विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 25000 रन पूरे कर विश्व रिकॉर्ड बनाया:-

 

 

क्रिकेट अनिश्चितता ओं का खेल होता है यह तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन इस क्रिकेट मैच में अनिश्चितता के साथ-साथ उन महान बल्लेबाजों का भी जिक्र आता है जोकि समय के साथ-साथ अपनी महानता स्थापित करते चले जाते हैं फिर चाहे उनमें नाम हो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की या फिर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग जैसे महान बल्लेबाजों की। 

इसी श्रेणी में भारत के विराट कोहली ने अपनी शुरुआत जब क्रिकेट जगत में की थी तब कोई नहीं यह जानता था कि वह इतनी बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर लेंगे। लेकिन कहते हैं जहां चाह वहां राह। 

 

भारत के पूर्व कप्तान भी रह चुके विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सबसे तेजी से 25000 रन पूरा करने वाले वह विश्व के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं l यह उपलब्धि उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में दिल्ली के Arun Jaitley cricket stadium में हासिल की हैl उन्होंने यह उपलब्धि उस समय हासिल की जब भारत ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए दूसरी पारी में 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने 3 विकेट महज 100 रन के अंदर ही भारतीय टीम गवां चुकी थी लेकिन जब विराट कोहली को मौका मिला तो उन्होंने नाथन लियोन के खिलाफ चौका जड़कर यह सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की।

 

 यदि बात करें विराट कोहली की तो उनके द्वारा सबसे तेज गति से 25000 रन पूरे करने के मामले में विश्व का कोई भी बल्लेबाज उनके सामने नहीं टिकता यही वजह है कि वह विश्व के सबसे सर्वश्रेष्ठ तेज गति से 25000 रन पूरे करने वाले नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं।

 

कोहली ने 492 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट एकदिवसीय और टी20 मैच खेले हैं:-

 

यदि बात करें विराट कोहली की तो उन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों यानी टेस्ट मैच वनडे मैच और टी-20 मैच में कुल मिलाकर 492 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उनके रनों के पहाड़ों का आंकड़ा 25000 को पार कर चुका है। इससे पहले यदि बात करें तो यह सबसे बड़ा कीर्तिमान भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम रहा है जिन्होंने तीनों प्रारूपों में 25000 रन से ज्यादा रन बनाए हैं। 

 

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे महान बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ा: –

 

सचिन तेंदुलकर ने 25000 रन पूरा करने के लिए 577 पारियां खेली थी जबकि रिकी पोंटिंग ने 588 पारियों की बदौलत यह महान उपलब्धि हासिल की थी लेकिन कोहली ने इन दोनों महान क्रिकेटरों को भी पीछे छोड़ दिया है।यदि बात करें ऑस्ट्रेलिया की भारत के दौरे की तो अब तक खेले गए दोनों मैचों में उन्होंने पहली पारी में 44 रन जबकि दूसरी पारी में 20 रन बनाए हैं। कोहली के नाम अब कुल मिलाकर 25012 अंतरराष्ट्रीय रन हो गए हैं उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि 34 साल के अपने कैरियर में हासिल की है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 2008 में पदार्पण किया था और उन्होंने यह विश्व कीर्तिमान 549 मैचों में हासिल की है।

 

Rate this post

Leave a Comment