सर्दियों में बादाम खाने के फायदे: –

बादाम की तासीर गर्म होती है। यही वजह है कि सर्दियों का मौसम आते ही लोग अक्सर कर ठंड से बचने के लिए ड्राई फ्रूट के सेवन में सबसे ज्यादा बादाम का सेवन करते हैं जिससे न सिर्फ केवल उन को ठंड से बचने में राहत मिलती है बल्कि शरीर के अंदर इसमें मौजूद कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थों की भरपूर मौजूदगी की वजह से शरीर हष्ट पुष्ट बलवान और दिमाग तेज बनता है।

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे: -

बादाम खाने से ना सिर्फ केवल हमारा पाचन तंत्र सिस्टम मजबूत होता है बल्कि बच्चों के दिमाग से लेकर युवा याददाश्त शक्ति को यह तेजी से बढ़ाने में बेहद लाभदायक सिद्ध होता है रोज बादाम खाने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में कैल्शियम की वजह से हड्डियां अंदर से स्ट्रांग और मजबूत बनती हैं।

बादाम में पाए जाने वाले विटामिंस खनिज पदार्थ: –

बादाम में पाए जाने वाले विटामिंस में प्रमुख रूप से विटामिन E-ई,  विटामिन- K भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें प्रमुख रूप से ओमेगा-3 कैलशियम फैटी एसिड मैग्नीशियम प्रोटीन कॉपर आयरन फाइबर और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बादाम में पाए जाने वाले एनर्जी बूस्टर तत्वों की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह दिमाग का आईक्यू लेवल बढ़ाने और ब्रेन की सन स्कोर तेजी से सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसीलिए जो लोग दैनिक जीवन में बादाम का सेवन करते हैं उनका आइक्यू लेवल सामान्य व्यक्तियों की अपेक्षा ज्यादा तेज होता है।

1 दिन में कितना बादाम खाना चाहिए?

1 दिन में कितना बादाम खाना चाहिए यह सामान्यतया आयु वर्ग के हिसाब से डॉक्टर एक्सपर्ट्स इसको खाने की सलाह देते हैं यही वजह है कि 4 साल से बड़े बच्चों के लिए डॉक्टर 4 से 5 बादाम प्रतिदिन खाने की सलाह देते हैं वही यदि बात करें यंग व्यक्ति की तो एक स्वस्थ व्यक्ति को 1 दिन में 50 ग्राम बादाम खाना चाहिए

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे: -

यदि फिर भी इतना मुमकिन ना हो सके तो दिन भर में कम से कम 10 बादाम जरूर रोज सुबह खाना चाहिए इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होती है और दिमाग तेजी से ग्रो करता है। यदि बात करें ओल्ड Age पर्सन की तो जो लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं उनको अपने दैनिक जीवन में पांच से छह बादाम खाने चाहिए उनको ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए ऐसा एक्सपर्ट्स मानते हैं।

बादाम खाने का सही तरीका कैसे खाएं, कितनी मात्रा में खाएं, और कब खाएं?

अक्सर  कर लोगों के मन में बादाम खाने को लेकर कई प्रकार के प्रश्न उनके मन में चल रहे होते हैं यदि आपके भी मन में इस तरह के प्रश्न चल रहे हैं तो आपको बताते चलें कि बादाम खाने का सही तरीका यह है कि बादाम को थोड़े पानी में रात में भिगो कर रख देना चाहिए और सुबह उठकर खाली पेट बादाम के छिलके उतारकर खाना चाहिए और साथ में रात भर भिगोए बदाम का जो पानी सफेद रंग में परिवर्तित हो गया है उस पानी को भी पी लेना चाहिए जिससे कि पानी में घुल गए विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ शरीर के अंदर जाकर शरीर को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यदि बात करें बादाम की मात्रा की तो बच्चे दिन में चार से पांच बादाम खा सकते हैं वहीं युवा वर्ग 40 से 50 ग्राम बादाम 1 दिन में खा सकते हैं वही ओल्ड एज के व्यक्ति 5 से 6 बादाम 1 दिन में खा सकते हैं

बादाम खाने का सही समय सुबह खाली पेट होता है इसलिए यदि आप बादाम का सेवन करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट बादाम का सेवन कर सकते हैं इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलती है जो कि आपके दैनिक दिनचर्या को बेहतरीन बनाने में सहयोग करती है।

सर्दियों में बादाम खाने के फायदे: –

नंबर 1 –

बादाम में भरपूर मात्रा में आयरन कैल्शियम प्रोटीन की मौजूदगी की वजह से यह ब्रेन सेल्स को तेजी से विकसित करने में सहायता करती है इसलिए जो लोग बादाम का नियमित सेवन करते हैं उनका आइक्यू लेवल तेजी से बढ़ता है और शरीर भी स्वस्थ हष्ट पुष्ट निरोगी बनता है इसलिए प्रतिदिन सर्दियों के मौसम में बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए यह सर्दी खांसी जुखाम से भी बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है और इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम मिनरल्स खनिज पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट बूस्टर तत्वों की वजह वजह से यह सर्दियों के मौसम में किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है।

नंबर दो –

प्रतिदिन दैनिक जीवन में बादाम खाने से हड्डियां बेहद स्ट्रांग मजबूत बनती हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और न्यूट्रिशन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। बादाम का सेवन बच्चों को भी ग्रोथ करने और उनकी हड्डियों मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नंबर 3-

बादाम खाने से शरीर हष्ट पुष्ट बलवान और निरोगी बनता है क्योंकि बादाम में पाए जाने वाले विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट तत्व आयरन कैल्शियम न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह शरीर के अंदर मौजूद वायरस को पूरी तरह से खत्म करके शरीर को निरोगी सुंदर और बलवान बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नंबर 4 –

बादाम खाने से चेहरा सुंदर गोरा और चमकदार बनता है क्योंकि बादाम में पाए जाने वाले फाइबर, प्रोटीन, न्यूट्रिएंट्स की वजह से शरीर की बाहरी त्वचा सुंदर चमकदार और गोरी बनती है जिससे चेहरे पर पड़ने वाले झांझरिया काले धब्बे पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं इसीलिए जो लोग बादाम का सेवन करते हैं उनका चेहरा सुंदर चमक चमकदार और गोरा बना रहता है।

नंबर 5 –

सर्दियों में बादाम खाने से शरीर में लगने वाली ठंड सर्दी खांसी, जुकाम , के लिए के लिए बादाम किसी औषधि से कम नहीं हैl यह शरीर को अंदर से एनर्जी बूस्टर का काम करती है, प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से शरीर के अंदर मौजूद कई प्रकार के बैक्टीरिया वायरस इस पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और सर्दी खांसी जुकाम जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा मिल जाता है इसीलिए डॉक्टर भी दैनिक जीवन में थोड़ी मात्रा में बादाम का सेवन नियमित करने की सलाह देते हैं जो कि ठंड से बचाने और ठंड के दिनों में लगने वाले कई प्रकार की बीमारियों के लिए बेहद लाभदायक होता है।

Leave a Comment