2023क्या सच में योगी सरकार उत्तर प्रदेश में वितरण करने जा रहे हैं (Free Laptop) लैपटॉप,आओ जाने:

2023 क्या सच में योगी सरकार उत्तर प्रदेश में वितरण करने जा रहे हैं लैपटॉप:-यूपी में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर से योगी सरकार फिर से सत्ता में आई है ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि जो वादा योगी जी ने छात्रों के लिए लैपटॉप और टेबलेट वितरण के लिए किया था वह समय अब आ गया है पर देखना होगा कि क्या योगी सरकार अपने इन वादों पर खरी उतरती है क्योंकि इस योजना को 2021 में लागू किया गया था जिसे देखते हुए इसका 2022-23 में भी उदय हो सकता है ,यह अटकलें लगाई जा रही है यदि ऐसा होता है तो गरीब वर्ग के स्टूडेंट छात्र-छात्राएं इससे लाभान्वित हो कर अपना अपना फ्यूचर बेहतर कर  सकेंगे।

 

इस योजना के तहत सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि सरकार संभवत इस योजना को लागू कर सकती है और जिन छात्रों के अंक अच्छे हैं ( न्यूनतम अंक 60% या 70 % से कम ना हो )या उनको आगे की पढ़ाई करने में रुकावटें जो भी बाधा बनती है उसको देखते हुए इस फैसले को सरकार शुरू कर भी सकती है और नहीं भी क्योंकि इस तरह की योजनाओं  मै आम जनमानस तक इसको पूर्ण रूप से सफल बनाने में कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और   कई तरह के विकल्पों पर भी ध्यान दिया जाता है जिससे कि समाज में   सभी प्रकार का सौहार्द वातावरण बना सके और लोग आने वाले सभी विकल्पों योजनाओं का लाभ उठा सकें।

 

इसका क्रियान्वयन भारत सरकार की देखरेख में किया जाता है ऐसे में अभी तक इस तरह की कोई भी योजना का शुभारंभ नहीं किया गया है बस अटकलें ही लगाई जा रही है ऐसा लोगों का मानना है परंतु संबंध में सरकार की तरफ से यदि कोई दिशानिर्देश जारी होता है तो आम जनता तक इस संदेश को तुरंत पहुंचाया जाएगा जिससे कि लाभार्थी इसका फायदा उठा सकें और अपने जीवन में उन्नति कर सकें ।

क्या सच में योगी सरकार उत्तर प्रदेश में वितरण करने जा रहे हैं लैपटॉप:-उत्तर प्रदेश में लैपटॉप वितरण को लेकर लोगों के जेहन में कई सारे Question? सवाल है ,जिन की संपूर्ण जानकारी आपको दी जा रही है –

2023 में लैपटॉप के फॉर्म कब भरे जायेंगे

अब तक मिली जानकारी के अनुसार 25 दिसंबर 2021 से लैपटॉप वितरण  की योजना का शुभारंभ किया जा चुका है परंतु 2022 में इसके आवेदनों को लेकर अब इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि इस पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है जैसे ही कोई जानकारी निकलकर सामने आती है वैसे आप लोगों तक इस जानकारी को जरूर पहुंचाया जाएगा ।

BA वालों को 2023 में लैपटॉप कब मिलेगा?

 जहां तक के छात्रों को लेकर के यह सवाल लोगों द्वारा पूछा जा रहा है कि आखिर जो  स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन कर रहे हैं उनको सरकार लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत कब तक इसका शुभारंभ करेंगे, इस मामले में अब तक सरकार की तरफ से भी कोई जानकारी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं जैसे ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निकलकर सामने आती है आप तक जरूर इस जानकारी को साझा किया जाएगा।

2023 में  Free फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

यदि आप भी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश की गवर्नमेंट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं और जैसे ही यह योजना लांच की जाएगी इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपना ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकेंगे और लैपटॉप वितरण का पूरा फायदा भी उठा पाएंगे।

 कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स होने अनिवार्य है आओ जाने:

 नंबर 1- लाभार्थी का आधार कार्ड

 नंबर दो- 10& 12th का मार्कशीट सर्टिफिकेट

 नंबर 3- निवास प्रमाण पत्र

 नंबर 4- बैंक अकाउंट डिटेल जो लाभार्थी के नाम से हो

 नंबर 5-  स्टूडेंट का पासपोर्ट साइज फोटो

 इसके अतिरिक्त  ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कुछ और भी डाक्यूमेंट्स मांगे जा सकते हैं जिनको स्टूडेंट के द्वारा देना अनिवार्य होगा।

 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण योजना की कुछ मुख्य बातें:

 

 

हाल ही में यह  लेटेस्ट न्यूज़ निकल के सामने आई है कि यूपी सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ लाभार्थी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे जिसके लिए निर्धारित वर्ष 2023 को बताया जा रहा है बताते चलें कि इस योजना को भी तक लागू नहीं किया गया है इसको पहली बार 25 दिसंबर 2021 को प्रदेश में लागू किया गया था जिसके अंतर्गत बैचलर ऑफ आर्ट यानी  जो स्टूडेंट ग्रेजुएशन मैं अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण हुए हैं उनके लिए यह योजना सरकार द्वारा चलाई गई थी जो कि 2022 और 2023 में भी इस पर कुछ लोगों का मानना है कि यह  योजना योगी सरकार द्वारा शुरू की जा सकती है क्योंकि हाल ही में हुए चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनी है। आईए इसके कुछ मुख्य पॉइंट पर गौर करते हैं जो इस प्रकार हैं-

  • योजना यूपी सरकार द्वारा घोषित
  • लगभग 10000000 एक करोड़  विद्यार्थी होंगे लाभान्वित
  •  इस योजना का वर्ष-  2022-2023
  •  यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश स्थानीय छात्र छात्राओं के लिए है
  •  इस Scheme का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है
  • Scheme Status:Active
  •  यह योजना Laptop Distribution 25दिसंबर 2021 से स्टार्ट की गई है  और आज भी लागू है

 

Rate this post

Leave a Comment