बिच्छू के 1 लीटर जहर की कीमत जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे:-

Scorpion Poison Collecting

बिच्छू के 1 लीटर जहर की कीमत जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे:-दुनिया भर में अरबों की संख्या में जीव जंतु पाए जाते हैं जिनका वैज्ञानिकों ने अभी तक केवल 10 परसेंट ही इन जीव जंतुओं के बारे में जानकारी हासिल कर पाए हैं। कुछ जीव जंतु तो इतने ज्यादा महत्वपूर्ण और हमारे स्वास्थ्य और दैनिक जीवन में उपयोग आने वाले कई प्रकार के कार्यों, के लिए इतने  ज्यादा उपयोगी और महत्वपूर्ण है, कि उनके बिना मानव सभ्यता का क्रमिक विकास होना संभव नहीं हो सकता है। मानव जाति को कई रोगों और बीमारियों से बचाने के लिए कई महत्वपूर्ण छोटे छोटे जीव किसी वरदान से हमारे लिए कम नहीं है। इन्हीं में से एक नाम आता है बिच्छू यानी स्कॉर्पियन Scorpion का l

बिच्छू तो वैसे हर एक देश में पाए जाते हैं लेकिन जहां तक बात है भारत की यहां पर हर एक राज्य में कई किस्म के और कई प्रजाति के बिच्छू पाए जाते हैं। इन बिच्छू में कई ऐसी प्रजाति की बिच्छू भी पाए जाते हैं जिनकी एक डंक मारने भर मात्र से इंसान की मौत हो सकती है लेकिन इसी के विपरीत इन्हीं खतरनाक जानलेवा बिच्छू के जहर से कई प्रकार की गंभीर बीमारियों, कैंसर जैसे जानलेवा रोग में होता है,इसके साथ -साथ कास्मेटिक पदार्थों, दर्द निवारक दवाइयों आदि लिए इनका उपयोग दैनिक जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यही वजह है कि  1 लीटर बिच्छू का जहर ₹800000000 (अस्सी करोड़ रूपए)में बिकता है।

यदि आपकी भी जीवन में कभी आप का सामना बिच्छू से हुआ है तो आप बिच्छू के जहर या डंक का टेस्ट आपको पता ही होगा कि यह कितना पीड़ादायक, आर के समान जलने वाला और हड्डियों  वा नसों तक में झनझनाहट  पैदा करने वाला होता है। भारत में अधिकतर गांव में खेत खलिहान में काम करने वाली कई लोगों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि बिच्छू के डंक मारने से फला व्यक्ति की मृत्यु हो गई यह पूर्णतया  सत्य है, क्योंकि क्योंकि बिच्छू के डंक में महज एक मिली ग्राम जहर होता है और यह जहर इंसानों को मौत के घाट उतारने के लिए काफी होता है l

लेकिन यहां पर एक तथ्य और आपको बताते चलें कि भारत में पाए जाने वाले हर एक बिच्छू में इतना जहर नहीं होता है कि वह सारे किसी इंसान की मौत का कारण बन सके यही वजह है कि कई बार बिच्छू के डंक मारने पर बस थोड़े इलाज के बाद व्यक्ति ठीक हो जाता है। लेकिन यहां पर आपको बताते चलें कि भारत में पाए जाने वाला काला बिच्छू (ब्लैक स्कॉर्पियन)  अधिक जहरीला होता है। इसलिए ज्यादा से लोग इस काले बिच्छू से ज्यादा डरते हैं।

जहां तक बात करें दुनिया के सबसे खतरनाक और भारत में पाए जाने वाले बिच्छू के बारे में तो उस बिच्छू का नाम है डेथ्स्टॉकर जोकि भारत के रेगिस्तान में पाया जाता है। यदि इस बिच्छू इस खतरनाक बिच्छू के जहर की कीमत एक गैलन या लगभग 4 लीटर जहर की कीमत तीन 3अरब रुपए तक होती है, जो कि अपने आप में बहुत बड़ी रकम होती है वहीं यदि बात की जाए इस बिच्छू की एक बूंद हर की कीमत तो यह लगभग $140 के आसपास होता है।

बिच्छू का जहर इतना महंगा आखिर क्यों होता है ?

बिच्छू का जहर बिच्छू का जहर इतना महंगा होने के पीछे सबसे बड़ी वजह बिच्छू के जहर को बाहर निकालना और उसको स्टोर करके रखने में होने वाली दिक्कतों के कारण इसकी कीमतें सबसे ज्यादा होती है और सबसे बड़ी बात बिच्छू के जहर में यह होती है कि इसको प्राया इंसानों की सबसे गंभीर और खतरनाक बीमारियों जैसे कैंसर, कई प्रकार के महंगे कॉस्मेटिक पदार्थों को बनाने, किसी भी मरीज के अंदर बन रहे जहर को खत्म करने, बड़े से बड़े दर्द निवारक कि रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है यही वजह है कि बिच्छू का जहर इतना महंगा बिकता है कि लोग इसकी कीमत को सुनकर चौक जाते हैं और आज भी जब किसी से आप 1 लीटर बिच्छू के जहर की कीमत 80 करोड़ होती है यकीन नही कर पाते है, लेकिन यह तथ्य पूरी तरह से सही है, क्योंकि बड़े बड़े डाक्टर भी इसका उपयोग इंसानों के बड़े भयंकर और गंभीर रोगों में इसका इस्तेमाल करके मरते हुए इंसान को भी बचा लेते हैं।

दूसरी सबसे बड़ी वजह बिच्छू के जहर का इतना ज्यादा महंगा होना बिच्छू के जहर को इकट्ठा करना ही सबसे मुश्किल और जटिल प्रक्रिया होती है क्योंकि खतरनाक और जानलेवा बिच्छू के ढंग से जहर निकालना ही सबसे बड़ी कठिन और मुश्किल प्रक्रिया होती है इसके लिए बिच्छू के डंक में बिजली के छोटे झटके दिए जाते हैं

credit to BBC NEWS

और इससे बिच्छू का जहर डंक के रास्ते बाहर निकलता है और वह भी एक बिच्छू के डंक  से मात्र एक बार में 0 पॉइंट 5 मिलीग्राम जहर ही निकल पाता है जिसे मिलकिंग प्रक्रिया कहते हैं जो कि अपने आप में बेहद खतरनाक प्रक्रिया होती है। बिच्छू के जहर में तकरीबन 500000 ऐसे केमिकल कंपाउंड मौजूद होते हैं जिन पर अभी तक शोध की जा रही है जिनमें से मात्र 50% तक को वेरीफाई किया जा चुका है और अभी भी इसके शहर में पाए जाने वाले बेहद लाभकारी तत्वों के बारे में वैज्ञानिक अनजान हैं आने वाले समय में इस पर और ज्यादा शोध करके इसकी जहर से कई प्रकार की आने वाली गंभीर बीमारियों वायरस इस पर भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगेगा।

विश्व का सबसे महंगा पनीर किस जानवर के दूध से बनता है, इसकी कीमत जानकर चौंक जायेंगे जरूर देखें…

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment