2023 सरसों के तेल में भारी गिरावट! जाने आज का ताजा रेट Rate:-

 2023 सरसों के तेल में भारी गिरावट! जाने आज का ताजा रेट Rate:-खाद्य तेलों में बढ़ती महंगाई के बीच एक बेहद राहत देने वाली खबर सामने निकल कर आ रही है। भारत में सरसों का तेल 190 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया था और गरीब जनता महंगाई के बोझ तले दबti जा रही थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से सरकार द्वारा इस पर गहरा विचार विमर्श करने के बाद भारत के सभी राज्यों में खाद्य तेलों के दामों में भारी गिरावट की गई है जिससे कि अब मार्केट में मिलने वाला सरसों का तेल औंधे मुंह गिर कर सामान्य और आम नागरिक तक की पहुँच में होगा, जिससे की अब आम नागरिक भी  सरसों के तेल ,रिफायंड आसानी से उचित दाम में खरीद सकेगा, सरसों का तेल आम जनता की पहुँच वाले रेट में अब मार्केट में आ चुका है। हाल ही में केंद्र सरकार ने वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के मूल्य में नरमी को देखते हुए सरसों के तेल के मूल्य में ₹12 Per/Kg मूल्य घटाने की घोषणा कर दी है।

 

बाजार में अब सरसों का तेल मिलेगा ₹100 प्रति किलो:-

हाल ही में सरकार द्वारा दिए गए खाद्य तेलों में एक अहम निर्णय की वजह से अब खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य यानी m.r.p. में तुरंत प्रभाव दर से आठ से 12 प्रति /लीटर की कमी करने के आदेश दिए जा चुके हैं। यानी जहां अभी तक आपको 110-115 रुपए प्रति किलो सरसों का तेल मिल रहा था वह अब मात्र ₹100 प्रति किलो के हिसाब से आपको मार्केट में उपलब्ध हो पाएगा, और आप आराम से सरसों के तेल को खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं खाद्य तेलों की अन्य विकल्प जैसे रिफाइंड, और अन्य खाद्य तेल के दामों में भी अब भारी गिरावट देखने को मिलेगी जिससे की गरीब जनता bhi अपने भोजन में तेल का तड़का लगा पाएगी।

 

केंद्र सरकार ने वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के मूल्य में नरमी को देखते हुए लिया यह अहम फैसला: –

 

हाल ही में केंद्र सरकार ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में खाद्य तेलों के मूल्य को प्रति लीटर ₹12 तक घटाए जाने को लेकर अपना स्पष्टीकरण दिया है जिसमें प्रमुख रूप से केंद्र सरकार वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के मूल्य में नरमी को देखते हुए इस महत्वपूर्ण विषय पर निर्णय लिया है जिससे कि अब खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य यानी एमआरपी पर 8 से ₹12 प्रति लीटर की कमी के हिसाब से खाद्य तेल सभी वर्ग को और सभी राज्यों को मिलेगा जिससे कि आम जनता बढ़ती महंगाई से निजात पा सके। यदि अभी मार्केट में उपलब्ध सरसों के तेल की रेट की बात करें तो खुदरा मूल्य पर दुकानदार इसे 115 से ₹120 प्रति लीटर के हिसाब से बेच रहे हैं लेकिन सरकार द्वारा की गई घोषणा और नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के बाद सरसों के तेल में ₹12 प्रति लीटर की दर से कमी आ जाएगी जिससे कि कस्टमर, सीधे दुकानदारों से अब लगभग ₹100 प्रति लीटर की दर से या उससे भी कुछ कम रेट की मात्रा में सरसों का तेल खरीद पाएंगे।

 

केंद्र सरकार के फैसले पर खाद्य सचिव ने तेल निर्माताओं और वितरकों के साथ-साथ तेल उपभोक्ताओं को भी विशेष छूट देने का निर्देश दिया: –

केंद्र सरकार द्वारा वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के मूल्य में नरमी को देखते , हुए भारत में तेल के दामों में प्रति लीटर ₹12 मूल्य घटाने के जैसे ही निर्देश दिए, इसके बाद खाद्य तेल उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक अहम बैठक के बाद भारत के खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने उन कंपनियों को भी सख्त निर्देश दिए जिन्होंने अपने एमआरपी में अभी तक कमी नहीं की इसके साथ-साथ उन्होंने खाद्य तेलों के मूल्य घटाने के भी निर्देश दिए। खाद्य सचिव ने कहा कि निर्माताओं की तरफ से वितरकों को दी जाने वाली कीमत का लाभ सीधे उपभोक्ताओं को भी दिया जाना चाहिए। यदि कोई इस निर्देश की अवहेलना करता है या फिर ग्राहकों से ज्यादा मात्रा में खाद्य तेलों के  निर्धारित मूल्य के बदले अधिक राशि लेता है तो उस पर भी कड़ी कार्यवाही होगी।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment