तेज होने के साथ-साथ उनका शरीर भी हष्ट पुष्ट निरोगी और स्वस्थ आज के दिन में भी बना हुआ है लेकिन जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर नहीं है आए दिन उनमें कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से वह जूझ रहे हैं । दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण चीज भी आपके आसपास मौजूद हैं बस जरूरत है आपको अपने डॉक्टर एक्सपर्ट की सलाह लेने की, यहां पर दी जा रही जानकारी केवल तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर आप तक पहुंचाई जा रही है दिमाग को स्वस्थ बनाने और याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए यहां पर बताई गई चीजों को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें ।

 

 

Rate this post

Leave a Comment