2022 में मच्छरों के काल हैं यह 5 घरेलू उपाय अब आप चैन की नींद सो पाएंगे: 

2022 में मच्छरों के काल हैं यह 5 घरेलू उपाय अब आप चैन की नींद सो पाएंगे: सर्दियों के मौसम खत्म होने को है और गर्मियों का मौसम अब दस्तक दे रहा है, ऐसे में मच्छरों की संख्या भी बढ़ती जा रही है घर हो या फिर ऑफिस Office कहीं पर भी मच्छर ही मच्छर नजर आते हैं, ऐसे में इन मच्छरों के काटने से कई प्रकार की बीमारी लगने का डर हमेशा बना रहता है ।

मच्छरों से होने वाली बीमारी में सबसे ज्यादा डेंगू और मलेरिया विश्व विख्यात है, भारत के सभी राज्यों में मच्छर बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं गांव में तो लोग नीम की पत्तियां जलाकर या अन्य देसी उपाय करके इनसे किसी तरह बच जाते हैं लेकिन यदि आप दिल्ली जैसे शहर में रह रहे हैं या किसी अन्य शहर में रह रहे हैं तो वहां पर आपको देसी नीम के पत्ते हमेशा नहीं  मिल पाएंगे ऐसे में कुछ महत्वपूर्ण दैनिक जीवन में प्रयोग होने  वाली ऐसी वस्तुएं हैं  जिनके सही उपयोग मात्र से मच्छर हमेशा के लिए गायब हो  जाएंगे और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

यदि आप भी चाहते हैं कि मच्छरों से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाए तो  बताए गए इन 5 घरेलू नुक्सा का आज ही प्रयोग करें और हमेशा के लिए  मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं और हमेशा परेशान करने वाले मच्छर आप को Tuch छू भी नहीं कर पाएंगे।

 

 

 

कुछ खास बातें आओ जाने:

हमारे आसपास कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिनका सही ज्ञान ना होने के कारण उनका प्रयोग हम मच्छरों को भगाने में नहीं कर पाते  है

आप घर पर ही उपयोग होने वाली कई वस्तुओं का उपयोग मच्छरों को भगाने में कर सकते हैं

घर पर बनाए हुए मच्छर भगाने के नुस्खे से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता

यह घरेलू नुक्से बहुत ही किफायती और असरदार भी होते हैं

 

 

नंबर 1-   लहसुन का प्रयोग:

 लहसुन का रस मच्छरों के लिए कॉल होता है ऐसे में आप कुछ लहसुन की कलियों को ले और  उनका ऊपरी छिलका निकाल कर  इनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ढाई सौ 100 ml एम एल पानी में मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें इस पानी को ठंडा होने दें इसके बाद इसको उत्थान कर स्प्रे बोतल में भर ले और अपने पूरे कमरे में इसका छिड़काव करें ।

आप पाएंगे कि आपके कमरे में जितने भी मच्छर थे वह सारे मर जाएंगे और इसकी गंध से  अन्य दूसरी जगहों से आने वाले मच्छर आपके कमरे में प्रवेश नहीं करेंगे ऐसे में आप आराम से  चैन की नींद सो सकते हैं और मच्छरों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

 नंबर 2-  सरसों का तेल  लौंग का तेल और कपूर:

सरसों का तेल 10 एमएलए और उसमें थोड़ी मात्रा में लॉन्ग का तेल ऐड करें इसके साथ-साथ इसमें देसी कपूर के कुछ टुकड़े पीसकर इसमें डाल दें और एक छोटी कटोरी में इन तीनों चीजों को मिक्स करके एक कोने में रख दें ऐसे में इस में कुछ रासायनिक प्रक्रिया होगी और इसमें से हल्का- हल्का धुआं निकलेगा और इस  धुआं की गंध से आपके घर के सारे मच्छर मर जाएंगे ,और बाहर से आने वाले मच्छर इसकी गंध मात्र से आपके घर में प्रवेश करने की हिम्मत नहीं करेंगे और आप आराम से अपने घर  रह पाएंगे ।

 

 नंबर 3-  पुदीना का oil (ऑयल):                            :

मच्छरों के लिए पुदीना का तेल जहर के समान है पुदीने खुशबू से मच्छरों को  जरा भी पसंद नहीं होती ऐसे में पुदीने काटेल आप ले आए और इसको आप  थोड़े से पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें और अपने कमरे के सभी पदों पर इसका छिड़काव करें इससे इसकी खुशबू से सारे    मच्छर मर     जाएंगे ।

 

 नंबर 4-  सोयाबीन का oil (तेल): 

सोए सोयाबीन के तेल में भी एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं ऐसे में आप एक काम कर सकते हैं प्योर शुद्ध सोयाबीन का तेल आप मार्केट से ले आए और रोने से पहले अपने शरीर पर लगा ले ऐसे में मच्छर इसकी एंटीबायोटिक गुण के कारण आपको कभी भी नही काट पाएंगे और आप मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारियों से भी बच पाएंगे ।

 

 नंबर 5-  नीम का Oil (ऑयल): 

 नीम का oil तेल एंटीबायोटिक  गुणों से भरपूर होता है इसका उपयोग प्राचीन काल से ही मच्छरों को भगाने के लिए  होता चला आ रहा है ऐसे में कुछ लोगों के पास इसकी सही जानकारी ना होने के कारण इसका सही उपयोग नहीं कर पाते और वह मच्छर से हमेशा परेशान रहते हैं इसके लिए इसका सही प्रयोग किस प्रकार कर सकते हैं ।

नीम के तेल में तेज गंध होती है ऐसे में आप चाहे तो इसको आप बॉडी लोशन के साथ में थोड़ी मात्रा में ऐड करके अपने शरीर पर लगा सकते हैं इसको लगाने मात्र से मच्छर आपसे हमेशा के लिए दूरी बना कर रखेंगे और आप आराम से मच्छरों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

निर्देश:  उपरोक्त जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है यह किसी प्रकार के योग्य चिकित्सक किराया विकल्प नहीं है इसलिए आप सीबी नुक्से को प्रयोग करने से पहले कृपया अपने  विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें तभी आप इन नुक्से का प्रयोग करें।

Rate this post

Leave a Comment